पाकिस्तानः बीमार नवाज शरीफ मंगलवार को इलाज के लिए लंदन होंगे रवाना, लाहौर हाईकोर्ट ने दी विदेश जाने की इजाजत

By भाषा | Published: November 17, 2019 07:22 PM2019-11-17T19:22:03+5:302019-11-17T19:22:03+5:30

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ सरकार ने बुधवार को नवाज शरीफ को उपचार के लिए चार हफ्ते की विदेश यात्रा की अनुमति दी थी बशर्ते वह 700 करोड़ रुपये का हर्जाना बांड भरें।

Ailing Sharif to travel to London on Tuesday for medical treatment | पाकिस्तानः बीमार नवाज शरीफ मंगलवार को इलाज के लिए लंदन होंगे रवाना, लाहौर हाईकोर्ट ने दी विदेश जाने की इजाजत

File Photo

Highlightsपाकिस्तान के बीमार चल रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इलाज के लिए हवाई एम्बुलेंस से मंगलवार को लंदन के लिए रवाना होंगे।हौर उच्च न्यायालय ने शरीफ की याचिका पर उन्हें इलाज के वास्ते चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दी

पाकिस्तान के बीमार चल रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इलाज के लिए हवाई एम्बुलेंस से मंगलवार को लंदन के लिए रवाना होंगे। लाहौर उच्च न्यायालय ने शरीफ की याचिका पर उन्हें इलाज के वास्ते चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दी और हर्जाना बांड भरने की इमरान खान सरकार की शर्त को खारिज कर दिया।

न्यायमूर्ति बकर नजफी की अध्यक्षता वाली, लाहौर उच्च न्यायालय की दो सदस्यीय पीठ ने शनिवार को शरीफ की याचिका पर यह फैसला सुनाया। शरीफ ने ‘नो फ्लाई’ सूची से नाम हटाने के लिए इमरान खान सरकार द्वारा लगाई गई हर्जाना बांड भरने की शर्त को चुनौती दी थी।

छह घंटे तक चली सुनवाई के दौरान उच्च न्यायालय ने यह भी आदेश दिया कि चिकित्सकों की सिफारिशों के आधार पर विदेश में रहने की उनकी चार हफ्ते की अवधि बढ़ाई जा सकती है। अदालत ने सरकार के हर्जाना बांड की शर्त को भी खारिज कर दिया।

पार्टी प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने रविवार को यहां जारी एक बयान में कहा, ‘‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के सर्वोच्च नेता मियां नवाज शरीफ हवाई एंबुलेंस के जरिये मंगलवार को इलाज के लिए लंदन रवाना होंगे।’’

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के एक पैनल ने रविवार को लाहौर स्थित उनके आवास पर शरीफ (69) की जांच की और विदेश रवाना होने से पहले उनकी हालत चिकित्सकीय रूप से स्थिर किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘वह पूरी चिकित्सकीय सुविधाओं और चिकित्सा कर्मियों के साथ हवाई एंबुलेंस में यात्रा करेंगे।’’ प्रवक्ता ने बताया कि लंदन में इलाज के लिए कुछ समय रुकने के बाद शरीफ को इलाज के लिए अमेरिका भी ले जाया जा सकता है।

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ सरकार ने बुधवार को नवाज शरीफ को उपचार के लिए चार हफ्ते की विदेश यात्रा की अनुमति दी थी बशर्ते वह 700 करोड़ रुपये का हर्जाना बांड भरें। शरीफ ने इस शर्त को अदालत में ‘अवैध’ बताते हुए चुनौती दी और बांड को प्रधानमंत्री खान का ‘‘जाल’’ बताया जिसका इस्तेमाल वह राजनीतिक लाभ के लिए कर सकते हैं।

शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ ने अदालत में हलफनामा पर दस्तखत करते हुए कहा, ‘‘मैं चार हफ्ते या चिकित्सकों की इस राय के आधार पर अपने भाई का लौटना सुनिश्चित करूंगा कि उनका स्वास्थ्य ठीक हो गया है और वह पाकिस्तान लौटने के लिए ठीक हो गए हैं।’’

पीएमएल-एन के मुताबिक, चिकित्सकों ने हाल में शरीफ को तीन बार स्टेरॉयड्स के हाई डोज दिए ताकि वह विदेश यात्रा कर सकें। गौरतलब है कि अल-अजीजिया मिल्स भ्रष्टाचार मामले में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने चिकित्सा आधार पर शरीफ को हाल ही में आठ सप्ताह की जमानत दी थी। इस मामले में शरीफ को सात साल कैद की सजा सुनाई गई थी। शरीफ को धनशोधन मामले में भी लाहौर उच्च न्यायालय ने जमानत दी है।

चिकित्सकों की सलाह और परिवार के आग्रह पर वह उपचार के वास्ते ब्रिटेन जाने के लिए तैयार हो गए थे। वह पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान से रविवार को लंदन जाने वाले थे। बहरहाल नो फ्लाई सूची में नाम शामिल होने के कारण वह विदेश नहीं जा सके। 

Web Title: Ailing Sharif to travel to London on Tuesday for medical treatment

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे