शहर की भीड़ से जाना चाहते हैं दूर तो पा सकते हैं कर्नाटक के इन हिल स्टेशन में सुकून

By मेघना वर्मा | Published: May 12, 2018 09:53 AM2018-05-12T09:53:58+5:302018-05-12T09:53:58+5:30

यदि आप पहाड़ों से प्रेम करते हैं और अपनी छुट्टियां एक ऐसे अछूते पहाड़ की तराई में बिताना चाहते हैं तो आप कोडाचारी अवश्‍य आएं।

Karnataka Tourism: Hill station in Karnataka, Kurg and nandi hills | शहर की भीड़ से जाना चाहते हैं दूर तो पा सकते हैं कर्नाटक के इन हिल स्टेशन में सुकून

शहर की भीड़ से जाना चाहते हैं दूर तो पा सकते हैं कर्नाटक के इन हिल स्टेशन में सुकून

गर्मियों में सफर करने की बात करें तो लोगों की सबसे पहली पसंद होती है भारत की ठंडी जगह जैसे शिमला या लेह-लद्दाक लेकिन आज हम आपको देश के जिस हिस्से की बात बताने जा रहे हैं वो जितना सुन्दर है उतना ही यहां के हिल स्टेशन यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर अनायास ही आर्कषित करते हैं। आज हम आपको बताएंगें साउथ इंडिया के सबसे खूबसूरत राज्य कर्नाटक की। जी हां अगर आप ने भी अभी तक कहीं का प्लान नहीं बनाया है तो आप इन छुट्टियों में कर्नाटक के हिल स्टेशन का प्लान बना सकते हैं। यहां के हिल स्टेशन हरियाली और रोमांच की वजह से देश भर में मशहूर है। तो आप भी इन जगहों के बारे में जाने और साथ ही जानें की कर्नाटक घूमते हुए किन-किन बातों का आपको ध्यान रखना होगा। 

1. कूर्ग

कूर्ग को भारत का स्कॉटलैंड और दक्षिण का कश्‍मीर भी कहा जाता है यहां की लोक कला और शांत वातावरण शहरी जीवन की कठिनाइयों से एक दम अलग है। कूर्ग में पर्यटक अक्सर यहां के लोकल लोगों के साथ बात करते हैं खुश रहते दिख जाएंगें। समुद्र तल से 5 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित कुर्ग अपने नेचर व्यू और मनोहक सीन के लिए जाना जाता है। यहां आकर आप अपनी सारी समस्याओं को भूल जाएंगे साथ ही आप शहर की भीड़-भाड़ के इतर आप खुद को सुकून में पाएंगें।कोडागू (कूर्ग) का मुख्‍यालय मेडीकेरे में है। कोडागू भारत का अत्‍यंत सुंदर पर्वतीय स्‍थान माना जाता है और यहां विश्‍व की सर्वोत्तम कॉफी, शहद और मसालों का उत्‍पादन भी होता है।

2. कोडाचारी

कर्नाटक का यह पर्वतीय स्‍थल एकांत की तलाश करने वाले लोगों के लिए उपयुक्‍त स्‍थान है। यदि आप पहाड़ों से प्रेम करते हैं और अपनी छुट्टियां एक ऐसे अछूते पहाड़ की तराई में बिताना चाहते हैं तो आप कोडाचारी अवश्‍य आएं। समुद्र तल से लगभग 1843 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कोडाचारी पहाड़ी पश्चिमी घाटों पर है। जंतु और वनस्‍पति जगत की कुछ संकटापन्‍न प्रजातियों का घर यह स्‍थान पहाड़ी पर चढ़ाई करने वालों के लिए भी एक चुनौतीपूर्ण स्‍थान है, जहां वे अवश्‍य चढ़ने का सपना देखती हैं।

ये भी पढ़े- कान फिल्म फेस्टिवल 2018: वेनिस से चलकर कान पहुंचा ये फिल्म फेस्टिवल, सेकेंड वर्ल्ड वॉर से है गहरा नाता

3. कुंदाद्री

कुंदाद्री पर्वतीय स्‍थल समुद्र तल से लगभग 3200 फीट ऊंचा एक चट्टान से बना विशाल पर्वतीय स्‍थल है। यहां घने सदाबहार वन हैं। यहां आने वाले पर्यटक एकांत का आनंद उठाने के लिए इन शांत पहाड़ियों पर आने की योजना बनाते हैं। यहां पश्चिम की ओर से आने वाली ठण्‍डी हवा बहती है और यहां का साफ नीला पानी और डूबता सूर्य अधिकांश लोगों का मनमोह लेता है। पहाड़ की तराई से बहने वाली नदियां पर्वत की छोटी से देखी जा सकती हैं और वराही बांध का पानी इस प्राकृतिक सुंदरता को और अधिक बढ़ा देता है।

4. चिकमंगलुर

चिकमंगलुर आपके लिए सर्वाधिक उपयुक्‍त पर्वतीय स्‍थल है यदि आप मौज मस्‍ती करना चाहते हैं और पहाडियों के बीच घूमना चाहते हैं, इसके आस पास प्राकृतिक सुंदरता बिखरी पड़ी है, जहां आप ठण्‍डी हवा के झोंकों का आनंद लेने के साथ घाटी का सुंदर दृश्‍य देख सकते हैं। कर्नाटक का चिकमंगलुर पर्वतीय स्‍थल चौंका देने वाले दृश्‍यों से भरपूर है। यह लगभग 1900 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जहां ऊंचे पहाड़, मनमोहक उतार चढ़ाव, चांदी के समान पानी और गहरी घाटियां हैं।

ये भी पढ़े- इस पार्क की जमीन से निकलते हैं हीरे, आप भी अपने लिए खोज सकते हैं एक

5. नंदी पहाडियां

बैंगलोर से 60 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर में नंदी पहाड़ी नामक यह ग्रीष्‍म कालीन स्‍थल है। इसे नंदी दुर्गा भी कहते हैं और एक समय यह टीपू सुल्‍तान के लिए मनपसंद ग्रीष्‍मकालीन अवकाश स्‍थल हुआ करता था। यह 1478 मीटर ऊंची पहाड़ी कर्नाटक की कई नदियों का स्रोत है और यहां के वनों में ढेर सारे वन्‍य जीव जंतु पाए जाते हैं। नंदी पहाड़ी के आस पास ऐसी कई छोटी पहाडियां हैं जहां पैदल जाना संभव है, नंदी पहाडियां वर्ष के सभी मौसमों में मध्‍यम मौसम के साथ आने योग्‍य स्‍थान है।

कर रहें हैं कर्नाटक का सफर तो इन बातों का रखें ध्यान

दुनियाभर के पर्यटकों के लिए कर्नाटक एक सुरक्षित राज्य है। लेकिन पर्यटकों को निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिएः 

1. अपने सामान को लेकर सतर्क रहें, खासकर भीड़भरी जगहों पर।
2. यदि आप स्थानीय नहीं हैं या स्थानीय भाषा नहीं जानते तो समूह में यात्रा करें।
3. संवाद में आसानी के लिए स्थानीय भाषा के कुछ शब्द सीखने की कोशिश करें।
4. यदि गर्मियों में सफर कर रहे हैं तो जरूरी दवाएं और पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर अपने साथ रखें।
5. अपनी यात्रा को पहले ही नियोजित कर लें। राज्य पर्यटन विभाग या भरोसेमंद ट्रेवल एजेंट्स का इस्तेमाल करें।

Web Title: Karnataka Tourism: Hill station in Karnataka, Kurg and nandi hills

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे