'भगवान राम नेपाली हैं', पीएम ओली का बयान सोशल मीडिया पर चर्चा में, यूजर्स बोले- हो गई बेइज्जती, देखें मजेदार रिएक्शन

By पल्लवी कुमारी | Published: July 14, 2020 10:22 AM2020-07-14T10:22:40+5:302020-07-14T10:22:40+5:30

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने एक नया विवाद खड़ा करते हुए सोमवार (13 जुलाई) को दावा किया कि ''वास्तविक'' अयोध्या नेपाल में है, भारत में नहीं। नेपाल पीएम ने कहा, भगवान राम नेपाली थे और उनका जन्म दक्षिणी नेपाल के थोरी में हुआ था।

Lord Rama was Nepali, real Ayodhya in Nepal, claims PM KP Sharma Oli see social media reaction | 'भगवान राम नेपाली हैं', पीएम ओली का बयान सोशल मीडिया पर चर्चा में, यूजर्स बोले- हो गई बेइज्जती, देखें मजेदार रिएक्शन

Nepal Prime Minister KP Sharma Oli (File Photo)

Highlightsनेपाल पीएम ओली के बयान की आलोचना करते हुए बीजेपी नेता विजय सोनकर शास्त्री ने कहा, भगवान राम हमारी आस्था के प्रतीक हैं और लोग किसी को भी इससे खिलवाड़ करने की अनुमति नहीं देंगे। काठमांडू में प्रधानमंत्री आवास में नेपाली कवि भानुभक्त की जयंती के अवसर पर पीएम ओली ने भगवान राम को लेकर दावा किया था।

नई दिल्ली:नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने अपने एक बयान में दावा किया है कि “वास्तविक” अयोध्या (Ayodhya) नेपाल (Nepal) में है, भारत में नहीं। नेपाल के पीएम ओली ने कहा,  ''भगवान राम ( Lord Rama)  का जन्म दक्षिणी नेपाल के थोरी में हुआ था और वह नेपाली थे।'' नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इस बयान के बाद ट्विटर पर हैशटैग #KPSharmaOli और हैशटैग #Ayodhya ट्रेंड कर रहा है। इस ट्रेंड के साथ नेपाल के पीएम ओली का सोशल मीडिया यूजर्स जमकर मजाक बना रहे हैं। ट्विटर पर मीम्स की झड़ी लगी हुई। कई सोशळ मीडिया यूजर ने लिखा है कि इतना बड़ा झूठा दावा कोई कैसे कर सकता है। बीजेपी नेता अरुण यादव ने तंज करते हुए कहा, ''इस संसार का हर व्यक्ति कहने लगा है कि प्रभु राम मेरे हैं...!कांग्रेस ने जिनके अस्तित्व को ही नकार दिया था।''


एक यूजर ने लिखा है, नेपाल पीएम का तर्क की, भगवान राम और माता सीता नेपाली थे..इनके तर्क को सुनकर ''तर्क'' भी कोमा में चला गया है।

पत्रकार दीपक चौरसिया ने लिखा, ''नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा है कि भारत ने सांस्कृतिक अतिक्रमण के लिए नकली अयोध्या का निर्माण किया है। जबकि, असली अयोध्या नेपाल में है। भगवान राम ओली के दिमाग को जल्द ही स्वस्थ करे, बस यही प्रार्थना है।''

देखें ट्विटर पर लोगों ने कैसे-कैसे मीम्स शेयर किए


रामयाण धारावाहिक को लेकर पीएम ओली के बयान के बाद कई मीम्स बने हैं।

पढ़ें 'भगवान राम नेपाली है', वाला नेपाल के प्रधानमंत्री का पूरा बयान

काठमांडू में प्रधानमंत्री आवास में नेपाली कवि भानुभक्त की जयंती के अवसर पर पीएम ओली ने कहा कि नेपाल “सांस्कृतिक अतिक्रमण का शिकार हुआ है और इसके इतिहास से छेड़छाड़ की गई है।” भानुभक्त का जन्म पश्चिमी नेपाल के तानहु में 1814 में हुआ था और उन्होंने वाल्मीकि रामायण का नेपाली में अनुवाद किया था। उनका देहांत 1868 में हुआ था। 

ओली ने कहा, “हालांकि वास्तविक अयोध्या बीरगंज के पश्चिम में थोरी में स्थित है, भारत अपने यहां भगवान राम का जन्मस्थल होने का दावा करता है।” ओली ने कहा कि इतनी दूरी पर रहने वाले दूल्हे और दुल्हन का विवाह उस समय संभव नहीं था जब परिवहन के साधन नहीं थे। 

Nepal Prime Minister KP Sharma Oli (File Photo)
Nepal Prime Minister KP Sharma Oli (File Photo)

ओली ने दावा किया कि चूंकि दशरथ नेपाल के राजा थे यह स्वाभाविक है कि उनके पुत्र का जन्म नेपाल में हुआ था इसलिए अयोध्या नेपाल में है। उन्होंने कहा कि नेपाल में बहुत से वैज्ञानिक अविष्कार हुए लेकिन दुर्भाग्यवश उन परंपराओं को आगे नहीं बढ़ाया जा सका। 

प्रधानमंत्री ओली के प्रेस सलाहकार सूर्य थापा के अनुसार उन्होंने कहा, बीरगंज के पास जिस स्थान का नाम थोरी है वह वास्तविक अयोध्या है जहां भगवान राम का जन्म हुआ था। भारत में अयोध्या पर बड़ा विवाद है। लेकिन हमारी अयोध्या पर कोई विवाद नहीं है। उन्होंने कहा, “वाल्मीकि आश्रम भी नेपाल में है और जहां राजा दशरथ ने पुत्र के लिए यज्ञ किया था वह रिडी में है जो नेपाल में है।

बीजेपी ने नेपाल के पीएम के अयोध्या दावे पर दी प्रतिक्रिया

नेपाल पीएम ओली के बयान की आलोचना करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री ने कहा कि भारत में भी वामपंथी पार्टियों ने लोगों की आस्था के साथ खिलवाड़ किया था। उन्होंने कहा कि नेपाल में वामपंथियों को लोग उसी प्रकार नकार देंगे जैसे यहां किया गया। शास्त्री ने नई दिल्ली में कहा, भगवान राम हमारी आस्था के प्रतीक हैं और लोग किसी को भी इससे खिलवाड़ करने की अनुमति नहीं देंगे, भले ही वह नेपाल के प्रधानमंत्री हों या कोई और। 

Web Title: Lord Rama was Nepali, real Ayodhya in Nepal, claims PM KP Sharma Oli see social media reaction

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे