अमेरिका ने हथियार सौदे पर रूस और उत्तर कोरिया को दी अधिक प्रतिबंध लगाने की चेतावनी, जानें क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 14, 2023 07:29 AM2023-09-14T07:29:20+5:302023-09-14T07:29:40+5:30

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक ब्रीफिंग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच रूस में बैठक के बारे में सवालों के जवाब में चेतावनी जारी की।

America warns Russia North Korea of more sanctions over arms deal | अमेरिका ने हथियार सौदे पर रूस और उत्तर कोरिया को दी अधिक प्रतिबंध लगाने की चेतावनी, जानें क्या कहा

Photo Credit: ANI

वॉशिंगटन: अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि अगर बाइडन प्रशासन रूस और उत्तर कोरिया पर कोई नया हथियार सौदा करता है तो वे उन पर और अधिक प्रतिबंध लगाने में संकोच नहीं करेंगे। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक ब्रीफिंग में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच रूस में बैठक के बारे में सवालों के जवाब में चेतावनी जारी की।

मिलर ने कहा, "हमने उत्तर कोरिया और रूस के बीच हथियारों की बिक्री में मध्यस्थता करने वाली संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए पहले ही कई कार्रवाई की है और यदि उचित हुआ तो हम अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने में संकोच नहीं करेंगे।" उन्होंने कहा कि यह परेशान करने वाली बात है कि रूस और उत्तर कोरिया सहयोग बढ़ाने पर चर्चा कर रहे हैं जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर सकता है।

मिलर ने कहा, "जब आप देखते हैं कि सहयोग में वृद्धि और संभवत: सैन्य हस्तांतरण क्या दिखता है, तो यह काफी परेशान करने वाला है और संभावित रूप से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन होगा। और फिर मैं विशेष रूप से एक सेकंड के लिए उत्तर कोरिया द्वारा रूस को हथियार मुहैया कराने के विचार के बारे में बोलना चाहता हूं, जिसके बारे में मैंने पिछले दिनों बात की थी लेकिन मुझे नहीं लगता कि आप उसके जैसे हैं।" 

उन्होंने आगे कहा, "बस समग्र संदर्भ और एक बात जिसे फिर से दोहराना महत्वपूर्ण है कि डेढ़ साल पहले व्लादिमीर पुतिन ने यह सोचकर यह युद्ध शुरू किया था कि वह रूसी साम्राज्य का गौरव हासिल करने जा रहे हैं, अपने सभी अधिकतमवादी, साम्राज्यवादी उद्देश्यों में विफल रहे और अब हजारों रूसी सैनिकों को खोने और अरबों डॉलर खर्च करने के डेढ़ साल बाद, वह यहां किम जोंग-उन से मदद की गुहार लगा रहा है।"

Web Title: America warns Russia North Korea of more sanctions over arms deal

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे