विकास दुबे के मारे जाने के बाद ट्रेंड हुआ 'फेक एनकाउंटर', लोग बोले- 'किन नेताओं-अफसरों को बचाने के लिए हुआ ये कांड'

By पल्लवी कुमारी | Published: July 10, 2020 10:16 AM2020-07-10T10:16:44+5:302020-07-10T10:16:44+5:30

vikas Dubey Encounter: कानपुर मुठभड़े (Kanpur Encounter) के मुख्य आरोपी विकास दुबे (Vikas Dubey) को गुरुवार( 9 जुलाई) मध्य प्रदेश के उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद यूपी STF की टीम ने आज सुबह उसे कानपुर में एनकाउंटर के दौरान मार गिराया है।

After vikas Dubey Encounter social media trend Fake Encounter users says UP Govt hiding facts | विकास दुबे के मारे जाने के बाद ट्रेंड हुआ 'फेक एनकाउंटर', लोग बोले- 'किन नेताओं-अफसरों को बचाने के लिए हुआ ये कांड'

कानपुर का वह घटनास्थल जहां हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे का एनकाउंटर हुआ (तस्वीर- ट्विटर)

Highlightsvikas Dubey Encounter पर बोले कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद, सरकार से लोग न्याय की उम्मीद करते हैं, बदले की नहीं। vikas Dubey Encounter: विकास दुबे पर 60 से आपराधिक मामले दर्ज थे, वह कई बार जेल भी जा चुका था।Kanpur Encounter: कानपुर शूटआउट में यूपी पुलिस के आठ सिपाहियों की मौत का जिम्मेदार भी विकास दुबे था।

नई दिल्ली: कानपुर: कानपुर मुठभड़े (Kanpur Encounter) के मुख्य आरोपी विकास दुबे (Vikas Dubey dead) एनकाउंटर में मारा गया है। यूपी पुलिस ने गैंगस्टर विकास दुबे के मुठभेड़ में मारे जाने की पुष्टी की है। हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के मारे जाने के बाद ट्विटर पर हैशटैग 'फेक एनकाउंटर' (Fake Encounter) ट्रेंड करने लगा है। इस ट्रेंड के साथ कई लोगों ने लिखा है कि गिरफ्तारी के एक दिन बाद ही विकास दुबे का एनकाउंटर में यूं मारा जाना सुनियोजित प्यानिंग का हिस्सा लग रहा है। कई ट्विटर यूजर ने सवाल उठाए हैं आखिर किन नेताओं और अफसरों को बचाने के लिए गिरफ्तारी के फौरन बाद विकास दुबे का एनकाउंटर कर दिया गया है। 

कांग्रेस नेता सरल पटेल ने #FakeEncounter के साथ कुछ सवाल उठाए हैं,  छापेमारी से पहले विकास दुबे को किसने सूचना दी? ऐसा ही हो सकता है कि इस मामले में निलंबित SHO सिर्फ एक मोहरा हो? विकास दुबे को सरकार और ब्यूरोक्रेसी में से कौन संरक्षण दे रहा था और क्यों?

कांग्रेस नेता अर्चना डालमिया ने लिखा है, हो गया ना एनकाउंटर, मैंने कल ही ट्वीट कर बोला था बहुत से राज को दबा दिया गया, कही एनकाउंटर न कर दिया जाए। गाड़ी का फिटनेस भी चेक किया जाए, जो व्यक्ति खुद आत्मसमर्पण किया था,वो भागने की कोशिश की। अब खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं क्या हुआ है, सरकार को न्याय प्रणाली में भी विश्वास नहीं रहा।

कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद ने लिखा, सरकार से लोग न्याय की उम्मीद करते हैं, बदले की नहीं...यही सिपाही और अपराधी में फर्क होता है।


विकास दुबे के कई नेताओं और पुलिस के लिंक की खबरें पहले सामने आई थी। विकास दुबे ने भी गिरफ्तारी के बाद पुलिस को बताया था कि एनकाउंटर के बारे में उसे पहले ही पुलिस द्वारा सूचित किया गया था। इसके अलावा विकास दुबे पर 60 आपराधिक मुकदमे दर्ज थे लेकिन वह राजनीतिक सरपरस्ती की वजह से अभी तक बचा हुआ था। ट्विटर पर #FakeEncounter के साथ लोग यही पूछ रहे हैं कि आखिर वह कौने से नेता थे...जिनका विकास दुबे के साथ लिंक था। 

देखें ट्विटर पर लोगों की प्रतिक्रिया 

विकास दुबे के एनकाउंटर पर लगी मीम की झड़ी 

विकास दुबे के एनकाउंटर पर यूपी पुलिस ने क्या कहा?

कानपुर पुलिस के मुताबिक जब पुलिस विकास दुबे को मध्य प्रदेश से कानपुर ला रही थी उस दौरान गा​ड़ी पलट गई। जिसके बाद विकास दुबे ने पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश की, जिसमें हुई मुठभेड़ में वो मारा गया। ADG कानपुर ने कहा, गाड़ी पलटने का ​फायदा उठाकर विकास दुबे ने पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश की। जिसमें हुई मुठभेड़ में अपराधी विकास दुबे घायल हुआ जिसे अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। 

IG कानपुर रेंज मोहित अग्रवाल ने कहा, घटना में पुलिस के चार लोग घायल हुए हैं, उनका इलाज चल रहा है। कानपुर पश्चिम एसपी ने कहा, विकास दुबे को जब लाया जा रहा था तब गाड़ी पलट गई, इसमें जो पुलिसकर्मी घायल हुए उसने उनका पिस्टल छीनने की कोशिश की। पुलिस ने उसे चारों तरफ से घेर कर आत्मसमर्पण कराने की कोशिश की जिसमें उसने जवाबी फायरिंग की। आत्मरक्षा में पुलिस ने फायरिंग की। 

Web Title: After vikas Dubey Encounter social media trend Fake Encounter users says UP Govt hiding facts

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे