कनाडा: गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका में घुसते हुए 8 लोगों की हुई मौत, मरने वालों में भारतीय परिवार भी शामिल

By आजाद खान | Published: April 1, 2023 10:08 AM2023-04-01T10:08:31+5:302023-04-01T10:50:55+5:30

तलाशी अभियान के दौरान पहले छह लाशें मिली थी। लेकिन पुलिस ने जब शुक्रवार को भी तलाशी ली तो घटनास्थल से दो और शव मिले है। बताया जाता है कि इस हादसे में एक भारतीय परिवार भी शामिल था।

8 people died while illegally entering America from Canada Mohawk territory Indian family among those who died | कनाडा: गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका में घुसते हुए 8 लोगों की हुई मौत, मरने वालों में भारतीय परिवार भी शामिल

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsअवैध रूप से कुछ लोग कनाडा से अमेरिका में घुस रहे थे। ऐसे में रास्ते में ही आठ लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि इसमें एक भारतीय परिवार भी शामिल है।

टोरंटो:कनाडा से अवैध रूप से अमेरिका में घुसने का प्रयास करते समय सेंट लॉरेंस नदी में डूबने से आठ लोगों की मौत हो गई, जिनमें एक भारतीय परिवार के सदस्य भी शामिल हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। कनाडा के समाचार संस्थानों ‘सीबीसी’ और ‘सीटीवी’ के अनुसार, पुलिस ने गुरुवार सुबह कनाडा के तटरक्षक बल के साथ हवाई खोज के दौरान क्यूबेक के एक इलाके में पलटी हुई नाव के निकट छह शव बरामद किए जबकि एक लापता शिशु की तलाश जारी है।

पहले तलाशी में छह शव मिल थे और बाद में यह संख्या आठ हो गई थी। अकवेसाने मोहॉक पुलिस सेवा की उप प्रमुख ली-एन ओ'ब्रायन ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, "माना जा रहा है कि छह व्यक्ति दो परिवारों से थे। एक परिवार रोमानियाई मूल का और दूसरा भारत का है।” उन्होंने कहा, "रोमानियाई परिवार का एक शिशु अभी नहीं मिला है और हम उसकी तलाश कर रहे हैं।" अधिकारी ने कहा, " माना जा रहा है कि सभी कनाडा से अमेरिका में अवैध रूप से घुसने का प्रयास कर रहे थे।"

क्या है पूरा मामला

रॉयटर्स के अनुसार, कनाडाई पुलिस ने आठ लोगों के शव को बरामद किया है जिसे लेकर यह दावा किया जा रहा है कि ये लोग अवैध रूप से कनाडा से अमेरिका में घुसने का प्रयास कर रहे थे। खबर के अनुसार, मरने वालों में एक भारतीय परिवार भी शामिल है। बताया जा रहा है कि यह घटना तब घटी जब ये लोग अमेरिका जाने के लिए सेंट लॉरेंस नदी को पार कर रहे थे। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि मरने वालों में छह बड़े और दो बच्चें शामिल है। 

बता दें कि तलाशी कर रहे पुलिस को गुरुवार को छह शव मिले थे और इस हादसे को लेकर ऐसा कहा जा रहा है कि ये लोग गैर-कानूनी तरीके के अमेरिका में घुसना चाह रहे थे तभी यह घटना घटी है। तलाशी कर रहे एक पुलिस हेलीकॉप्टर को दो और लाश दिखाई मिले थे। ऐसे में एपी के अनुसार, पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को दो और शव मिले है जिससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर आठ हो गई है। 

कनाडा के प्रधान मंत्री ने जताया दुख

इस घटना के बाद कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बयान जारी कर इस पर दुख जताया है और कहा है यह कैसे और क्यू हुआ यह हमें इसे समझने की जरूरत है और आगे चलकर दोबारा यह न हो इसके लिए हम कुछ कर सकते है तो करेंगे। बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जस्टिन ट्रूडो पिछले हफ्ते अनधिकृत सीमा पार से कनाडा आने वाले शरणार्थियों को रोकने को लेकर दोनों नेता सहमत हुए थे।

आपको बता दें कि एक ऐसी ही घटना पिछले साल घटी थी जब कनाडा के मैनिटोबा प्रांत में एक भारतीय परिवार के चार सदस्य की मौत हो गई थी। इन लोगों की मौत ठंड के कारण उस हुई थी। ये लोग अवैध रूप से अमेरिका में घुसने का प्रयास कर रहे थे। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, अक्वासन अग्निशमन विभाग के स्टेशन 3 के कप्तान केविन स्टर्ज लाजोर की अगर माने तो इसकी पतवार नीचे की ओर इस तरह से धंसी हुई थी कि मानो वह बर्फ या चट्टान से टकराई हो। ऐसे इस हादसे के पीछे यह कारण हो सकता है। 

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: 8 people died while illegally entering America from Canada Mohawk territory Indian family among those who died

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे