Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए रवाना हुआ भारतीय छात्रों का पहला जत्था, देखें तस्वीरें

By मनाली रस्तोगी | Published: February 25, 2022 05:55 PM2022-02-25T17:55:22+5:302022-02-25T17:59:30+5:30

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच भारतीय छात्रों का पहला जत्था यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए रवाना हो गया है। विदेश मंत्रालय के शिविर कार्यालय अब पश्चिमी यूक्रेन के शहरों में काम कर रहे हैं, जहां अतिरिक्त रूसी भाषी अधिकारियों को भेजा जा रहा है।

Amid Russia-Ukraine Crisis first batch of Indian students have for the Ukraine-Romania border | Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए रवाना हुआ भारतीय छात्रों का पहला जत्था, देखें तस्वीरें

Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए रवाना हुआ भारतीय छात्रों का पहला जत्था, देखें तस्वीरें

Highlightsरूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच भारतीय छात्रों का पहला जत्था यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए रवाना हो गया है।विदेश मंत्रालय के शिविर कार्यालय अब पश्चिमी यूक्रेन के शहरों में काम कर रहे हैं।यहां अतिरिक्त रूसी भाषी अधिकारियों को इन शिविर कार्यालयों में भेजा जा रहा है।

कीव: रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच भारतीय छात्रों का पहला जत्था चेर्नित्सि (Chernivtsi) से यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए रवाना हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार विदेश मंत्रालय के शिविर कार्यालय अब पश्चिमी यूक्रेन के ल्वीव (Lviv) और चेर्नित्सि शहरों में काम कर रहे हैं। अतिरिक्त रूसी भाषी अधिकारियों को इन शिविर कार्यालयों में भेजा जा रहा है।

बताते चलें कि  यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने यहां फंसे भारतीय नागरिकों और स्टूडेंट्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें दूतावास ने यूक्रेन में मौजूद सभी भारतीयों को बताया था कि उन्हें भारत सरकार रोमानिया और हंगरी के रास्ते से बाहर निकालने के लिए काम कर रही है। भारत सरकार लगातार यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिश में लगी हुई है। 

इसी क्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने को लेकर रोमानिया, हंगरी और स्लोवाकिया के अपने समकक्षों से की थी। जयशंकर ने यूक्रेन संकट को लेकर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से भी फोन पर बातचीत की थी और इस बात को रेखांकित किया था कि हालात को शांत करने के लिए वार्ता एवं कूटनीति सर्वश्रेष्ठ रास्ता है। 

फिलहाल, रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं। बता दें कि गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा की थी। रूस द्वारा उठाए गए इस कदम की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कड़ी निंदा की जा रही है। 

Web Title: Amid Russia-Ukraine Crisis first batch of Indian students have for the Ukraine-Romania border

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे