Next

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाने का जानिए बेहद आसान उपाय

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 25, 2022 01:26 PM2022-06-25T13:26:02+5:302022-06-25T13:31:52+5:30

निरोग तन के लिए, एक सुंदर मन के लिए आपको रहना है हर वक्त फिट, तंदरुस्ती के लिए जरूरी है कि शरीर के हर अंग बेहतर तरीके से काम करें क्योंकि शरीर के कल-पुर्जे रहेंगे टाइट तभी शरीर करेगा रोगों से फाइट।

वैसे तो हम और आप शरीर को बहुत सहेज कर रखते हैं लेकिन कभी-कभी कुछ समस्याएं उभर ही आती हैं, मसलन किडनी स्टोन की समस्या।  याद रखें कि अगर पेशाब करते समय दर्द महसूस होता है, पेशाब में खून आता है, पेशाब बार-बार आती है, पीठ या पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होता है, बुखार आता है या फिर जी मिचलाता है और उल्टी जैसी इच्छा होती है तो हो सकता है कि आप किडनी स्टोन की समस्या से प्रभावित हों। ये सारे लक्षण किडनी स्टोन के है। 

रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी में किडनी स्टोन एक ऐसी समस्या बन गई है, जो समान्यतया लोगों को अपने चपेट में ले लेती है। इसके कारण कई हो सकते हैं, मसलन खराब दिनचर्या, कम पानी पीना, जंक फूड खाना, विटामिन 'सी' या कैल्शियम वाली दवाओं का अत्यधिक सेवन करना। 

किडनी स्टोन के कारण पेट में बहुत तेज दर्द होता है। कई बार तो यह दर्द इतना तेज हो जाता है कि मरीज की हालत खराब हो जाती है। अब सवाल उठता है कि किडनी स्टोन शरीर में आती कहां से है, तो जब हमारी बॉडी में कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल जरूरत से ज्यादा बढ़ते हैं तो किडनी में छोटे-छोटे स्टोन बन जाते हैं। 

अगर किडनी स्टोन हो जाए तो इसकी दहशत में न आएं, ये बीमारी दवाओं से भी ठीक हो सकती है और और घरेलू उपायों से भी। लेकिन याद रखें कि अगर ज्यादा मात्रा में स्टोन हो तो मरीजों को सीधे डॉक्टर के पास जाना चाहिए और अगर हल्के लक्षण हैं तो घरेलू उपायों से भी स्टोन को शरीर से बाहर निकाला जा सकता है। बस आपको रखना है एहतियात और करना है सही तरीके इसका घरेलू उपचार।

वैसे तो किडनी स्टोन को रोकने के लिए, कम करने के लिए या फिर खत्म करने के लिए कई घरेलू उपाय हैं, लेकिन यहां पर हम आपको बता रहे हैं सबसे आसान और ऐसा उपाय, जिसे आप आसानी से अपना सकते हैं और वो भी बिना किसी झंझट के। 

किडनी स्टोन की समस्या से पाना चाहते हैं निजात तो जमकर खाइये कुलथी की दाल। जी हां, कुलथी की दाल आपने सही सुना। क्योंकि कुलथी की दाल को किडनी स्टोन की इलाज में सबसे कारगर हथियार माना जाता है। खाने में कुलथी की दाल को शामिल करें, इसस आपके किडनी स्टोन बिना परेशानी के आसानी से निकल जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कुलथी में पाए जाते हैं फ्लेवोनोइड्स, स्टेरॉयड, फेनोलिक कंपोनेंट और सैपोनिन जैसे कई लाभदायक तत्व। 

एक्सपर्ट बताते हैं कि कुलथी की दाल में मौजूद तत्व किडनी में मौजूद स्टोन को धीर-धीरे गलाकर बाहर निकाल की ताकत रखते हैं और कुलथी की दाल को हम और आप आसानी से रोजाना के जीवन में शामिल भी कर सकते हैं। इसलिए अगर शरीर में है किडनी स्टोन बीमारी के लक्षण तो रोजाना सेवन करें कुलथी की दाल का। कुछ वक्त के बाद आपको किडनी स्टोन से मिलने लगेगी राहत और स्टोन धीरे-धीरे शरीर से निकल जाएगा बाहर। 

अब सवाल उठता है कि कुलथी की दाल का प्रयोग कैसे करें, तो हम यह भी बता रहे हैं आपको। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आप थोड़ी सी कुलथी की दाल लें और उसे अच्छे से साफ करके एक कटोरे पानी में भिंगो कर रात भर ऐसे ही छोड़ दें और फिर जब आप अगली सुबह उठें तो इसे छानकर पानी को  खाली पेट पी जाएं। अगर आप लगातार तीन से चार महीने ऐसा प्रक्रिया अपनाएंगे और कुलथी दाल में भिंगोए पानी को पीते रहेंगे तो किडनी स्टोन गल कर खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगी। 

इसके साथ ही कुलथी के पानी को पीने के बाद उसकी दाल बनाकर खा सकते है। इससे भी आपके शरीर को जरूरी विटामिन और प्रोटिन मिलेगा। लेकिन कुलथी की दाल बनाते समय इस इस बात का ध्यान रखना है कि आपको टमाटर नहीं मिलाना है, केवल लहसून और प्याज का झौंक लगाकर बनाएं और मस्ती से खाएं। यह भी आपके शरीर को बेहद फायदा पहुंचाएगा। 

अब चलते-चलते आखिर में हम आपको यह भी बता दें कि कुलथी की दाल से किडनी स्टोन ही खत्म नहीं होते हैं, बल्कि इसके और भी गुणकारी लाभ हैं। कुलथी आपके शरीर का वजन कम करता है और दिल की धड़कनों को भी सहेज कर रखता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इसे राम बाण माना जाता है। तो फिर देर किस बात की खाइये कुलथी और रहिये सदैव स्वस्थ्य। 

टॅग्स :डाइट टिप्समेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीभोजनDiet Tipsmen's health tipsfood