उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजनाः अंजी खड्ड पर देश का पहला केबल आधारित रेल ब्रिज बनकर तैयार, रेलवे की कारीगरी का एक और नमूना, देखें वीडियो
By सुरेश एस डुग्गर | Updated: April 29, 2023 14:43 IST2023-04-29T14:30:05+5:302023-04-29T14:43:20+5:30
Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail Link Project: सभी तकनीकी बाधाओं के बावजूद 11 महीनों के रिकार्ड समय में इस साल 26 अप्रैल को इस पुल की सभी 96 केबलों को उनकी सही स्थिति में लगाकर इतिहास रचा गया है।

पुल कटड़ा छोर पर सुरंग टी-2 और रियासी छोर पर सुरंग टी-3 को जोड़ता है।
जम्मूः जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में अंजी खड्ड पर बने भारत के पहले केबल आधारित रेल पुल की सुपर स्ट्रक्चर की लांचिंग मई में होगी पूरी कर ली जाएगी। देश का पहला केबल आधारित रेल पुल, अंजी खड्ड ब्रिज, जम्मू कश्मीर में उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है।
यह एक सेंट्रल पायलन की धुरी पर संतुलित एक असममित केबल आधारित पुल है, जो विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले हिमालय के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में बनाया जा रहा है। सभी तकनीकी बाधाओं के बावजूद 11 महीनों के रिकार्ड समय में इस साल 26 अप्रैल को इस पुल की सभी 96 केबलों को उनकी सही स्थिति में लगाकर इतिहास रचा गया है।
भारतीय रेलवे द्वारा बनाया जा रहा अंजी खड्ड ब्रिज इंजीनियरिंग का एक शानदार उदाहरण है, जिसे उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना के अंतर्गत जम्मू कश्मीर में कटड़ा और रियासी को जोड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है। यह असममित केबल आधारित पुल अंजी नदी, जोकि चिनाब नदी की एक सहायक नदी है, के गहरे खड्डों को पार करता है।
In 11 months, India’s first cable stayed rail bridge is ready.
— Ashwini Vaishnaw (@AshwiniVaishnaw) April 28, 2023
All 96 cables set! #AnjiKhadBridge
PS: Total length of cable strands 653 km🌁 pic.twitter.com/CctSXFxhfa
यह पुल कटड़ा छोर पर सुरंग टी-2 और रियासी छोर पर सुरंग टी-3 को जोड़ता है। इस पुल की कुल लंबाई 725 मीटर है, जिसमें 473 मीटर लंबा असममित केबल आधारित पुल शामिल है, जो नींव के शीर्ष से 193 मीटर की ऊंचाई वाले सेन्ट्रल पायलन की धुरी पर संतुलित है और जो नदी के तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
इस केबल आधारित पुल में उत्तरी छोर (कटड़ा की ओर) पर 290 मीटर का स्पैन और दक्षिणी छोर (रियासी की ओर) पर 183 मीटर का स्पैन है। इस पुल पर इकहरी लाइन का रेलपथ है और 3.75 मीटर चौड़ी सर्विस रोड है। इस पुल के स्ट्रैण्ड 15.7 एमएम व्यास के साथ डिजाइन किये गये हैं और इन स्ट्रैण्डों पर सुरक्षा की तीन परतें - जिंक कोटिड, वैक्स फिल्ड प्लस पीयू/एचडीपीई कवर है ।
इन केबलों की लंबाई 80 मीटर से लेकर 295 मीटर तक है। इन स्टे केबलों में 31, 37 और 43 स्ट्रैण्ड हैं । अंजी केबल पुल को कुल 96 केबलों अर्थात प्रत्येक लेटरल और सेंट्रल स्पैनों पर 48 केबलों के अनुसार डिजाइन किया गया है।
इन केबलों का कुल भार 848.7 मीट्रिक टन है और इसमें शामिल केबल स्ट्रैंडों की कुल लंबाई 653 किलोमीटर है। आज की तारीख में, कुल 47 सैगमेंटों में से केबलों के सपोर्ट की आवश्यकता वाले 44 सैगमेंट लांच कर दिए गए हैं, शेष 3 सैगमेंटों को डिजाइन के अनुसार बिना स्टे केबलों के लांच किया जाएगा।
