फिल्मों से है प्यार तो जरूर जाएं साउथ के 'रामोजी', बाहुबली सहित 2000 फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

By मेघना वर्मा | Published: January 19, 2018 05:07 PM2018-01-19T17:07:42+5:302018-01-19T17:28:07+5:30

रामोजी फिल्म सिटी में सिर्फ फिल्म और सीरियल्स की शूटिंग ही नहीं होती बल्कि यह पिकनिक मनाने, थीम पार्टी, कार्पोरेट इवेंट, भव्य विवाह करने के लिए भी परफेक्ट लोकेशन है।

Ramoji film city hyderabad a must visit Tourist Destination | फिल्मों से है प्यार तो जरूर जाएं साउथ के 'रामोजी', बाहुबली सहित 2000 फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

फिल्मों से है प्यार तो जरूर जाएं साउथ के 'रामोजी', बाहुबली सहित 2000 फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

कल हो ना हो की नैना हो या कुछ कुछ होता है कि अंजली, जब वी मेट की गीत हो या बाहुबली का अमरेन्द्र बाहुबली, अगर आपको भी बॉलीवुड से प्यार है तो लाइफ में एक बार रामोजी फिल्म सिटी जरूर घूमना चाहिए। फिल्मी दुनिया में रहने वाले लोगों के लिए हैदराबाद स्थित ये रामोजी सिटी किसी जन्नत से कम नहीं। यहां ना सिर्फ फिल्मों और सीरियल्स की शूटिंग होती है बल्कि फिल्मों को पसंद करने वाले लोगों को फिल्म के बनने और उसके रिलीज होने तक की पूरी प्रक्रिया बताई और दिखाई जाती है। आपकी शादी अगर अभी-अभी हुई है और आपके साथ आपका पार्टनर भी बॉलीवुड फिल्मों को पसंद करते हैं तो आप अपना "फिल्मी हनीमून" भी इस रामोजी फिल्म सिटी में मना सकते हैं।     

हैदराबाद के बाहरी क्षेत्र मे स्थित रामोजी फिल्म सिटी में सिर्फ फिल्म और सीरियल्स की शूटिंग ही नहीं होती बल्कि यह पिकनिक मनाने, थीम आधारित पार्टी, कार्पोरेट इवेंट, भव्य विवाह, ऐडवेंचर कैंप, कांफ्रेंस और हनीमून के लिए भी आदर्श स्थान है। रामोजी फिल्म सिटी में विश्व का सबसे बड़ा स्टूडियो है और यह गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में भी दर्ज है। आपकी हाल ही में शादी हुई है तो आप यहां के अलग-अलग होटलों में शाही और थोड़ा फ़िल्मी अंदाज में अपना हनीमून मना सकते हैं। रामोजी फिल्म सिटी फिल्म निर्माण की सभी नवीन तकनीकों और उपकरणों से लैश है। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म मेकर यहां सिर्फ स्क्रीप्ट लेकर आते और बनी हुई फिल्म लेकर वापस जाते हैं। फिल्म मेकिंग के अलावा यह जगह पर्यटकों को मनोरंजन के कई साधन उपलब्ध कराता है। 

1996 में 2000 एकड़ पर बनी है ये पूरी फिल्म सिटी

दक्षिण के मशहूर फिल्म निर्माता और मीडिया बैरॉन रामोजी ने सन् 1996 में इस फिल्म सिटी का निर्माण करवाया था। 2000 एकड़ के क्षेत्रफल में फैले हुए इस फिल्म सिटी में 50 से भी शूटिंग फ्लोर है। यहां एक साथ 15 से 25 फिल्मों की शूटिंग हो सकती है। सिर्फ यही नहीं यहां बने सैकड़ों बाग, ओउत्दोर लोकेशन, लंदन और न्यूयॉर्क जैसी इमारतें, यहां बना रेलवे स्टेशन और भी बहुत सारे साज-सज्जा और फिल्म से जुड़ी चीजे आपको फिल्मी दुनिया के और करीब ले जायेंगी। 

फिल्मों की पटकथा पर बदलता है सबकुछ

जैसे फिल्म की स्क्रिप्ट वैसा ही इस रामोजी फिल्म सिटी का लोकेशन तैयार कर दिया जाता है। अगर किसी विदेशी सीन की बात करें तो उसके लिए यहां बनी पेरिस और लंदन की बिल्डिंग पर शूट हो जाती है। कम्मल की बात तो ये हैं की हर बिल्डिंग प्लास्टर ऑफ़ पैरिस की बनी है। हर बिल्डिंग आगे से कुछ और पीछे से कुछ और दिखाई देती है। उदाहरण के लिए अगर किसी रास्ते पर कहते हुए आपको बड़ी सी लाइब्रेरी देखने को मिलती है तो वही बिल्डिंग पीछे से देखने में एक बड़ी मंदिर में बदल जाती है। इसके साथ ही कृपालु केव्स, एंजलस फाउन्टेन, सेंचुरी गार्डन, मुगल गार्डन, सन फाउन्टेन, जैपनीज गार्डन खूबसूरत गार्डनों में से एक हैं।

बाहुबली के स्टूडियो में लीजिए अमरेन्द्र बाहुबली के साथ सेल्फी

बहुचर्चित फिल्म बाहुबली का सेट भी यहां लोगों के लिए बनाया गया है। दीपावली उत्सव पर पर्यटकों की मांग पर यह फैसला लिया गया और इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। चर्चित रही बाहुबली फिल्म में महिष्माति का सेट 35 करोड़ रुपए खर्च कर बनाया गया था। इससे बनाने में 50 दिन तक 500 कारीगरों ने काम किया था। बाहुबली- 2 के अधिकांश दृश्य रामोजी फिल्म सिटी में ही फिल्माए गए हैं। यहां अब तक डर्टी पिक्चर, गोलमाल के साथ अब तक करीब 2000 फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। 

भूतों का गढ़ भी कहते हैं

रामोजी फिल्मसिटी अपने अंदर पर्यटन के कई आयाम समेटे हुए है। इस जगह कुदरत के अलावा ऐतिहासिक अहमियत की देखने लायक चीजें मौजूद है। दावे करने वाले लोग इस जगह को भुतहा बताते हैं। इस बारे में एक कहानी भी मशहूर है। कहा जाता है कि यह फिल्मसिटी उस जगह बनी है जहां कभी दो सेनाओं के बीच युद्ध हुआ था। हैदराबाद के निजाम की सेना ने विरोधियों की सेना से दो-दो हाथ किए थे। इस युद्ध में दोनों ओर के काफी सैनिक मारे गए थे। बाद में मारे गए सैनिकों के शवों को इसी जगह दफनाया गया था। भूत-प्रेतों में विश्वास करने वाले लोगों कहना है कि यहां आज भी उन सैनिकों की आत्माओं का वास है और उनकी आत्माएं यहां आने वाले लोगों को बहुत परेशान करते हैं। दावा किया जाता है कि यहां शूटिंग के दौरान अचानक लाइटें गिर जाती हैं और ऊंचाई पर बैठे लाइटमैनों को अनजान ताकत महसूस हुई है। यह भी कहा जाता है कि कई लाइटमैन गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। हालांकि, अभी तक कोई ऐसी प्रामाणिक रिपोर्ट सामने नहीं आई, जिनके आधार पर इन दावों की सच्चाई पता चल सके।   
 

Web Title: Ramoji film city hyderabad a must visit Tourist Destination

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे