पुतिन की कार्रवाई से एक्शन में आया अमेरिका, रूस के दो राजनयिकों को किया निष्कासित

By अंजली चौहान | Published: October 7, 2023 09:03 AM2023-10-07T09:03:23+5:302023-10-07T09:07:08+5:30

रूस द्वारा मॉस्को से दो अमेरिकी राजनयिकों को निकाले जाने के जवाब में अमेरिका ने भी दो रूसी राजनयिकों को देश से निष्कासित कर दिया है।

America came into action due to Putin action expelled two Russian diplomats | पुतिन की कार्रवाई से एक्शन में आया अमेरिका, रूस के दो राजनयिकों को किया निष्कासित

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsरूस और अमेरिका के बीच तनातनी अमेरिका ने रूसी राजनियकों को निकाला इससे पहले रूस ने अमेरिकी राजनयिकों को निकाला था

वॉशिगंटन: अमेरिका की बाइडेन सरकार ने रूस के दो राजनयिकों को निष्कासित करते हुए बड़ा कदम उठाया है। अमेरिका ने ये कार्रवाई पुतित प्रशासन द्वारा पिछले महीने मास्को से दो अमेरिकी राजनयिकों के निष्कासन के बाद की है।

विदेश विभाग ने कहा कि उसने यह कार्रवाई रूस द्वारा दो अमेरिकी राजनयिकों को एक रूसी नागरिक के साथ संपर्क के कारण अवांछित व्यक्ति घोषित करने के जवाब में की थी, जो कभी रूस के सुदूर-पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में बंद हो चुके अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के लिए काम करता था और उसे इस साल गिरफ्तार कर लिया गया था। 

अमेरिकी प्रवक्ता द्वारा कहा गया कि विभाग हमारे राजनयिकों के उत्पीड़न के रूसी सरकार के पैटर्न को बर्दाश्त नहीं करेगा। मास्को में हमारे दूतावास कर्मियों के खिलाफ अस्वीकार्य कार्रवाइयों के परिणाम होंगे।

बता दें कि निष्कासन ऐसे समय में हुआ है जब यूक्रेन में युद्ध को लेकर वाशिंगटन और मॉस्को के बीच दुश्मनी है और राजनयिक संबंध शीत युद्ध के बाद सबसे खराब स्तर पर पहुंच गए हैं।

14 सितंबर को, रूस के विदेश मंत्रालय ने रूस में अमेरिकी दूतावास के पहले सचिव पर आरोप लगाया। जेफरी सिलिन और दूसरे सचिव डेविड बर्नस्टीन पर अवैध गतिविधि का आरोप लगाया और उन्हें सात दिनों के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया।

मंत्रालय ने कहा कि वे पूर्व वाणिज्य दूतावास कर्मचारी, रॉबर्ट शोनोव के साथ "संपर्क में थे" जिन पर यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई और संबंधित मुद्दों के बारे में अमेरिकी राजनयिकों के लिए जानकारी एकत्र करने का आरोप था। रूस की संघीय सुरक्षा सेवा, या एफएसबी ने गिरफ्तारी की सूचना दी अगस्त में शोनोव।

एफएसबी ने कहा कि उन्होंने विशेष सैन्य अभियान, रूसी क्षेत्रों में लामबंदी प्रक्रियाओं, समस्याओं और 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए आबादी की विरोध गतिविधियों पर उनके प्रभाव के आकलन के बारे में जानकारी एकत्र की थी।

Web Title: America came into action due to Putin action expelled two Russian diplomats

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे