Azam Khan News: बीजेपी विधायक आकाश सक्सेना ने की शिकायत और सपा नेता आजम खान पर इनकम टैक्स की रेड, लखनऊ, रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, सीतापुर में एक साथ एक्शन

By राजेंद्र कुमार | Published: September 13, 2023 05:46 PM2023-09-13T17:46:09+5:302023-09-13T17:47:12+5:30

Azam Khan News: लखनऊ, रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, सीतापुर में चल इस रेड को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राजनीतिक रेड बताया है.

Azam Khan News BJP MLA Akash Saxena complains income tax raid SP leader Azam Khan simultaneous in Lucknow, Rampur, Meerut, Ghaziabad, Saharanpur, Sitapur | Azam Khan News: बीजेपी विधायक आकाश सक्सेना ने की शिकायत और सपा नेता आजम खान पर इनकम टैक्स की रेड, लखनऊ, रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, सीतापुर में एक साथ एक्शन

file photo

Highlightsसरकार जितनी कमजोर होगी, विपक्ष पर छापे उतने बढ़ते जायेंगे.आजम खान ने जो हलफनामा कोर्ट में दिया था उसमें कमियां पाई गई थी. इनकम टैक्स के निशाने पर आजम खान का अली जौहर ट्रस्ट भी है.

Azam Khan News: समाजवादी पार्टी (सपा) के सीनियर नेता आजम खान और उनके कई नज़दीकियों के यहां सूबे के कई जिलों में बुधवार की सुबह से इनकम टैक्स (आयकर) की रेड चल रही है. लखनऊ, रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, सीतापुर में चल इस रेड को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राजनीतिक रेड बताया है.

अखिलेश यादव ने इनकम टैक्स की रेड को लेकर यह भी कहा कि सरकार जितनी कमजोर होगी, विपक्ष पर छापे उतने बढ़ते जायेंगे. फिलहाल इनकम टैक्स के अफसरों का कहना है कि आजम खान ने जो हलफनामा कोर्ट में दिया था उसमें कमियां पाई गई थी. इनकम टैक्स के निशाने पर आजम खान का अली जौहर ट्रस्ट भी है. यहीं वजह है कि जौहर ट्रस्ट से जुड़े लोगों के यहां इनकम टैक्स के रेड चल रही है. 

जौहर ट्रस्ट के 11 ट्रस्टी के यहां पड़ी रेड:  

लखनऊ में आजम खान के वकील इश्तियाक अहमद सिद्दीकी के घर पर रेड करने वाले इनकम टैक्स के अफसरों ने नाम ना छपने की शर्त यह बताया है कि आजम खान पूरे परिवार का हलफनामा दिया था. इसमें जो बैंक डिटेल दिए गए थे, उसमें बहुत सारी गड़बड़ियां थीं.

इसके अलावा कुछ ऐसी भी संपत्तियां थीं, जिसका जिक्र हलफनामे में नहीं किया गया था. वहीं, अल जौहर ट्रस्ट के डिटेल को लेकर भी कुछ सवाल थे, जो आईटी डिपार्टमेंट को नहीं मिल पाए थे. इसके बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में उनके ठिकानों पर छापेमारी शुरू की गई.

बताया जा रहा है कि आजम खान के मौलाना अली जौहर ट्रस्ट के सभी 11 ट्रस्टी के यहां रेड पड़ी है. आजम खान के अलावा एमएलए नसीर खां, गाजियाबाद में एकता कौशिक, अब्दुल्ला के दोस्त अनवार और सलीम के रामपुर वाले घर पर रेड डाली गई है. 

भाजपा विधायक ने की थी शिकायत: 

सपा नेता आजम खान के जौहर अली ट्रस्ट को लेकर इनकम टैक्स के अफसरों से रामपुर के विधायक आकाश सक्सेना ने एक शिकायत की थी. उन्होने यह शिकायत वर्ष 2021 में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में दर्ज कराई थी.

इस शिकायत आरोप लगाया था कि 60 करोड़ का डोनेशन देने वाले लोग खुद कभी इनकम टैक्स नहीं भरते. ट्रस्ट के पास जितनी चल अचल संपत्ति बताई गई है, उससे तीन गुना ज्यादा संपत्ति छिपाई गई है. इस शिकायत पर ही अब इनकम टैक्स अफसरों के बुधवार को तगड़ा एक्शन लिया है. 

सपा नेताओं के इनकम टैक्स के एक्शन पर उठाए सवाल: 

आजम खान और उनके नज़दीकियों के यहां इनकम टैक्स की हुई रेड को लेकर सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने कहा कि ऐसा लगता है कि दिल्ली में बैठे लोग हताशा में ये कदम उठा रहे हैं. मोहम्मद आजम खान पर यूपी सरकार के इशारे पर सैकड़ों फर्जी केस दायर किए गए. आजम जैसे ईमानदार व्यक्ति के यहां इस तरह की कार्रवाई नहीं होनी चाहिए. ये दुखद बात है. अखिलेश यादव ने आजम खान के यहां इनकम टैक्स की हुई रेड को राजनीतिक रेड बताया है. 

खत्म नहीं हो रहे आजम खान के खराब दिन: 

बीते छह वर्षों से सपा नेता आजम खान के खान की मुसीबतें खत्म नहीं हो रही है. उनके ऊपर कई सारे आरोप हैं. लंबे समय तक वह जेल में रहे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश से वह जेल के बाहर आए. वर्ष 2019 में वह लोकसभा का चुनाव जीते थे, लेकिन हेट स्पीच मामले में रामपुर की एक अदालत ने दो साल की सजा सुनाई तो उनकी सदस्यता खत्म हो गई.

उनके विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम की भी विधायकी चली गई. कुछ महीने पहले योगी सरकार ने उनकी वाई कैटेगरी की सुरक्षा हटा ली थी. एक समय में यूपी की राजनीति और रामपुर में उनकी तूती बोलती थी, लेकिन अब उनका वो रुतबा नहीं रहा है. वर्तमान में तो आज़म खान का पूरा परिवार हाशिए पर चला गया है.   

Web Title: Azam Khan News BJP MLA Akash Saxena complains income tax raid SP leader Azam Khan simultaneous in Lucknow, Rampur, Meerut, Ghaziabad, Saharanpur, Sitapur

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे