Uttar Pradesh Purvanchal: अब कुशीनगर नहीं गोरखपुर और वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, जानें आखिर क्या है वजह!

By राजेंद्र कुमार | Published: July 4, 2023 06:53 PM2023-07-04T18:53:12+5:302023-07-04T18:55:01+5:30

Uttar Pradesh Purvanchal: वाराणसी में पीएम मोदी की स्थानीय नेताओं के साथ बैठक कर चुनावी संदेश देंगे. फिर अगले दिन 8 जुलाई शनिवार को पीएम तेलंगाना के लिए रवाना हो जाएंगे. 

Uttar Pradesh Purvanchal up bjp pm narendra modi  will go to Gorakhpur and Varanasi not Kushinagar participate program Gita Press flag off Vande Bharat train | Uttar Pradesh Purvanchal: अब कुशीनगर नहीं गोरखपुर और वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, जानें आखिर क्या है वजह!

file photo

Highlightsवाराणसी में ही रात्रि विश्राम करेंगे.पीएम मोदी वाराणसी में शहर भ्रमण पर भी निकाल सकते. शहर के मेयर अशोक तिवारी समूचे शहर की साफ-सफाई करवाने में जुटे है.

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात जुलाई को उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के दो जिलों से पार्टी के चुनावी प्रचार की शुरुआत करेंगे. वह सबसे पहले गोरखपुर जाएंगे, जहां वह गीता प्रेस भी जाएंगे. फिर वह वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी गोरखपुर से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे.

वह वहां शाम 5 बजे कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और वाराणसी में ही रात्रि विश्राम करेंगे. वाराणसी में ही पीएम मोदी की पार्टी के स्थानीय नेताओं के साथ बैठक कर उन्हें चुनावी संदेश देंगे. फिर अगले दिन 8 जुलाई शनिवार को पीएम तेलंगाना के लिए रवाना हो जाएंगे. 

पीएम मोदी वाराणसी में शहर भ्रमण पर भी निकाल सकते. पिछली बार वाराणसी में जब वह रात्रि विश्राम के लिए रुके थे तो रात एक बजे उन्होने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया था. ऐसा इस बार भी हो सकता है, इसके मद्देनजर शहर के मेयर अशोक तिवारी समूचे शहर की साफ-सफाई करवाने में जुटे है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पीएम के वाराणसी दौरे को लेकर वहां के इंतज़ामों का निरीक्षण कर चुके हैं. पार्टी के प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने भी सोमवार को वाराणसी में बैठक कर सरकार और संगठन के स्तर पर तैयारियों की समीक्षा की. धर्मपाल के अनुसार, आगामी लोकसभा चुनावों के लिए मिशन-यूपी का आगाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को पूर्वांचल दो शहरों से करेंगे.

प्रधानमंत्री को सात जुलाई को बिहार बॉर्डर से सटे कुशीनगर में कृषि विश्वविद्यालय की नींव रखने भी जाना था, यह कार्यक्रम अब स्थगित हो गया है. अब प्रधानमंत्री मोदी गोरखपुर और वाराणसी ही जाएँगे. छत्तीसगढ़ के दौरे के बाद पीएम मोदी पहले गोरखपुर जाएंगे. गोरखपुर में वह गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के मद्देनजर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.

पिछले महीने गीता प्रेस गोरखपुर को गांधी शांति सम्मान दिया गया है. इसके बाद पीएम मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. फिर वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे. वाराणसी में वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

बीजेपी के लिए पूर्वांचल है महत्वपूर्णः

प्रधानमंत्री के इस दो दिवसीय पूर्वांचल क्षेत्र के दौरे का राजनीतिक महत्व है. पूर्वांचल क्षेत्र के पूर्वांचल क्षेत्र में 28 जिले आते हैं. यहाँ की अधिकांश लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है. यहीं नहीं बिहार के कई जिलों तक यूपी के पूर्वांचल क्षेत्र की धमक सुनाई देती हैं. इसी लिए पीएम मोदी ने वर्ष 2014 को वाराणसी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया था.

बीते लोकसभा चुनाव में पूर्वांचल क्षेत्र से भाजपा का खूब साथ दिया था. अब फिर पीएम मोदी और भाजपा नेताओं की पूर्वांचल क्षेत्र पर निगाहें टिकी हैं. इसी वजह से पूर्वांचल क्षेत्र में सक्रिय सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के मुखिया ओमप्रकाश राजभर को भाजपा अपने साथ जोड़ने में जुटी है.

इस संबंध में सूबे के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक इनसे (ओमप्रकाश राजभर) से बात कर रहे हैं. चर्चा है कि वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर पार्टी नेताओं से उनकी राय जानेगे और उन्हे चुनाव की तैयारियों को लेकर क्या क्या करना है यह बताएँगे. पीएम मोदी के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वाराणसी में मौजूद रहेंगे. 

Web Title: Uttar Pradesh Purvanchal up bjp pm narendra modi  will go to Gorakhpur and Varanasi not Kushinagar participate program Gita Press flag off Vande Bharat train

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे