"इसे न खोलें...जो भी इसे खोलेगा वो..." UNESCO को Israel में मिला है 1800 साल पुराना शापित मकबरा, कब्र मार्कर पर हिब्रू में दी गई है कड़ी चेतावनी

By आजाद खान | Published: June 15, 2022 04:28 PM2022-06-15T16:28:55+5:302022-06-15T16:31:16+5:30

Israel Ancient Tomb: इस पर जानकारी देते हुए टाइम्स ऑफ इजराइल ने लिखा है, "जैकब (इकोबोस) ने कसम खाई है कि जो कोई भी इस कब्र को खोलेगा वह शापित होगा।”

UNESCO found 1800 year old cursed tomb in Israel warning given in Hebrew grave marker times of israel iaa roman | "इसे न खोलें...जो भी इसे खोलेगा वो..." UNESCO को Israel में मिला है 1800 साल पुराना शापित मकबरा, कब्र मार्कर पर हिब्रू में दी गई है कड़ी चेतावनी

"इसे न खोलें...जो भी इसे खोलेगा वो..." UNESCO को Israel में मिला है 1800 साल पुराना शापित मकबरा, कब्र मार्कर पर हिब्रू में दी गई है कड़ी चेतावनी

Highlights इजराइल में एक मकबरा मिला है जिसे शापित होने का दावा किया जा रहा है। इसके खोज के बाद ही यह सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। बताया जा रहा है कि यह 1800 साल पुराना मकबरा है।

Israel Ancient Tomb: इजराइल (Israel) में यूनेस्को को एक प्राचीन मकबरा (Tomb) मिला है जिसे बताया जा रहा है कि वह शापित है। इस मकबरे की फोटो सोशल मीडिया पर छाई हुई है और जब से यह फोटो वायरल है, तब से इसे लेकर लोगों में काफी जिज्ञासा बनी हुई है। 

बताया जा रहा है कि यह मकबरा गलील में यहूदी बेत शीअरीम कब्रिस्तान में मिला है। यहूदी बेत शीअरीम कब्रिस्तान के एक पुराने कब्रिस्तान के भीतर पाया गया है। जिन लोगों ने इसे खोजा है उनके मुताबिक, यह कब्रिस्तान एक गुफा के अंदर मौजूद था। जानकारों की माने तो यह 65 वर्षों में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल (UNESCO) पर खोजा गया पहला मकबरा है।

क्या है यह मकबरा और इसमें क्या लिखा है

यूनेस्को (UNESCO) को मिले इस मकबरे पर इसे न खोलने की हिदायत दी गई है। इस कब्रिस्तान पर हिब्रू में यह चेतावनी लिखी हुई है। आपको बता दें कि इसकी जानकारी 08 जून को इजराइल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से दी गई है। 

टाइम्स ऑफ इजराइल की अगर माने तो इस चेतावनी में लिखा है, "जैकब (इकोबोस) ने कसम खाई है कि जो कोई भी इस कब्र को खोलेगा वह शापित होगा।” वहीं इस मकबरे की खोज कब हुई थी इस पर टाइम्स ऑफ इजराइल ने बताया कि इसे पिछले साल ही खोजा गया था। 

1800 साल पुराना है मकबरा

इजराइल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट द्वारा जारी इस फोटो के कैप्शन पर लिखा है, "चीजें जो आपको नहीं खोलनी चाहिए: - पैंडोरा बॉक्स – घर के अंदर एक छतरी - प्राचीन कब्रें। यह 1,800 साल पुराना कब्र मार्कर जैकब द कन्वर्ट नाम के एक यहूदी व्यक्ति का, हाल ही में गलील में खोजा गया था। 

मार्कर में एक शिलालेख शामिल था जो लोगों को कब्र खोलने के खिलाफ चेतावनी देता था।" इस पर बोलते हुए IAA के प्रमुख एली एस्कोसिडो ने बताया कि यह मकबरा शिलालेख रोमन (Roman) काल के अंतिम दौरा या शुरुआती बाइजेंटाइन काल (Byzantine Period) का हो सकता है। 

 

Web Title: UNESCO found 1800 year old cursed tomb in Israel warning given in Hebrew grave marker times of israel iaa roman

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे