एवरेस्ट पर्वत पर एक स्विस, एक अमेरिकी नागरिक की मौत

By भाषा | Published: May 13, 2021 12:42 PM2021-05-13T12:42:33+5:302021-05-13T12:42:33+5:30

A Swiss, an American citizen died on Mount Everest | एवरेस्ट पर्वत पर एक स्विस, एक अमेरिकी नागरिक की मौत

एवरेस्ट पर्वत पर एक स्विस, एक अमेरिकी नागरिक की मौत

काठमांडू, 13 मई (एपी) विश्व के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट पर इस साल के पहले हताहतों में स्विट्जरलैंड के एक और अमेरिका के एक पर्वतारोही की मौत हो गई। पर्वत यात्रा आयोजकों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

नेपाल में सेवन सम्मिट ट्रैक्स के यात्रा आयोजक चांग दावा ने बताया कि स्विस पर्वतारोही, 41 वर्षीय अब्दुल वराइच ने दिक्कत होने से पहले पर्वत की चढ़ाई कर ली थी।

उन्होंने बताया, “अब्दुल शिखर पर सफलतापूर्वक पहुंच गए थे लेकिन पर्वत से उतरते वक्त उन्हें दिक्कत होने लगी। हमने ऑक्सीजन और भोजने के साथ दो अतिरिक्त शेरपा भेजे थे लेकिन शेरपा उन्हें बचा नहीं पाए।”

शेरपा हिमालयी लोगों के समूह के सदस्य को कहा जाता है जिन्हें पर्वतारोहण में कुशलता हासिल होती है।

अमेरिकी नागरिक, 55 वर्षीय पुवेई लियू की भी साउथ कोल में पर्वत के सबसे उंचे शिविर में मौत हो गई। वह साउथ कोल और शिखर के बीच में स्थित हिलेरी स्टेप तक पहुंच गए थे लेकिन बर्फ की वजह से हुए अंधेपन और थकान की वजह से उन्हें लौटना पड़ा था।

आयोजकों ने बताया कि सहायता टीम के सदस्यों की मदद से और अतिरिक्त ऑक्सीजन देकर उन्हें साउथ कोल में वापस लाया गया लेकिन बुधवार की शाम उनकी मौत हो गई।

मृत पर्वतारोहियों के बारे में और उनके शव कब नीचे लाए जाएंगे इसके बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी गई। खराब मौसम की वजह से पर्वतारोही फिलहाल कम ऊंचाई तक ही चढ़ाई करने पर मजबूर हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: A Swiss, an American citizen died on Mount Everest

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे