तीन महीने रहा बेरोजगार फिर बाइक पर खोला इडली का स्टॉल, दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट शख्स की वायरल हो रही कहानी

By विनीत कुमार | Published: October 14, 2022 09:13 AM2022-10-14T09:13:59+5:302022-10-14T09:18:38+5:30

आर्थिक तंगी के बीच फरीदाबाद के अविनाश कुमार शुक्ला ने अपनी मोटरसाइकिल पर ही इडली-सांभर बेचने का काम शुरू किया। वे स्नातक हैं।

DU graduate of Faridabad selling idlis sambhar on bike, his story going viral now | तीन महीने रहा बेरोजगार फिर बाइक पर खोला इडली का स्टॉल, दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट शख्स की वायरल हो रही कहानी

फोटो- YouTube/Swag Se Doctor

Highlightsहरियाणा के फरीदाबाद में रहने वाले अविनाश कुमार शुक्ला की वायरल हो रही है कहानी।फरीदाबाद में बाइक पर लगाते हैं इडली का स्टॉल, कॉमर्स में हैं स्नातक की डिग्री।एक यूट्यूबर ने अविनाश की कहानी को अपने कैमरे में उतारा और अब ये वायरल हो रहा है।

फरीदाबाद: जीवन की कठिनाइयां और रोजमर्रा की जद्दोजहद कई बार थका देती हैं, हताश कर देती हैं पर इनसे लड़ने वालों के जज्बे के आगे तमाम तरह की मुश्किलें भी आखिरकार हार मान लेती हैं। कुछ ऐसी ही कहानी अविनाश कुमार शुक्ला की है जो हरियाणा के फरीदाबाद में रहते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के ओपन स्कूल ऑफ लर्निंग से वाणिज्य में स्नातक अविनाश शुक्ला ने अपने करियत की शुरुआत कुछ बड़ी उपभोक्ता कंपनियों के साथ काम किया, इनमें रिलायंस ट्रेंड्स, मैकडॉनल्ड्स, अमेजन और उबर आदि शामिल हैं। हालांकि, 2021 में अपने पिता को खोने के बाद अविनाश शुक्ला के लिए जिंदगी की मुश्किलें कुछ ज्यादा ही बढ़ गई। इस बीच वे तीन महीने बेरोजगार भी रहे।

आखिरकार आर्थिक तंगी से जूझते हुए उन्होंने अपनी मोटरसाइकिल पर इडली-सांभर के स्टॉल को खोलने का फैसला किया। इडली-सांभर की एक प्लेट ये 20 में बेचते है। वह ये काम फरीदाबाद के सेक्टर-37 के मेन एंट्रेस के पास एनएच-2 पर करते हैं। अविनाश आपको यहां इडली सांभर बेचते नजर आ जाएंगे। 

अविनाश शुक्ला की जिंदगी के इस सफर को एक यूट्यूबर ने अपने कैमरे में उतारा और अब उनकी कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

अविनाश बताते हैं, 'मैकडॉनल्ड्स में काम करते हुए, मुझे अपना खुद का फूड बिजनेस खोलने का विचार आया। मोटरसाइकिल पर इसे शुरू करने का विचार कुछ दिन पहले आया क्योंकि मेरे पास पर्याप्त पैसा नहीं है। मैं पिछले तीन महीनों से बेरोजगार था। इसके बाद मैंने अपनी मोटरसाइकिल पर बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचा।'

शुक्ला की कहानी को यूट्यूब और इंस्टाग्राम दोनों पर शेयर किया गया है जहां इसे हजारों ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं।

अविनाश शुक्ला ने बताया कि उनके पिता ने उन्हें 12वीं पास करने पर मोटरसाइकिल गिफ्ट की थी। उन्होंने कहा, 'मैंने YouTube से मोटरसाइकिल पर छोटे पैमाने पर काम करना सीखा। मैंने न केवल मोटरसाइकिल पर बल्कि साइकिल पर भी इडली-सांभर, डोसा बेचने वाले लोगों के बहुत सारे वीडियो देखे।'

अविनाश शुक्ला ने कहा कि उनकी पत्नी चेन्नई से हैं और वे दोनों मिलकर इडली और सांबर तैयार करते हैं। इनका का डेढ़ साल का एक बेटा है। परिवार के अन्य सदस्यों के रूप में उनकी मां और छोटे भाई-बहन हैं।

Web Title: DU graduate of Faridabad selling idlis sambhar on bike, his story going viral now

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे