अमेरिका का आरोप, चीन की आर्थिक सहायता के कारण वेनेजुएला में हालात और बिगड़े

By भाषा | Published: April 13, 2019 11:14 AM2019-04-13T11:14:27+5:302019-04-13T12:23:09+5:30

America accused china for situation went worst in Venezuela | अमेरिका का आरोप, चीन की आर्थिक सहायता के कारण वेनेजुएला में हालात और बिगड़े

image source- cnbc.com

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि चीन द्वारा वेनेजुएला की निकोलस मादुरो सरकार को आर्थिक मदद मुहैया कराने से इस देश में संकट और गहरा हो रहा है। पोम्पिओ ने लातिन अमेरिका की चार देशों की यात्रा चिली से शुरू की।

उन्होंने चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा से अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध और वेनेजुएला संकट जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

वेनेजुएला में बेलगाम महंगाई खाद्य पदार्थों और दवाई की कमी तथा अनेक कठिनाइयों के चलते वेनेजुएला के करीब 30 लाख लोग देश छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। पोम्पिओ ने शुक्रवार को कहा कि मादुरो की सरकार को चीन की ओर से मिल रही आर्थिक मदद की वजह से वेनेजुएला में संकट बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि चीन ने 60 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है और इसके बदले में कोई शर्त नहीं रखी है। उन्होंने कहा कि यह कोई चौंकाने वाली बात नहीं है कि मादुरो ने उस धन का इस्तेमाल अपने सहयोगियों को देने, लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को कुचलने के लिए किया है। 

Web Title: America accused china for situation went worst in Venezuela

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे