Puffer Fish: जहरीली मछली खाने से 83 साल की मलेशियाई महिला की हुई मौत, डिश खाने के कारण कोमा में है पति

By आजाद खान | Published: April 3, 2023 11:17 AM2023-04-03T11:17:18+5:302023-04-03T11:46:57+5:30

बजाता जाता है कि मछली को खाना के बाद महिला को उल्टियां आने लगी थी और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। यह लक्षण महिला के पति में भी देखी गई थी।

Malaysia 83-year-old woman dies after eating poisonous fish husband is in coma due to eating puffer fish | Puffer Fish: जहरीली मछली खाने से 83 साल की मलेशियाई महिला की हुई मौत, डिश खाने के कारण कोमा में है पति

फोटो सोर्स: ANI - पफर फिश

Highlightsमलेशिया में जहरीली पफर फिश खाने से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। यही नहीं डिश खाने वाले महिला का पति भी आईसीयू में है और वह कोमा में चला गया है। दंपति के बेटी का कहना है कि उसके पिता ने स्थानीय दुकान से मछली खरीदी थी।

कुआलालंपुर: मरीन फिश खाने के कारण मलेशिया में एक 83 साल की बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। बताया जा रहा है इस महिला के पति ने भी यह मछली खाई थी जिस कारण अभी वह आईसीयू में है। जानकारी के अनुसार, महिला के पति बाजार से एक पफर फिश खरीदी थी जिसे पका कर खाने के बाद दोनों बीमार पड़े थे। 

ऐसे में इसे खाने के कारण महिला की मौत हो गई है और उसका पति अस्पताल में भर्ती है जो अभी कोमा में है। बता दें कि पफर फिश को काफी जहरीला माना जाता है और इस फिश की काफी प्रजातियां होती है। ये फिश जापान में काफी लोकप्रिय है और वहां के लोग इसे बहुत पसंद से खाते है। 

क्या है पूरा मामला

मामले में बोलते हुए बुजुर्ग की बेटी ने बताया कि उसके पिता ने एक स्थानीय दुकान से पफर फिश खरीदी थी। ऐसे में इसे जब साफ करके और पकाया गया तो इसे खाने के बाद महिला और उसके पति की हालत खराब होने लगी। लड़की ने बताया कि उसके पिता उस दुकान से वर्षों से मछली खरीदते है, ऐसे में वे 25 मार्च को भी बिना कुछ सोचे समझे वहां से मछली लिया था। 

बताया जा रहा है फिश को खाने के तुरंत बाद महिला को उल्टियां होने लगी और इसी तरह के लक्षण उसके पति में भी दिखने लगे थे। ऐसे में दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां पर महिला की मौत हो गई है और उसका पति कोमा में है और उसे डॉक्टरों की निगरानी मे आईसीयू में रखा गया है। 

कितना घातक है यह फिश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की अगर माने तो इस फिश में घाटक टॉक्सिन पाए जाते है। बताया जाता है कि इस खतरनाक मछली में tetrodotoxin और saxitoxin पाए जाते है। ये घातक टॉक्सिन इतने खतरनाक होते है कि इसे फ्रिज में रखने या फिर इसे ऐसे ही पका लेने से इसका जहर खत्म नहीं होता है। 

यह फिश जापान में काफी फेमस है और वहां के लोग इसे काफी पसंद से खाते है। इसमें घातक टॉक्सिन मौजूद होने के कारण इस फिश को आम शेफ नहीं बल्कि स्किल्ड शेफ ही इसे बनाते है। रिपोर्ट के अनुसार, बताया जाता है कि यह दुनिया का सबसे खतरनाक मछलियों में से एक है जिसे ऐसे ही बना कर खाना खतरे से खाली नहीं है। 
 

Web Title: Malaysia 83-year-old woman dies after eating poisonous fish husband is in coma due to eating puffer fish

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे