Parliament Monsoon session: ‘जिमी, जिमी, जिमी’ और ‘आई एम अ डिस्को डांसर’, मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में पंक्तियां गाईं, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 31, 2023 06:07 PM2023-07-31T18:07:39+5:302023-07-31T18:09:44+5:30

Parliament Monsoon session: लोकसभा में मणिपुर के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच ‘चलचित्र संशोधन विधेयक, 2023’ पर संक्षिप्त चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत की सौम्य संपदा में देश की धरोहर, विरासत, विविधता का बहुत बड़ा योगदान है।

Parliament Monsoon session Jimmy, Jimmy, Jimmy I am a disco dancer Anurag Thakur sings his way through anti-piracy Bill Historic Day For Our Film Industry see video | Parliament Monsoon session: ‘जिमी, जिमी, जिमी’ और ‘आई एम अ डिस्को डांसर’, मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में पंक्तियां गाईं, देखें वीडियो

photo-ani

Highlightsमध्य एशिया से युवाओं के एक शिष्टमंडल की मेजबानी करने का अवसर मिला था।कजाकिस्तान, तजाकिस्तान जैसे देशों से आए युवाओं के समक्ष नृत्य का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म का गाना ‘‘आई एम अ डिस्को डांसर’’ गया।

नई दिल्लीः सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को लोकसभा में भारत की सौम्य संपदा (सॉफ्ट पॉवर) का जिक्र करते हुए ‘‘जिमी, जिमी, जिमी..’’ और ‘‘आई एम अ डिस्को डांसर’’ जैसे हिंदी फिल्मों के गीतों की एक-एक पंक्ति गुनगुनाई।

लोकसभा में मणिपुर के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच ‘चलचित्र संशोधन विधेयक, 2023’ पर संक्षिप्त चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत की सौम्य संपदा में देश की धरोहर, विरासत, विविधता का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि छह महीने पहले उन्हें मध्य एशिया से युवाओं के एक शिष्टमंडल की मेजबानी करने का अवसर मिला था।

शाम को भोज के दौरान तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान जैसे देशों से आए युवाओं के समक्ष नृत्य का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। ठाकुर ने बताया कि इस दौरान मध्य एशियाई देशों के युवाओं ने आग्रह किया कि वे भी कुछ प्रस्तुति देना चाहते हैं। सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया, ‘‘जब वे युवा मंच पर आए तब उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म का गाना ‘‘आई एम अ डिस्को डांसर’’ गया।

दूसरे समूह ने ‘‘जिमी, जिमी, जिमी आजा आजा आजा’’ गाया।’’ उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में जब वह एक फुटबॉल मैच देखने रूस गए थे तब वहां उन्होंने राजकपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ की धूम देखी। उन्होंने कहा, ‘‘ यह भारत की सौम्य संपदा (सॉफ्ट पॉवर) की ताकत है।’’ ठाकुर ने कहा कि भारत की सौम्य संपदा को दुनिया में पहुंचाने में देश के कलाकारों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत की फिल्में ‘‘केजीएफ’’ और ‘‘आरआरआर’’ ने पूरी दुनिया में अपनी धूम मचाई है और दक्षिण भारतीय फिल्में देश-दुनिया में अपनी पहचान बना रही हैं। उन्होंने कहा कि इस विधेयक में फिल्म उद्योग के हर पक्ष का ध्यान रखा गया है तथा इसे व्यापक चर्चा के बाद लाया गया है।

ठाकुर ने कहा कि पायरेसी के कारण फिल्म जगत को हर साल 20 से 22 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता है और इस विधेयक के माध्यम से फिल्म जगत की बहुत लंबे समय से जारी मांग को पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक में फिल्म प्रमाणन की प्रक्रिया को भी आसान करने का प्रावधान किया गया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जहां कहानी सुनाने की प्रथा रही है और भारत के पास वह सब उपलब्ध है जो भारत को दुनिया का ‘कंटेंट हब’ बना सकता है। उन्होंने कहा कि आज विश्व की बड़ी से बड़ी फिल्मों का पोस्ट-प्रोडक्शन का काम हिंदुस्तान में होता है, ऐसे में फिल्म जगत को एक बहुत बड़ी ताकत के रूप में देखना चाहिए।

ठाकुर ने कहा कि भारत का फिल्म उद्योग 110 साल से अधिक पुराना है और उसे दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में बनाने का गौरव भी प्राप्त है। मंत्री के जवाब के बाद लोकसभा ने ध्वनिमत से ‘चलचित्र संशोधन विधेयक, 2023’ को मंजूरी दे दी। इस दौरान विपक्षी दलों के सदस्य मणिपुर के मुद्दे पर हंगामा कर रहे थे। राज्यसभा में यह विधेयक पहले ही पारित हो गया है।

Web Title: Parliament Monsoon session Jimmy, Jimmy, Jimmy I am a disco dancer Anurag Thakur sings his way through anti-piracy Bill Historic Day For Our Film Industry see video

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे