googleNewsNext

कोरोनावायरस इन खास लोगों को बना रहा है शिकार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 5, 2020 02:34 PM2020-02-05T14:34:34+5:302020-02-05T14:34:34+5:30

 

कोरोनावायरस के शिकार सबसे ज्यादा एक खास उम्र के लोग हो रहे हैं. चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय की एक अधिकारी ने खुलासा किया कि कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में दो तिहाई पुरूष हैं .. अधिकारी के मुताबिक एक और खास बात नोटिस की गयी है कि मृतकों में 80 प्रतिशत लोगों की उम्र 60 साल से ऊपर थी. चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, चीन में अब तब 492 लोगों की मौत हो चुकी है. और इससे अब तक 24,324 संक्रमित हैं. 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की एक अधिकारी जिआओ याहुई ने बताया कि मृतकों में दो तिहाई पुरूष थे और एक तिहाई महिलाएं.. याहुई ने बताया कि मृतकों में 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों की उम्र 60 साल से अधिक थी. इसके अलावा दावा किया जा रहा हैं कि कोरोनावायरस के शिकार लोगों में से 75 प्रतिशत लोगों में दिल की बीमारी, डायबिटीज़ या ट्यूमर की समस्या थी. याहुई ने कहा कि इन बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्ग लोगों के संक्रमण की चपेट में आने का बहुत ज्यादा खतरा है .  जिआओ याहुई कहती हैं कि और अधिक अस्पतालों के उपलब्ध होने से ‘‘हमें उम्मीद है कि वुहान में मृत्यु दर में गिरावट आएगी . आज 1300 बिस्तरों वाला एक और अस्पताल तैयार हो जाएगा.

वहीं  विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसे लेकर चिंचित है..जेनेवा में WHO के अधिकारियों ने कहा कि घातक कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए चीन द्वारा किए गए उपायों से यह बीमारी विदेशों में अधिक नहीं फैली ..WHO का कहना है कि अब इसने उसके प्रसार को रोकने के लिए एक मौका उपलब्ध कराया है.. हालांकि, WHO प्रमुख टेडरोस ने पूरी दुनिया से एकजुटता की भी अपील की. उन्होंने कुछ धनी देशों पर वायरस के मामलों पर आंकड़े साझा करने में पीछे रहने का आरोप लगाया. जिनेवा में डब्ल्यूएचओ की कार्यकारी बोर्ड की तकीनीकी ब्रीफिंग में टेडरोस ने कहा, ‘‘99 फीसदी मामले चीन में हैं, जबकि बाकी पूरी दुनिया में  सिर्फ 176 मामले हैं.  उन्होंने कहा, ‘‘इसका यह मतलब नहीं है कि हालात बदतर नहीं होंगे.. लेकिन निश्चित तौर पर हमारे पास एक मौका है. 

 

टॅग्स :कोरोना वायरसचीनCoronavirusChina