नीदरलैंडः 550 बच्चों का जैविक पिता बनने वाले शख्स को और शुक्राणु दान करने पर प्रतिबंध, अदालत ने लिया एक्शन, जानें वजह

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 28, 2023 08:38 PM2023-04-28T20:38:16+5:302023-04-28T21:53:38+5:30

हेग जिला न्यायालय के एक न्यायाधीश ने व्यक्ति के शुक्राणु की मदद से गर्भधारण करने वाली एक महिला और अन्य माता-पिताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक फाउंडेशन की याचिका पर यह रोक लगाने का आदेश दिया।

Netherlands Ban donate more sperm person became biological father 550 children court took action know reason | नीदरलैंडः 550 बच्चों का जैविक पिता बनने वाले शख्स को और शुक्राणु दान करने पर प्रतिबंध, अदालत ने लिया एक्शन, जानें वजह

फैसले से सामूहिक (शुक्राणु) दान पर प्रतिबंध लगेगा।

Highlightsयाचिकाकर्ता महिला ने अदालत के आदेश का स्वागत किया है।फैसले से सामूहिक (शुक्राणु) दान पर प्रतिबंध लगेगा।शुक्राणु दान के इतिहास के बारे में भावी माता-पिताओं से झूठ बोला। 

हेगः नीदरलैंड की एक अदालत ने विभिन्न देशों में कम से कम 550 बच्चों का जैविक पिता बनने वाले एक व्यक्ति को और शुक्राणु दान करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अदालत ने शुक्रवार को यह आदेश जारी किया। शुक्राणु दान करने वाले व्यक्ति पर भावी माता-पिताओं को इस बारे में भी गुमराह करने का आरोप है कि उसने कितनी संतानों के लिए गर्भधारण करने में मदद की।

हेग जिला न्यायालय के एक न्यायाधीश ने व्यक्ति के शुक्राणु की मदद से गर्भधारण करने वाली एक महिला और अन्य माता-पिताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक फाउंडेशन की याचिका पर यह रोक लगाने का आदेश दिया। ईवा के रूप में अपनी पहचान उजागर करने वाली याचिकाकर्ता महिला ने अदालत के आदेश का स्वागत किया है।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि इस फैसले से सामूहिक (शुक्राणु) दान पर प्रतिबंध लगेगा। हमें अपने बच्चों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहना चाहिए और इस अन्याय के खिलाफ उनकी रक्षा करनी चाहिए।’’

अदालत ने कहा कि नीदरलैंड के दिशानिर्देशों के तहत, शुक्राणु दाता को 12 माताओं को अधिकतम 25 बच्चे पैदा करने के लिए शुक्राणु दान करने की अनुमति है और दाता ने अपने शुक्राणु दान के इतिहास के बारे में भावी माता-पिताओं से झूठ बोला। 

Web Title: Netherlands Ban donate more sperm person became biological father 550 children court took action know reason

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे