लाइव न्यूज़ :

अमेरिका: बाइडेन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेस्की को व्हाइट हाउस में किया आमंत्रित, दोनों नेताओं के बीच अहम मुद्दे पर बैठक

By अंजली चौहान | Published: December 11, 2023 7:34 AM

दोनों नेता "यूक्रेन की तत्काल जरूरतों पर चर्चा करेंगे" क्योंकि यह रूसी आक्रमण से लड़ रहा है, और "इस महत्वपूर्ण क्षण में संयुक्त राज्य अमेरिका के निरंतर समर्थन का महत्वपूर्ण महत्व"

Open in App

वाशिंगटन डीसी: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को मंगलवार को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है। बैठक के दौरान, दोनों नेता यूक्रेन की ऊर्जा जरूरतों और कीव के लिए अमेरिका के निरंतर समर्थन के महत्व पर चर्चा करेंगे।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, बिडेन ने यूक्रेन के लोगों का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटल प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए जेलेंस्की को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है क्योंकि वे चल रहे युद्ध में रूस से लड़ रहे हैं। 

एक बयान में, कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को मंगलवार, 12 दिसंबर को एक बैठक के लिए व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है ताकि यूक्रेन के लोगों की रक्षा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की अटल प्रतिबद्धता को रेखांकित किया जा सके। वे रूस के क्रूर आक्रमण के विरुद्ध थे।

उन्होंने कहा, "जैसा कि रूस ने यूक्रेन के खिलाफ अपने मिसाइल और ड्रोन हमले तेज कर दिए हैं नेता यूक्रेन की तत्काल जरूरतों और इस महत्वपूर्ण क्षण में संयुक्त राज्य अमेरिका के निरंतर समर्थन के महत्वपूर्ण महत्व पर चर्चा करेंगे।" 

गौरतलब है कि वलोडिमिर जेलेंस्की ऐसे समय में अमेरिका का दौरा करेंगे जब यूक्रेन सहायता सौदा कांग्रेस में रुका हुआ है। फरवरी 2022 में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से जेलेंस्की की यह दूसरी अमेरिका यात्रा है।

इससे पहले, जेलेंस्की ने सितंबर में अमेरिका का दौरा किया था। सितंबर में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान जेलेंस्की ने व्हाइट हाउस में बिडेन से मुलाकात की थी। उन्होंने तत्कालीन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी, हाउस डेमोक्रेटिक नेता हकीम जेफरीज और अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की।

इससे पहले, व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के प्रमुख शलांडा यंग ने रविवार को सीबीएस के फेस द नेशन में उस डर को दोहराया और चेतावनी दी कि यूक्रेन के भाग्य से "हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा भी प्रभावित होती है।"

उन्होंने कहा, "अगर पुतिन यूक्रेन में मार्च करते हैं तो क्या होगा, आगे क्या होगा? नाटो देशों, हमारे बेटे और बेटियों को एक बड़े संघर्ष का हिस्सा बनने का खतरा है।"

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को जोर देकर कहा कि "यूक्रेन ने अपनी रक्षा के लिए असाधारण काम किया है।" उन्होंने कहा कि विकल्प बहुत स्पष्ट है अगर हम ऐसा करते हैं और यूक्रेन को उसकी उपलब्धियों को बरकरार रखने में मदद करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि रूस को यूक्रेन में रणनीतिक विफलता का सामना करना पड़ता रहे। यही एक रास्ता है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को यूक्रेन के लिए नई सहायता की 175 मिलियन डॉलर की स्टॉपगैप घोषणा की, जिसमें बेशकीमती HIMARS रॉकेट, गोले, मिसाइल और गोला-बारूद शामिल हैं।

टॅग्स :जो बाइडनवोलोदिमीर जेलेंस्कीयूक्रेनरूस-यूक्रेन विवाद
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वरूस के खार्किव पर हमले के बीच यूएस यूक्रेन को देगा 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता

विश्वUS Election 2024: लो जी हो गया कंफर्म!, राष्ट्रपति चुनाव में इस प्रत्याशी को वोट करेंगी भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली, आज किया खुलासा

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्व अधिक खबरें

विश्वरूस के खिलाफ एक साथ आए 6 NATO देश, अब अपनी सीमाओं पर खड़ी करेंगे 'ड्रोन की दीवार'

विश्वJennifer Lopez Says AI: एआई 'खौफनाक', जेनिफर लोपेज ने कहा- बेहद डरावना, कई समस्या से अवगत कराया

विश्वPapua New Guinea landslide: सबसे बड़ा डर, लाशें सड़ रही हैं, पानी बह रहा और रोग फैलने का गंभीर खतरा, पीएम मोदी ने कहा- भारत हरसंभव मदद करने के लिए तैयार

विश्वCristiano Ronaldo Saudi Pro League campaign 2024: सुपर बॉस!, कोई नहीं मेरे आगे, 35 गोल के साथ रिकॉर्ड, रोनाल्डो ने सभी पछाड़ा, देखें आंकड़े

विश्वLGBT: "समलैंगिक लोगों को पादरी बनने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए", पोप फ्रांसिस ने एलजीबीटी के लिए अभद्र शब्दों का प्रयोग करते हुए कहा