म्यांमार में सेना ने आम लोगों पर गिराए बम, कई बच्चों समेत 100 से ज्यादा लोगों की मौत

By विनीत कुमार | Published: April 12, 2023 08:23 AM2023-04-12T08:23:22+5:302023-04-12T08:57:28+5:30

म्यांमार में सेना की ओर से किए गए एक हवाई हमले में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। मरने वालों की संख्या 100 से अधिक है। इसमें करीब 30 बच्चे भी शामिल हैं।

Airstrikes by Myanmar’s military killed as many as 100 people including many children in sagaing | म्यांमार में सेना ने आम लोगों पर गिराए बम, कई बच्चों समेत 100 से ज्यादा लोगों की मौत

म्यांमार में सेना के हमले में कई बच्चों समेत 100 से ज्यादा लोगों की मौत (फोटो- सोशल मीडिया)

यंगून: म्यांमार की सेना ने एक गांव में एयर स्ट्राइक कर 100 अधिक लोगों को मार दिया है। यह हमला तब किया गया जब सेना के शासन का विरोध करने वालों की ओर से गांव में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। न्यूज एजेंसी असोसिएट प्रेस के अनुसार एक लोकतंत्र समर्थक और स्वतंत्र मीडिया समूह के सदस्य और प्रत्यक्षदर्शी ने यह जानकारी दी है। म्यांमार में सेना ने 2021 में आंग सान सू ची की सरकार का तख्तापलट कर दिया था और तब से वहां शासन में है।

प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि मंगलवार को म्यांमार की सेना के हवाई हमले में मारे गए 100 से अधिक लोगों में कई बच्चे भी शामिल हैं। म्यांमार में सेना अपने शासन के खिलाफ उठ रही आवाजों को दबावे के लिए तेजी से हवाई हमलों का इस्तेमाल कर रही है। अनुमान है कि फरवरी 2021 में तख्तापलट के बाद से 3000 से अधिक नागरिक सेना द्वारा मारे गए हैं। 

इस बीच संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने सागैंग में सामुदायिक हॉल पर कथित हवाई हमलों को भयावह बताया। वोल्कर तुर्क ने कहा, 'ऐसा प्रतीत होता है कि स्कूली बच्चे डांस कर रहे थे, साथ ही अन्य नागरिक भी पीड़ितों में शामिल हैं।' 

सागैंग के गांव में हमला, मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका

सागैंग क्षेत्र में किए गए हवाई हमले में मरने वालों में कम से कम 30 बच्चे शामिल हैं। घटनास्थल पर मौजूद एक आपातकालीन कार्यकर्ता और शैडो नेशनल यूनिटी गवर्नमेंट के एक सदस्य ने यह बात कही। म्यांमार में सेना के शासन के बीच शैडो नेशनल यूनिटी गवर्नमेंट खुद को म्यांमार की असल सरकार बताती है। बहरहाल, हमले में मारे गए लोगों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।

दक्षिणी सागैंग क्षेत्र के पाजिगी गांव में हमले के बाद काम कर रहे बचावकर्मियों ने बताया कि एक सैन्य विमान और हेलीकॉप्टर से बमबारी के बाद वहां का मंजर हैरान करने वाला और भयावह हो गया। शवों के हिस्से क्षत-विक्षत हाल में फैले हुए थे। सोशल मीडिया पर भी कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसमें दर्जनों जले हुए शव दिखाई दे रहे हैं। कुछ वीडियो में जली हुई इमारत, जली हुई मोटरसाइकिलें और विस्तृत क्षेत्र में बिखरा हुआ मलबा दिखाई दे रहा है।

Web Title: Airstrikes by Myanmar’s military killed as many as 100 people including many children in sagaing

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे