Kedarnath Dham: 'प्रपोज वीडियो वायरल' होने के बाद केदारनाथ समिति का एक्शन, यूट्यूबर्स के खिलाफ पुलिस को लिखा पत्र

By अंजली चौहान | Published: July 5, 2023 04:26 PM2023-07-05T16:26:52+5:302023-07-05T16:30:35+5:30

उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के पास एक महिला द्वारा अपने प्रेमी को प्रपोज करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल के बाद, मंदिर के पुजारियों ने ऐसे वीडियो बनाने वाले लोगों पर आपत्ति जताई है।

Kedarnath Dham Kedarnath committee action after Propose video went viral letter written to police against YouTubers | Kedarnath Dham: 'प्रपोज वीडियो वायरल' होने के बाद केदारनाथ समिति का एक्शन, यूट्यूबर्स के खिलाफ पुलिस को लिखा पत्र

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsकेदारनाथ मंदिर में प्रपोजल वीडियो बनाने पर बवाल मंदिर समिति ने वीडियो को धार्मिक स्थलों की छवि खराब करने वाला बताया मंदिर समिति ने पुलिस ने एक्शन की मांग की

Kedarnath Dham: सोशल मीडिया पर अक्सर नए-नए आइडिया के साथ क्रिएटिव वीडियो वायरल होते रहते हैं। सोशल मीडिया के जामने में आज-कल यूट्यूबर्स कई तरह के वीडियो बनाते हैं जो सोशल मीडिया पर तो काफी हिट साबित होते हैं लेकिन समाज में इन्हें लेकर बवाल खड़ा हो जाता है।

ऐसा ही एक वीडियो आस्था का स्थान केदारनाथ धाम का वायरल हो रहा है। इस वीडियो में बाबा केदारनाथ धाम पहुंचकर एक कपल ने वीडियो बनाया जिसमें वह लड़की लड़के को प्रपोज कर रही है।

इस वीडियो के सामने आने के बाद उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के पुजारियों ने ऐसे वीडियो बनाने वाले लोगों पर आपत्ति जताई है। पुजारियों का कहना है कि ऐसे स्थान पर ऐसी वीडियो बनाने से उस जगह की धार्मिक पवित्रता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

गौरतलब है कि मंदिर समिति ने पुलिस से ऐसे वीडियो बनाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। 

क्या है वायरल वीडियो?

दरअसल, वायरल वीडियो में एक यूट्यूबर महिला अपने बॉयफ्रेंड के साथ केदारनाथ मंदिर के पास घूमती नजर आ रही है। बाद में वह घुटनों के बल बैठ जाती है और अपने बॉयफ्रेंड को अंगूठी देकर प्रपोज करती है।

उसके प्रस्ताव से आस-पास चल रहे लोग आश्चर्यचकित रह गए और कुछ लोगों ने इसे अपने फोन पर रिकॉर्ड कर लिया। इस वीडियो के सामने आने के बाद केदारनाथ मंदिर समिति ने इस पर नाराजगी जताई और ऐसे वीडियो को धार्मिक स्थलों पर करने से आपत्ति जताई। 

सख्त कार्रवाई की मांग 

इस वीडियो के जवाब में बद्री-केदारनाथ मंदिर समिति ने पुलिस को पत्र लिखकर ऐसे वीडियो बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

समिति ने कहा कि यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर प्रभावशाली लोग केदारनाथ मंदिर के पास वीडियो बना रहे थे और भारत और विदेश में भक्तों की भावनाओं को आहत कर रहे थे। समिति का मानना ​​था कि ऐसे वीडियो केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं की आस्था पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

समिति के कार्यकारी अधिकारी रमेश चंद्र तिवारी ने पुलिस से उन लोगों पर नजर रखने को कहा है जो धार्मिक भावनाओं के खिलाफ यूट्यूब शॉर्ट्स और रील बनाते हैं।

वहीं, दूसरी ओर वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होने के बाद, इस पर कई प्रतिक्रियाएं आ रही है। कई लोगों ने वीडियो का समर्थन किया तो कई इसके विरोध में खड़े होकर बोल रहे हैं। वीडियो ने ट्विटर पर भी बहस छेड़ दी है कि क्या शादी के प्रस्ताव के लिए मंदिर सही जगह है।

जबकि कुछ लोगों को इस भाव में कुछ भी गलत नहीं लगा, इंटरनेट के एक बड़े वर्ग ने इसे अपमानजनक पाया। आलोचकों ने बताया कि ऐसे कार्यों के कारण केदारनाथ मंदिर की पवित्रता से समझौता किया गया था।

Web Title: Kedarnath Dham Kedarnath committee action after Propose video went viral letter written to police against YouTubers

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे