अमेरिका की मशहूर चॉकलेट 'स्नीकर्स' ने विज्ञापन में ताइवान को बताया 'संप्रभु', विवाद के बाद पलटा, बोला- 'ताइवान चीन का अविभाज्य हिस्सा'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 6, 2022 02:08 PM2022-08-06T14:08:06+5:302022-08-06T14:22:57+5:30

अमेरिकी कंपनी मार्ग रिगली, जो कि विश्व प्रसिद्ध चॉकलेट 'स्नीकर्स' बनाती है। उसने अपने विज्ञापन में ताइवान को संप्रभु देश बता दिया, जिसके बाद एक नया विवाद पैदा हो गया।

America's famous chocolate snickers advertised Taiwan as 'sovereign', reversed after controversy, saying - 'Taiwan is an inseparable part of China' | अमेरिका की मशहूर चॉकलेट 'स्नीकर्स' ने विज्ञापन में ताइवान को बताया 'संप्रभु', विवाद के बाद पलटा, बोला- 'ताइवान चीन का अविभाज्य हिस्सा'

अमेरिका की मशहूर चॉकलेट 'स्नीकर्स' ने विज्ञापन में ताइवान को बताया 'संप्रभु', विवाद के बाद पलटा, बोला- 'ताइवान चीन का अविभाज्य हिस्सा'

Next
Highlightsअमेरिका की दिग्गज स्नैक्स कंपनी मार्स रिगली ने अपने विज्ञापन में ताइवान को संप्रभु क्षेत्र बताया विश्व की लोकप्रिय चॉकलेट 'स्नीकर्स' बनाने वाली कंपनी मार्स रिगली ने फौरन इस विवाद के खेद जताया'स्नीकर्स' बनाने वाली कंपनी ने कहा कि वह मानता है कि ताइवान चीन का अभिन्न हिस्सा है

बीजिंग: ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच बढ़े तनाव के बीच अमेरिका की दिग्गज स्नैक्स कंपनी मार्स रिगली ने ताइवान को संप्रभु क्षेत्र बताने के कुछ ही घंटों के बाद यू-टर्न लेते हुए इस मसले में चीन से खेद प्रगट करते हुए बयान जारी किया है कि वह चीन की संप्रभुता का पूरा सम्मान करता है।

समाचार एजेंसी 'एएफपी' के मुताबिक अमेरिकी कंपनी मार्ग रिगली विश्व की लोकप्रिय चॉकलेट 'स्नीकर्स' के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर है। दरअसल ताइवान विवाद के लपेटे में कंपनी उस वक्त आ गई, जब उसके एक विज्ञापन में ताइवान को संप्रभु क्षेत्र के तौर पर बताने की कोशिश की गई थी। जिसके बाद चीन की ओर से इस मामले में कड़ी आपत्ति दर्ज की गई थी। 

व्यावसायिक हितों को नुकसान होते देख अमेरिकी कैंडी कंपनी मार्स रिगली फौरन इस मामला में बयान जारी करते हुए चीन से माफी मांगी और कहा है कि वह "चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता का सम्मान करता है" और वो अपने विज्ञापन में ताइवान को एक देश के रूप में प्रदर्शित करने के लिए खेद प्रगट करता है। 

स्निकर्स ने चीन की लोकप्रिय सोशल प्लेटफॉर्म वीबो पर शुक्रवार को बाकायदा इस मामले में कंपनी के स्टैंड को क्लीयर करते हुए कहा, "हम एशिया के कुछ विशेष क्षेत्रों में स्निकर्स से संबंधित विवादित विज्ञापनों के विषय को संज्ञान में ले रहे हैं, इस विषय में कंपनी को जो रिपोर्ट मिली है। उसे हम बेहद गंभीरता से लेते हैं और उभरे विवाद के लिए माफी मांगते हैं।"

इसके साथ ही मार्ग रिगली ने स्निकर्स की लोकल टीम को स्नीकर्स की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट की जांच का आदेश देते हुए कहा है कि वह यह सुनिश्चित करें कि कंपनी का विज्ञापन सही होना चाहिए। 

कंपनी ने विवाद के लिए स्पष्ट माफी मागते हुए जो बयान जारी किया, उसमें कहा गया है, "मार्ग रिगली चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है, और स्थानीय चीनी कानूनों के सख्त अनुपालन के साथ अपने व्यापार संचालन करता है।"

विज्ञापन पर विवाद बढ़ने के बाद स्निकर्स चाइना ने एक और वीबो पोस्ट साझा करते हुए कहा कि "इस दुनिया में केवल एक ही चीन है और ताइवान चीन का एक अविभाज्य हिस्सा है।"

मालूम हो कि बीते करीब एक सप्ताह से चीन और अमेरिका के बीच अमेरिकी कांग्रेस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर जबरदस्त गतिरोध बना हुआ है। चीन ने पैलोसी की यात्रा को सीधे तौर पर चीनी संप्रभुता पर हमला कहा है, जबकि अमेरिका का कहना है कि उसके ताइवान से संबंध चीन की कथित संप्रभुता से परे हैं और वो ताइवान के साथ द्विपक्षीय संबंध को बढ़ाने के लिए सदैव प्रतिबद्ध है।  

इसके साथ ही वाशिंगटन ने बीजिंग के उस दावे को सिरे से खारिज कर दिया था, जिसमें उसने नैन्सी पेलोसी की यात्रा के भयंकर परिणाम होने की चेतावनी जारी की थी। चीन ने नैन्सी की यात्रा के मद्देनजर वैश्विक पटल पर इस बात की घोषणा की कि वह सदैव ताइवान को अपना अभिन्न अंग मानता है और अगर अमेरिका की शह पर ताइवान ने संप्रभुता की हदें लांघने की कोशिश की तो वह जरूरत पड़ने पर आवश्यक बल का भी प्रयोग करने से गुरेज नहीं करेगा। 
 

Web Title: America's famous chocolate snickers advertised Taiwan as 'sovereign', reversed after controversy, saying - 'Taiwan is an inseparable part of China'

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे