'रोज शराब पीने वालों के लिए घर पर लगाई जाएगी पाइप लाइन', जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 19, 2022 11:01 AM2022-07-19T11:01:42+5:302022-07-19T11:01:42+5:30

सोशल मीडिया एक अजीबो गरीब पोस्ट वायरल हो रहा है। पोस्ट में लिखा है कि पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार अब शराब पीने के इच्छुक लोगों के घर शराब की पाइप लाइन लगवाने जा रही है। हालांकि इस वायरल पोस्ट का सच क्या है इसकी जांच की गई तो पता लगा कि खबर झूठी है। सरकार की तरफ से इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया। 

'Indian Govt. will give Liquor pipeline connection' PIB Fact Check | 'रोज शराब पीने वालों के लिए घर पर लगाई जाएगी पाइप लाइन', जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

'रोज शराब पीने वालों के लिए घर पर लगाई जाएगी पाइप लाइन', जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

Highlightsशराब की पाइप लाइन लगाने के लिए पोस्ट में 11000 का डीमांड ड्राफ्ट भेजने का जिक्र था।पीआईबी ने वायरल पोस्ट का फैक्ट चैक किया जिसमें खबर झूठी निकली।

शराब पीने वालों के चेहरे उस वक्त खिल गए जब सोशल मीडिया पर अजीबो गरीब पोस्ट वायरल हुई। पोस्ट में इस बात का जिक्र था कि अगर शराब पीने वाले लोग अपने घर पर शराब का पाइप लाइन कनेक्शन चाहते हैं तो वो सरकार से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि जब इस पोस्ट का पीआईबी फैक्ट चेक किया गया तो सब कुछ साफ हो गया । पोस्ट में कोई सच्चाई नहीं थी और न ही सरकार की तरफ से शराब के पाइप लाइन कनेक्शन का फैसला लिया गया था। पीआईबी ने फैक्ट चैक कर उस पोस्ट के साथ लिखा की अपनी उम्मीदों को ज्यादा न बढ़ाऐं। 

शराब पाइप लाइन कनेक्शन के लिए मांगे गए आवेदन

बता दें कि सरकार के दावे के साथ वायरल पोस्ट में जो फोटो शेयर की गई है  उसमें एक नोटिफिकेशन है। नोटिफिकेशन में उन लोगों से आवेदन मांगे गए हैं जो शराब के लिए अपने घर में पाइप लाइन लगवाना चाहते हैं। इसमें लिखा था कि माननीय प्रधानमंत्री ने रोज शराब पीने वालों को पाइप लाईन कनेक्शन देने का फैसला किया है। आवेदन के लिए लोगों को 11000 रूपए का डीमांड ड्राफ्ट बनवाकर सरकार के नाम भेजने के लिए कहा गया है। पोस्ट में इस बात का जिक्र भी है कि पाइप लाइन लगाने बाद खपत के हिसाब से बिल घर पर ही आ जाएगा। पोस्ट में ये भी लिखा गया कि 1 महीने के अंदर चेकिंग की जायेगी इसके बाद आवेदन करने वाले को शराब  पाइप लाइन कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

पोस्ट के साथ पीआईबी ने शेयर की नाना पाटेकर की तस्वीर 

इस पोस्ट के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की प्रतिक्रियाऐं आने लगी। लोगों को लगा की सरकार ने सच में ये फैसला लिया है ।हालांकि जब इस पोस्ट की सच्चाई जानने की कोशिश की कई तो पोस्ट फेक निकली।

पीआईबी की तरफ से शेयर की गई फैक्ट चेक पोस्ट में नाना पाटेकर की एक फोटो भी शेयर की गई है। ये फोटो बॉलीवुड मूवी वेलकम की है जब नाना पाटेकर कहते हैं कि कंट्रोल। बता दें कि ये फोटो फेक पोस्ट पर वाकई  शराब पाइप लाइन कनेक्शन के सपने देखने वालों की उम्मीदों को कंट्रोल रखने के लिए शेयर की गई है। 

Web Title: 'Indian Govt. will give Liquor pipeline connection' PIB Fact Check

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे