Women’s Day 2020: राज्यरानी एक्सप्रेस को चलाएंगी महिला लोको पायलट और गार्ड, तैयारी शुरू, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 3, 2020 10:04 AM2020-03-03T10:04:21+5:302020-03-03T10:24:15+5:30

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. इसे लेकर भारतीय रेलवे ने खास तैयारी की है.

Women’s Day 2020 All women crew runs Rajya Rani Express between Bengaluru and Mysuru | Women’s Day 2020: राज्यरानी एक्सप्रेस को चलाएंगी महिला लोको पायलट और गार्ड, तैयारी शुरू, देखें वीडियो

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को लेकर भारतीय रेलवे ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

Highlightsराज्यरानी एक्सप्रेस में महिला लोको पायलट ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. 8 मार्च को राज्यरानी एक्सप्रेस में पूरा क्रू महिलाओं का होगा. इसमें लोको पायलट, गार्ड, टिकट निरीक्षक शामिल हैं.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) को भारतीय रेलवे एक खास मुकाम को छूने जा रहा है। बेंगलुरु से मैसूर जाने वाली राज्य रानी एक्सप्रेस की कमान पूरी तरह महिला क्रू संभालेंगी। इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके दी है। एक रेल को चलाने के लिए लोको पायलट यानि जो रेल चलाते हैं, गार्ड, और टिकट निरीक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। पटरी पर रेल की पूरी कमान लोको पायलट और गार्ड के बीच होती है। राज्य रानी में एक्सप्रेस में फिलहाल महिला लोको पायलट ने अभ्यास शुरू कर दिया है। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके कहा, महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में आगामी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बेंगलुरु और मैसूरु के बीच राज्य रानी एक्सप्रेस ट्रेन को सभी महिला कर्मचारियों द्वारा चलाया गया। इसके साथ उन्होंने एक वीडियो भी ट्वीट किया। 

 

Towards Empowering Women: Commemorating the upcoming International Women’s Day, Rajya Rani Express train between Bengaluru & Mysuru was run by an all women crew today.

Watch Railways motorwoman expertly navigate the train through the interiors of our nation. pic.twitter.com/TLPF8PHfma

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) March 1, 2020

 

इस वीडियो पर कई यूजर्स पीयूष गोयल की तारीफ कर रहे हैं तो कई यूजर्स RRB-NTPC का एडमिट कार्ड कब जारी है। आवेदन की अंतिम तारीख के एक साल बीत जाने के बाद भी आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड जारी नहीं हुआ हैं। रेलवे के 35 हजार पदों के लिए 28 फरवरी 2019 को अधिसूचना निकली थी। इन पदों के लिए 1.43 करोड़ लोगों ने आवेदन किया है।  

भारतीय रेलवे ने ग्रुप डी के लिए भी एक लाख से ज्यादा पदों के लिए आवेदन लिए थे। इसका भी एक साल गुजर गया। इस परीक्षा के लिए 1.25 करोड़ परीक्षार्थियों ने आवेदन किए हैं। एक साल गुजर जाने के बाद भी परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं हो पाई है। परीक्षा को कराने के लिए एजेंसी ही नहीं मिल रही है।

Web Title: Women’s Day 2020 All women crew runs Rajya Rani Express between Bengaluru and Mysuru

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे