लाइव न्यूज़ :

गुजरात के इस 'मुस्लिम देवी' की मुरीद हैं सुनिता विलियम्स

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 24, 2017 3:16 PM

यह भारत में इकलौता ऐसा मंदिर है जहां हिंदू मंदिर में मुस्लिम देवी की पूजा होती है।

Open in App

गुजरात के गांधीगर से करीब 20 किलोमीटर दूर एक गांव है, झुलासन। गांव की खासियत है, डोला माता का मंदिर। इस मंदिर के बारे में जानकर आप हैरान हो सकते हैं क्योंकि इस मंदिर में किसी हिंदूदेवी की नहीं बल्कि एक मुस्लिम देवी की पूजा होती है। इस मंदिर की मान्यता न केवल गुजरात के छोटे से गांव झुलासन बल्कि विदेशों में भी है। इसकी एक खासियत और है। इसमें एक साथ हिंदू-मुस्लिम अपनी-अपनी आस्‍था से एक ही देवी की पूजा करते हैं। एक तरफ हिंदू इस देवी के लिए अगरबत्ती, दीया और फूल माला चढ़ाते हैं तो दूसरी तरफ मुस्लिम माता के मंदिर में चादर चढ़ा कर मत्था टेकते हैं। 

कौन थी डोला माता

कहा जाता है कि आज से 700 साल पहले इस गांव में लुटेरे आते थे और गांव को लूट कर चले जाते थे। एक बार जब लुटेरे गांव की तरफ बढ़ रहे थे, तो पास वाले गांव में एक मुस्लिम महिला ने इन लुटेरों को गांव की तरफ बढ़ते हुए देख लिया। यह वही मुस्लिम महिला थीं जिनका नाम डोला था। डोला ने गांव की रक्षा करने के लिए लुटेरों से डटकर मुकाबला किया। इस जंग में डोला मारी गईं। यह मंदिर वहीं स्थित है जहां उनकी मौत हुई थी। इसके बाद जब गांव वालों को पता चला तो उन्होंने इस मंदिर का निर्माण करवाया। तब से लेकर इस मंदिर में इस मुस्लिम देवी को पूजा जाता है। यहां के लोगों का मनना है कि हमारी उनमें श्रद्धा है और वो हमारी रक्षा करती हैं। 

सुनिता विलियम्स का पैतृक गांव 

यह मंदिर तब सुर्खियों में आया जब अंतरिक्ष यात्री सुनिता विलियम्स ने इस मंदिर में गईं और माता डोला का दर्शन किया। यह गांव सुनिता विलियम्स का पैतृक गांव है। इनके पिता दीपक पांड्या इस गांव ने 22 साल रहे हैं। अपनी अंतरिक्ष यात्रा से पहले सुनिता विलियम्स अपने पिता के साथ डोला माता का आशीर्वाद लेने झुलासन आईं थी। एक साक्षात्कार में दीपक पांड्या ने बताया कि जब कोई व्यक्ति विदेश से शादी कर इस गांव आता है तो सबसे पहले वह डोला माता का दर्शन करता है। उसके बाद ही घर जाता है। 

अद्भुत गांव है झुलासन 

झुलासन गांव अपने आप में अद्भुत गांव है। इस गांव में एक भी मुस्लिम परिवार नहीं रहता है। इस गांव के अधिकतर लोग विदेशों में रहते हैं। झुलासन में स्थित यह मंदिर भव्य रूप से बना है। गुरुवार और रविवार के दिन मंदिर भक्तों से भरा होता है।   

टॅग्स :गुजरातरहस्यमयी मंदिरमुस्लिम महिला बिल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतराहुल दोबारा पहुंचे सोमना‌थ मंदिर, जिले की सारी सीटें जीती थीं कांग्रेस ने

मुसाफ़िरइस मंदिर में लाल नहीं काले हैं हनुमान जी, शिल्पा-बिपाशा को हैं बहुत प्यारे

मुसाफ़िरइंडोनेशिया के इस विशाल मंदिर में बसे हैं 'त्रिदेव'

मुसाफ़िरभारत के इस मंदिर में क्यों फहराया जाता है तिरंगा?

मुसाफ़िर अधिक खबरें

पूजा पाठBuddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा कब है, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

पूजा पाठPradosh Vrat: मई के महीने में कब है दूसरा प्रदोष व्रत? जानें तिथि, क्या है पूजा का सही समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 20 May 2024: आज का दिन इन 5 राशियों के लिए होगा लकी,धन,नौकरी और व्यापार में होगा आर्थिक लाभ

पूजा पाठआज का पंचांग 20 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठSaptahik Rashifal (20-26 May 2024): इस सप्ताह मेष, मिथुन और धनु राशिवालों को मौज ही मौज, जानिए सभी राशियों की भविष्यवाणी