इस पार्क की जमीन से निकलते हैं हीरे, आप भी अपने लिए खोज सकते हैं एक

By मेघना वर्मा | Published: May 11, 2018 08:18 AM2018-05-11T08:18:30+5:302018-05-11T08:18:30+5:30

इस पार्क से अब तक लोग 75 हजार हीरे निकाल चुके हैं और अमीर बन चुके हैं। अभी भी इसमें हीरे मिल रहे हैं।

Mysterious Arkansas State Park in America where one can find diamonds | इस पार्क की जमीन से निकलते हैं हीरे, आप भी अपने लिए खोज सकते हैं एक

इस पार्क की जमीन से निकलते हैं हीरे, आप भी अपने लिए खोज सकते हैं एक

अभी तक आपने जमीन पर आलू, गोभी जैसी सब्जियां उगते हुए सुना होगा, लेकिन आज हम जिस जमीन की बात करने जा रहे हैं उसमें ना तो कोई सब्जी उगती है और ना ही कोई फल बल्कि इस जमीन से हीरे निकलते हैं।जी हां हम मजाक नहीं कर रहे दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां की धरती से बेशकीमती हीरे निकलते हैं।सबसे चौकाने वाली बात ये है कि इस जमीन को किसी सरकार या संस्थान के लिए नहीं रखा गया है बल्कि साधारण आदमी भी यहां बसदे आसानी से जाकर अपने लिए हीरा खोज सकता है।

अमेरिका में है ये पार्क

अमेरिका के अरकांसास स्टेट में एक ऐसा खेत 1906 में पाया गया था जिसमें से 2 कीमती हीरे मिले थे, इस जगह का पता लगाया गया तो ये हीरों की खदान ही निकली। तब से इसे नेशनल पार्क में बदल दिया गया। खास बात ये है कि आप यहां मिले हीरे को अपने साथ अपने घर भी ला सकते हैं वो भी बिना किसी रोक-टोक के।

मात्र आधे घंटे की मेहनत से मिल जाता है हीरा

सीएनएन की खबर के मुताबिक इसी साल मार्च में एक 14 वर्षीय युवक कालेल लैंडफोर्ड को 7.44 कैरेट को हीरा मिला था।इससे भी ज्यादा हैरत की बात यह है कि इतने बड़े हीरे को पाने के लिए युवक को महज 30 मिनट यानी आधे घंटे की मेहनत करनी पड़ी।कालेल ने बताया कि वह यहां से गुजर रहा था तभी उसकी नजर भूरे रंग के एक पत्थर पर पड़ी, लेकिन पास जाकर देखा तो लगा कोई खास चीज है।

पहले भी निकल चुके हैं हीरे

इनसे पहले अक्टूबर 2016 में डेन फ्रेडरिक और उनकी बेटी ने यहां से  2.03 कैरेट का हीरा ढूंढा था।ये दोनों भी यहां पहली बार आए थे।जून 2015  में यहां घूमने आए एक शख्स को  8.52 कैरेट का हीरा मिला था।अप्रैल 2015 में ही सुसी क्लार्क को यहां शाम को घुमने के दौरान 3.69 कैरेट का हीरा मिला था।इसके अलावा फरवरी 2015 में ही डीन फिलपुला को  2.01 कैरेट का हीरा मिला था।

अब तक कुल 75 हजार निकल चुके हैं हीरे

इस पार्क से अब तक लोग 75000 हीरे निकाल चुके हैं और अमीर बन चुके हैं। अभी भी इसमें हीरे मिल रहे हैं । हाल ही में इसमें से एक विजिटर को अब तक का सबसे बड़ा 8.52 कैरेट का हीरा यहां मिला था। 
 

Web Title: Mysterious Arkansas State Park in America where one can find diamonds

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे