मोदी ने भारत की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत' को दिखाई हरी झंडी, जानें 'ट्रेन 18' का किराया, रूट, समय, फूड मेन्यू, स्पीड

By उस्मान | Published: February 15, 2019 11:39 AM2019-02-15T11:39:46+5:302019-02-15T11:47:14+5:30

भारत की इस पहले सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का बहुत जोर-शोर से उदघाटन होना था लेकिन पुलवामा में सैनिकों पर हुए आतंकी हमले को देखते हुए इस पर एक भी फूल नहीं लगाया गया.

PM Modi flags off Vande Bharat Express, know train 18 fare, route, time table, food menu, station, stoppage | मोदी ने भारत की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत' को दिखाई हरी झंडी, जानें 'ट्रेन 18' का किराया, रूट, समय, फूड मेन्यू, स्पीड

फोटो- सोशल मीडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' (Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है। ट्रेन 18 (Train 18) के नाम से मशहूर इस ट्रेन का बहुत बड़े स्तर पर उद्घाटन होना था लेकिन जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सैनिकों पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर एक बहुत ही साधारण कार्यक्रम में मोदी ने ट्रेन को चलाने की घोषणा की। इतना ही नहीं ट्रेन पर एक भी फूल नहीं लगाया गया। 

इस अवसर पर मोदी ने कहा, 'पिछले चार सालों में भारतीय रेलवे में बड़े स्तर पर बदलाव हुए हैं और ट्रेन 18 उसका सबसे बड़ा उदहारण है। हमारी सरकार ने बहुत कम समय में इस बड़े प्रोजेक्ट को पूरा किया है। दुर्घटनाओं से बचने के लिए रेल ट्रैक पर भी काम किया गया है। 



 

यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी। ट्रेन 18 दिल्ली से वाराणसी तक 795 किलोमीटर का सफर मात्र आठ घंटे में तय करेगी। इस बीच सिर्फ दो स्टेशन कानपुर और प्रयागराज पर रुकेगी।    

आपको बता दे कि यह देश की पहली इंजनलेश ट्रेन होगी। इस ट्रेन में यात्रियों के लिए दूसरे आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा सुविधायें मिलेंगी। जिसमें आपको तेज गति, बेहतर सुविधा और सुरक्षा शामिल है।

वंदे भारत एक्सप्रेस का टिकट (Tickets Prices of Vande Bharat)

नई दिल्ली से वाराणसी जाने वालों का एसी कोच का किराया 1850 से घटाकर 1760 रुपये कर दिया हैं। एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3520 रुपये से घटाकर 3310 रुपये कर दिया गया है। नई दिल्ली से कानपुर के एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2105 रुपये और नान-एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1090 रुपये लिया जाएगा। कानपुर से प्रयागराज का एग्जीक्यूटिव किराया 1170 रुपये और नान-एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 595 रुपये है। वहीं प्रयागराज से वाराणसी का किराया 905 और चेयर क्लास में 460 रुपये होगा। जिसमें कैटरिंग और कर चार्ज भी शामिल है।

वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने का समय (Running time of Vande Bharat Express)

नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले यात्रियों को सूचित किया जाता है ट्रेन सुबह 6 बजे स्टेशन से चलेगी। वहीं वाराणसी से दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन का चलने का समय दोपहर 3 बजे होगा, जो रात 11 बजे नई दिल्ली स्टेशन पर पहुचेगी। 'वंदे भारत एक्सप्रेस' ट्रेन बीच में कानपुर और प्रयागराज स्टेशन पर ही रुकेगी। यह मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार केवल पांच दिन ही चलाई जाएगी।

क्या होगी ट्रेन की स्पीड(Speed of Vande Bharat Express)

'वंदे भारत एक्सप्रेस' (ट्रेन 18) की स्पीड शताब्दी एक्सप्रेस से डेढ़ गुना ज्यादा है। यह ट्रेन भारतीय रेलवे नेटवर्क में सबसे ज्यादा तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन है। जो पहले चरण में दिल्ली से वाराणसी तक चलाई जाएगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस में कितने यात्री कर सकेंगे सफर

ट्रेन 18 में आपको 16 कोच मिलेगें जिसमें दो एग्जीक्यूटिव और 14 नॉन एग्जीक्यूटिव कोच दिए गए हैं। एग्जीक्यूटिव कोच में 56 यात्रियों की बैठने की क्षमता दी गई है। वही नॉन एग्जीक्यूटिव प्रत्येक कोच में 78 लोगों के बैठने की सुविधा दी गई है।

सुविधाएं (facilities of Vande Bharat Express)

इस ट्रेन में आपको वाई-फाई  के साथ हर कोच में टीवी स्क्रीन भी मिलेगा। जिससे यात्री मनोरंजन का भरपूर आनंद ले सकते है। इसमें सीट के साथ आपको टेबल भी मिलेगी और दरवाजे भी ऑटोमैटिक होगें। ट्रेन की सीट शानदार तरीके से डिजाइन की गई है जिसे आप 180 डिग्री तक घुमा सकते हैं।

खाने में मिलेगी यात्री को अच्छी क्वालिटी  (Food facilities of Train 18)

IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कार्पोरेशन) ने नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले एग्जीक्यूटिव क्लास वाले यात्रियों के सुबह का नाश्ता और लंच पर आपको 399 रुपये खर्च करने होगें। वही चेयर क्लास के लिए 344 रुपये देने होगें। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का लंच प्रयागराज में 'पिंड बलूची' से लिया जाएगा। वहीं डिनर का इंतजाम कानपुर के 'लैंडमार्क होटल' से लोड किया जाएगा।   

ट्रेन में बैठते है मिलेंगी ये चीजें

1.चाय कॉफी ग्रीन टी
2. इसके साथ बिस्कुट भी मिलेगा

ब्रेकफास्ट
1. डोनट
2. क्रोइसैन
3. ब्रुस्केटा
4. सब्ज़ी क्विचे
5. सब्जी कटलेट या ऑमलेट

लंच और डिनर
1. पुलाव
2. पनीर या बोनलेस चुकन
3. दाल
4. रोटी या पराठा
5. ड्राई वेजीटेबल
6. अचार
7. गुलाब जामुन

इवनिंग टी
1. स्वीट पोपकॉर्न
2. मफ्फिन
3. लस्सी, टी या कॉफी

English summary :
PM Modi flags off Vande Bharat Express: Prime Minister Narendra Modi has flagged off India's fastest train, 'Vande Bharat Express'. This train, famously known as Train 18, was to be inaugurated at a very large level, but in a very simple program in response to the terrorist attack on soldiers in Jammu and Kashmir's Pulwama.


Web Title: PM Modi flags off Vande Bharat Express, know train 18 fare, route, time table, food menu, station, stoppage

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे