उत्तर प्रदेश: अलीगढ़ में अज्ञात हमलावरों ने मस्जिद और दरगाह को बनाया निशाना, इमारत की मीनारों और गुंबद पर की तोड़फोड़; जांच जारी

By अंजली चौहान | Published: August 9, 2023 02:05 PM2023-08-09T14:05:37+5:302023-08-09T14:07:47+5:30

सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करने के प्रयास में, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में उपद्रवियों के एक समूह ने कथित तौर पर एक ऐतिहासिक दरगाह और एक मस्जिद के गुंबद में तोड़फोड़ की।

Uttar Pradesh In Aligarh unknown assailants targeted the mosque and the dargah vandalized the minarets and dome of the building investigation continues | उत्तर प्रदेश: अलीगढ़ में अज्ञात हमलावरों ने मस्जिद और दरगाह को बनाया निशाना, इमारत की मीनारों और गुंबद पर की तोड़फोड़; जांच जारी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsअलीगढ़ जिले में मस्जिद में तोड़फोड़ गुंबद और मीनार को तोड़ा पुलिस अज्ञात लोगों की तलाश में जुटी

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में उपद्रवियों द्वारा माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई और मस्जिद और दरगाह पर रात को हमला किया गया। बताया जा रहा है कि मंगलवार देर रात आरोपियों ने ऐतिहासिक मजार जो कि छर्रा क्षेत्र के दादों रोड़ पर स्थित है, उस पर तोड़फोड़ की।

उपद्रवियों ने गुंबद और मीनार को क्षतिग्रस्त कर दिया है। धार्मिक पुस्तकों को भी नुकसान पहुंचाया है। घटना छर्रा क्षेत्र स्थित बाबा बजरुद्दीन शाह की ऐतिहासिक दरगाह और मस्जिद पर हुई।

इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस हरकत में आ गई और मौके पर पहुंची। पुलिस ने स्थिति को संभालते हुए जांच शुरू कर दी है और इलाके में शांति बनाए रखने का प्रयास कर रही है। 

गुंबद और मीनार टूटे मिले

गौरतलब है कि सुबह के समय जब लोग मजार पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि मजार की मीनार औु गुंबद टूटे हुए हैं। घटना सामने आने के तुरंत बाद सैकड़ों मुस्लिम मौके पर जमा हो गए और बर्बरता के लिए जिम्मेदार उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे।

पुलिस को भी सूचना दी गई, जिसके बाद वे घटनास्थल पर पहुंचे और क्षतिग्रस्त हिस्से पर मरम्मत कार्य शुरू किया। पुलिस ने यह भी आश्वासन दिया कि इस कृत्य में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शुभेंदु सिंह ने कहा, "उपरोक्त स्थान कोई मस्जिद नहीं बल्कि एक मकबरा है। सीमा के ऊपर के छोटे, टूटे हुए हिस्सों की तुरंत मरम्मत की जा रही है। मामला दर्ज कर लिया गया है और कानूनी कार्रवाई की जा रही है।"

इलाके में होना है उर्स का आयोजन 

जानकारी के अनुसार, हर साल यहां उर्स का आयोजन किया जाता है। यह तीन दिनों तक चलने वाला कार्यक्रम है जिसे लेकर तैयारियां चल रही है। मजार की देखरेख करने वाली समिति वक्फ दरगाह हजरत सइयद वजरुददीन शाह ने बताया कि सोमवार को वह मजार में काम करा कर वापस घर चले गए।

तभी रात के समय शरारती तत्वों ने तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दे दिया। जानकारी के अनुसार, मजार समिति के लोगों का कहना है कि यह माहौल बिगाड़ने के लिए शरारती तत्वों का काम है। बता दें कि फिलहाल इलाके में शांति है और पुलिस मामले में गहनता से जांच कर रही है। 

Web Title: Uttar Pradesh In Aligarh unknown assailants targeted the mosque and the dargah vandalized the minarets and dome of the building investigation continues

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे