इस बाजार में धड़ल्ले से बिकता है चोरी का सामान, महंगे सामान मिलते हैं सस्ते दामों में

By मेघना वर्मा | Published: March 14, 2018 08:18 AM2018-03-14T08:18:58+5:302018-03-14T10:19:58+5:30

इन बाजारों में सेकेंड हैंड गुड्स, ग्रामोफोन, चोरी के गैजेट्स, कैमरा, एंटीक, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सस्ते जिम इक्विपमेंट मिलते हैं।

India's Top 5 Chor Market in Hindi | इस बाजार में धड़ल्ले से बिकता है चोरी का सामान, महंगे सामान मिलते हैं सस्ते दामों में

इस बाजार में धड़ल्ले से बिकता है चोरी का सामान, महंगे सामान मिलते हैं सस्ते दामों में

बाजार जाकर शौपिंग तो आपने भी की होगी लेकिन क्या कभी चोर बाजार से सामान खरीदा है? आज हम आपको देश के ऐसे ही चोर बाजार के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको छोटी से छोटी और बड़ी-से बड़ी चीज खरीदने को  मिल जायेगी। इन चोर बाजारों में चोरी के जूते, फोन, गजेट्स, एतो पार्ट्स और रोज मर्रा से जुड़े सभी सामान मिल जाएंगे। कहा तो ये भी जाता है कि गलती से आपने अगर यहां अपनी गाडी पार्क कर दी तो उसके पार्ट्स भी आपको गायब ही मिलेंगे। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ चोर बाजार के बारे में जिन्हें पुलिस भी आज तक नहीं करा पाई बंद।  

1. मुंबई का चोर बाजार

मुंबई का चोर बाजार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है। 150 साल पुराने इस बाजार को पहले ' शोर बाजार ' के नाम से शुरू हुआ था। इसका कारण यह बताया जाता है कि यहां के दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते थे, तो यहां काफी शोर रहता था। लेकिन अंग्रेज लोगों के शोर को गलत बोलने के कारण इसका नाम  'चोर' बाजार पड़ गया। यहां सेकंड हैंड कपड़े, ऑटोमोबिल पार्ट्स और चुराई हुई घड़ियां और ब्रांडेड घड़ियों की रेप्लिका, चोरी के विंटेज और एंटीक सजावटी सामान मिलते हैं।

क्या है फेमस

यहां के रेस्तरां और कबाब काफी फेमस है। यहां जेबकाटने वालों से सावधान रहें।

कब खुलता है

ये मार्केट रोजाना सुबह 11 बजे से शाम के 7.30 तक खुला रहता है।

2. दिल्ली का चोर बाजार

ये देश का सबसे पुराना चोर बाजार है। पहले ये संडे मार्केट के तौर पर लाल किले के पीछे लगता था। अब ये दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगता है। ये बाजार मुंबई से अलग है। इसे कबाड़ी बाजार भी कहा जाता है। यहां हार्डवेयर से लेकर किचन इलेक्ट्रॉनिक का सारा सामान मिलता है।

ये भी पढ़े: इस राज्य पर था 5 मुस्लिम शासकों का दबदबा, यहां मौजूद है देश का सबसे रईस मंदिर

कब लगती है ये मार्केट

ये मार्केट जामा मस्जिद के पास संडे के दिन लगती है। यहां खरीदते समय प्रोडक्ट जांच ले क्योंकि जैसा वेंडर कहते हैं, वैसा प्रोडक्ट नहीं निकलता।

ध्यान दें

चूंकि ये मार्केट सुबह तड़के ही लगता है तो आप जितनी जल्दी यहां जाएंगे उतने ही अच्छे से खरीदारी कर पाएंगे। 

3. सोती गंज, मेरठ, यूपी

यूपी के मेरठ में सोती गंज मार्केट काफी फेमस है। इस मार्केट को चोरी की गाड़ियों और स्पेयर पार्ट्स का गढ़ माना जाता है। यहां सभी गाड़ियों के ऑटो पार्ट्स मिल जाएंगे। यहां चोरी, पुरानी और एक्सीडेंट में खराब हुई गाड़ियां आती है। मेरठ की सोतीगंज मार्केट एशिया की सबसे बड़ी स्क्रैप मार्केट भी है।

कब खुलती है मार्केट

ये मार्केट मेरठ सिटी में सुबह 9 बजे से शाम को 6 बजे तक खुलती रहती है। यहां सामान खरीदने के लिए आपको सही डीलर मिलना जरूरी है। वरना आप ठगे भी जा सकते हैं। 

यहां क्या है फेमस

सोतीगंज में 1979 की अंबेस्डर का ब्रेक पिस्टन, 1960 की बनी महिंद्रा जीप क्लासिक का गेयर बॉक्स, वर्ल्ड वार II की विलिज जीप के टायर मिल जाएंगे।

4. चिकपेटे, बेंगलुरु 

दिल्ली और मुंबई के चोर बाजार के मुकाबले बेंगलुरु कम फेमस है। ये मार्केट बेंगलुरु में चिकपेटे जगह पर संडे के दिन लगती है। यहां सेकेंड हैंड गुड्स, ग्रामोफोन, चोरी के गैजेट्स, कैमरा, एंटीक, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सस्ते जिम इक्विपमेंट मिलते हैं। ये मार्केट लोकल मार्केट की ही तरह है।

कब लगती है मार्केट

ये मार्केट और जगहों की तरह संडे के दिन ही लगती है।

ये भी पढ़े: दिल्ली से थोड़ी ही दूरी पर स्थित हैं ये 5 हिल स्टेशन, वीकेंड में शहर के शोर और टेंशन से रखेंगे आपको दूर

कहां लगती है मार्केट

ये मार्केट बीवीके अयंगर रोड पर एवेन्यू रोड के पास लगती है।

5. पुदुपेत्ताई, चेन्नई

सेंट्रल चेन्नई में स्थित ऑटो नगर में पुरानी और चोरी की कारों को मॉडिफाई करते हैं। यहां हजारों की संख्या में दुकानें हैं। ये दुकानें गाड़ियों के ऑरिजनल पार्ट्स और कार को बदलने के लिए फेमस है। इन्हें इस काम में इंटरनेशनल एक्सपर्टीज है। यहां गाड़ियों के तमाम स्पेयर पार्ट्स से लेकर कार मॉडिफाई का सामान और सर्विस मिलती है। ये चोर बाजार गाड़ियों को बदलने का सबसे सस्ता जरिया है। इस मार्केट में कई बार पुलिस की रेड़ भी पड़ी है लेकिन ये तब भी कभी बंद नहीं हुई है।

कब खुलती है मार्केट

ये मार्केट एग्मोर ट्रेन स्टेशन से 1 किलोमीटर दूर है। ये सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक खुली रहती है।

यहां क्या है फेमस

यहां अपनी गाड़ी या बाइक कभी भी पार्क न करे। हो सकता है कि आपको अपनी गाड़ी के पार्ट्स मार्केट की दुकानों पर मिले।

Web Title: India's Top 5 Chor Market in Hindi

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे