पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो ये 5 बातें जान लें, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

By मेघना वर्मा | Published: May 14, 2018 12:39 PM2018-05-14T12:39:08+5:302018-05-14T12:41:03+5:30

ऑरिजनल डॉक्यूमेंट जरुर ले जाएं क्योंकि उन्हें चैक किया जाता है। एक भी डॉक्यूमेंट कम होने पर एप्लीकेशन रद्द की जा सकती है।

Step by step procedure for applying passport online in hindi | पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो ये 5 बातें जान लें, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो ये 5 बातें जान लें, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

आज के समय में पासपोर्ट सिर्फ घूमने वालों के लिए ही नहीं बल्कि आपके पहचान पत्र के रूप में भी बहुत जरूरी बन गया है। लेकिन फिर भी ऐसे कई लोग हैं जिनके पास पासपोर्ट नहीं है। लोग या तो पासपोर्ट बनवाने में आलस कर जाते हैं या फिर किसी वजह से उनका पासपोर्ट बन नहीं पाता है। इसके पीछे कई कारण है जिनमें से एक यह है कि लोगों को ऐसा लगता है कि पासपोर्ट बनवाना झंझट का काम है। मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आज के डिजिटल जमाने में पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है। पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए एजेंट के पास जाना पड़ता था लेकिन अब आप ऑनलाइन पासपोर्ट का फॉर्म भरकर घर बैठे ही इंटरव्यू का अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं। हां पासपोर्ट ऑफिस पहुंचने के बाद कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें आप याद रखेंगे और समय रहते करेंगे तो पासपोर्ट बनावाना आसान हो जायेगा। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप समय पर और बिना रुकावट के पासपोर्ट बनवा सकते हैं। 

1. ऑनलाइन अपॉइन्टमेंट लिया है तो समय से पहले 15 मिनट पहले पहुंचे ऑफिस

सबसे पहले पासपोर्ट ऑफिस में जाने से पहले आपको गेट पर गार्ड को अपना ऑनलाइन अपॉइन्टमेंट दिखना होगा। याद रखें कि आपको अपॉइन्टमेंट टाइम से 15 मिनट पहले ही पासपोर्ट ऑफिस पहुंचना है क्योंकि गार्ड 15 मिनट पहले आपको एंट्री देता है। गार्ड को मोबाइल पर अपॉइन्टमेंट का मैसेज दिखाकर आप पासपोर्ट ऑफिस के अंदर जा सकते हैं। इससे आपको हड़बड़ी भी नहीं होगी और सारे काम आसानी से निपट जाएंगें।  

2. सारे डॉक्यूमेंट की करवा लें जांच

पासपोर्ट ऑफिस में अंदर जाते ही सबसे पहले आपको अपने डॉक्यूमेंट्स चैक करवाने के लिए लाइन में लगना होगा। काउंटर पर जाते ही आप अपने सारे डॉक्यूमेंट वाली फाइल दिखाएं ध्यान रखें कि ऑरिजनल डॉक्यूमेंट जरुर ले जाएं क्योंकि उन्हे चैक किया जाता है। संभव हो तो अपने साथ हर डॉक्यूमेंट को फोटो कॉपी भी रख लें। ये आपके लिए ही आसान और सहूलियत होगा। अगर आपके पेपर पूरे हैं तो काउंटर पर आपके जरुरी पेपर्स की फाइल बनाकर आपको दी जाएगी जिसके बाद आपको अगले काउंटर के लिए भेजा जाएगा। 

शादी से पहले हर लड़की को एक बार जरूर करनी चाहिए इन 5 जगहों की रोड ट्रिप

3. गार्ड से चेक कराएं पेपर्स

टोकन काउंटर पर जाने के लिए पहले आपको गार्ड को ये चैक करवाना होगा कि आपके पेपर्स चैक हो चुके हैं फिर गार्ड आपकी वो फाइल लेकर टोकन डेस्ट पर देगा। 10 मिनट वेट करने के बाद आपको टोकन मिल जाएगा। सामने स्क्रीन पर आपके टोकन का नंबर जब रिफ्लेक्ट करने लगे तब आपको अगले डेस्क पर भेजा जाएगा और फिर यहां से शुरु होगा पासपोर्ट बनने का असली काम 

4. सारे डॉक्यूमेंटस की होगी जांच

टोकन नंबर के बाद आप जिस काउंटर ए पर पहुंचेंगी वहां पर आपकी फाइल को चेक किया जाएगा। आपके सारे ऑरिजनल डॉक्यूमेंट यहां पर चैक होंगें उन्हें स्कैन किया जाएगा। आपके ऑनलाइन फॉर्म को खोला जाएगा। कैमरा में आपकी फोटो क्लिक होगी और आपके हाथों की सभी उंगलियों के निशान मशीन में लिए जाएंगे। फिर आपका ऑनलाइन फॉर्म का प्रिंट निकालकर आपको दिया जाएगा आपके साइन करवाएं जाएंगें जिन्हे स्केन करके आपके पासपोर्ट पर लगाया जाएगा। यही फॉर्म आपको आगे के प्रॉसेस के लिए दिया जाएगा।

5. छोटा सा होगा इंटरव्यू

अगर आप ततकाल पासपोर्ट बनवा रही हैं तो आपको बाकि पैसों को यहीं काउंटर पर जमा करवाना होगा। जब आप पासपोर्ट बनवाने का ये सारा प्रॉसेस फोलो कर लेंगी तब आपको अगले स्टेप के लिए भेज दिया जाएगा। अगर आपके पास पुराना पासपोर्ट है तो उस पर कैंसिल का स्टैंप लगायी जाएगी और फिर आपका छोटा का इंटरव्यू होगा जिसमें आपकी पर्सनल डिटेल जो आपने फॉर्म में भरी हैं उस बारे  में सवाल पूछे जाएंगें।  

Web Title: Step by step procedure for applying passport online in hindi

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे