दिल्ली से थोड़ी ही दूरी पर स्थित हैं ये 5 हिल स्टेशन, वीकेंड में शहर के शोर और टेंशन से रखेंगे आपको दूर

By मेघना वर्मा | Published: March 9, 2018 10:15 AM2018-03-09T10:15:22+5:302018-03-09T10:34:07+5:30

इन जगहों के बारे में काफी कम लोग जानते हैं इसलिए यहां आपको भीड़ भी कम मिलेगी और आप शांति से अपना वीकेंड एन्जॉय कर सकेंगे।

Small unexplored hill stations near Delhi plan your weekend trip | दिल्ली से थोड़ी ही दूरी पर स्थित हैं ये 5 हिल स्टेशन, वीकेंड में शहर के शोर और टेंशन से रखेंगे आपको दूर

दिल्ली से थोड़ी ही दूरी पर स्थित हैं ये 5 हिल स्टेशन, वीकेंड में शहर के शोर और टेंशन से रखेंगे आपको दूर

हफ्ते भर शहर की भाग-दौड़ में अगर आप भी खुद के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो इस वीकेंड अपने दिमाग को दीजिये थोड़ा आराम और निकल जाइए दिल्ली के पास की कुछ खूबसूरत जगहों पर। ये जगहें शहर के शोर-गुल से दूर हैं, शांत हैं और यहां प्रकृति का अद्भुत नजारा आपके पूरे सप्ताह की थकान को दूर कर सकता है। तो चलिए जानते हैं दिल्ली के पास बसे कुछ छोटे-छोटे हिल स्टेशनों के बारे में, जहां पहुंचना आसान है, समय भी अधिक नहीं लगता है और आप अपना पूरा वीकेंड यहां एन्जॉय कर सकते हैं। 

1. चकराता, उत्तराखंड

घूमने-फिरने का नाम सुनते ही सबसे पहले ख्याल आता है प्राकृतिक खूबसूरती का। आप भी इस वीकेंड उत्तराखंड के देहरादून के पास स्थित चकराता हिल स्टेशन का रुख कर सकते हैं। बहुत कम लोग ही इस खूबसूरत शहर के बारे में जानते हैं, यही कारण है कि यहां भीड़ कम होती है। आप यहां शहर के शोर से दूर प्रकृति के बीच अपना समय बिता सकते हैं। 

घूमने के लिए है खास:

चकराता में घूमने के लिए यहां से 17 किलोमीटर दूर स्थित टाइगर वाटर फॉल है, भारतीय क्रिकेटर और पूर्व कप्तान धोनी का विवाहस्थल विकासनगर भी यहीं हैं। 

दिल्ली से दूरी:

चकराता क्षेत्र, दिल्ली से 290 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है

2. भरतपुर, राजस्थान

वाइल्ड लाइफ और ऐतिहासिक चीजों से प्यार है तो आप इस वीकेंड राजस्थान के भरतपुर का रुख कर सकते हैं। भरतपुर के आस-पास के क्षेत्रों में आपको देश की संस्कृति देखने को मिलेगी। अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो भरतपुर के किले आपके लिए परफेक्ट हो सकते हैं। 

ये भी पढ़े: ये हैं दुनिया के सबसे छोटे देश, मात्र 801 है जनसंख्या

घुमने के लिए खास:

भरतपुर वैसे तो अपने किलों और संग्रहालयों के लिए जाना जात्रा अहै लेकिन इसके अलावा भरतपुर का पक्षी अभ्यारण्य और भरतपुर का गंगा मंदिर सबसे फेमस है। यहां मौजूद केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्द्यान में 400 से भी ज्यादा प्रजातियों के जल पक्षी आपको देखने को मिलेंगे।

दिल्ली से दूरी:

भरतपुर, दिल्ली से मात्र 182 किलोमीटर की दूरी पर है। 

3. मुक्तेश्वर, उत्तराखंड

इस छोटे से हिल स्टेशन को भगवान शिव का घर कहा जाता है। मुक्तेश्वर में भगवान शिव का एक मंदिर है, कहते हैं कि 10वीं सदी पूर्व कत्युरी राजाओं द्वारा इसे अविश्वसनीय तरीके से केवल एक रात में बनाया गया था, इस मंदिर को 'मुक्तेश्वर महादेव मंदिर' के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर के नीचे स्थित लाल गुफा वर्तमान समय में भी मौजूद है। यहां पेड़ों के अलावा जंगली फल , जामुन, किलमोरा, गहिंदरी और हर्षु के पेड़ भी मौजूद है। सर्दियों में बर्फ से ढके मुक्तेश्वर धाम में बिलकुल कैलाश पर्वत की तरह अनुभव होता है।

घूमने के लिए खास:

मुक्तेश्वर में चौली की जाली (पहाड़ी), भालू गाड वाटर फॉल, मुक्तेश्वर धाम आदि देखने को मिलेगा। अगर आपको चॉकलेट पसंद है तो आप यहां के कोको हाउस की सैर जरूर करें यहां आपको अलग-अलग तरह की चॉकलेट और गिफ्ट आइटम मिलेंगे। 

दिल्ली से दूरी:

दिल्ली से 310 किलीमीटर की दूरी पर स्थिति है 

ये भी पढ़े: इस शहर को कहते हैं भारत का 'फ्रांस', हर साल घूमने के लिए आते हैं हजारों सैलानी

4. कसौली, हिमाचल प्रदेश

ये छोटा सा हिल स्टेशन अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। सोलन जिले में स्थित इस हिल स्टेशन का जिक्र हमारे पौराणिक ग्रन्थ रामायण में भी मिलता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार संजीवनी पहाड़ी से लौटते समय हिंदू भगवान हनुमान ने इस जगह पर कदम रखा था। इस स्थान का नाम पर्वत की एक धारा के नाम पर पड़ा जो जबली और कसौली के बीच से बहती है और जिसे कौसल्या कहा जाता है। 19वीं शताब्दी में कसौली गोरखा राज्य का महत्वपूर्ण भाग बन गया। बाद में ब्रिटिश लोगों द्वारा इस जगह को प्रमुख बटालियन शहर में बदल दिया गया।

घूमने के लिए खास:

सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट, कसौली क्लब और लॉरेंस स्कूल कसौली के कुछ प्रसिद्द पर्यटन स्थल है जो विश्व में भी प्रसिद्द हैं। प्रकृति के बीच स्थित यह शहर इसके आकर्षणों जैसे क्राईस्ट चर्च, मंकी पॉइंट, कसौली भट्टी, बाबा बालक नाथ मंदिर और गोरखा फोर्ट (किला) के लिये भी जाना जाता है।

दिल्ली से दूरी:

दिल्ली से 286 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है

5. अलवर, राजस्थान

अलवर में आप रोमांचक चीजों का अनुभव कर सकते हैं। अलवर एक ऐतिहासिक नगर है और इस क्षेत्र का इतिहास महाभारत से भी पुराना माना जाता है। यहां के सबसे फेमस कम्पनी बाग में आपको कई जानवर दिख जाएंगे साथ ही यह शहर ऐतिहासिक इमारतों से भरा पड़ा है। हांलाकि यहां की सरकार इन इमारतों को बचाने के लिए कोई सख्त कदम नहीं उठा रही है। 

घूमने के लिए खास:

अलवर में आप फतहगंज गुम्बद, पुर्जन विहार, सिटी पैलेस, विजय मंदिर झील महल, जय समन्दर झील, कुंडला आदि जगहों पर घूमने का मजा ले सकते हैं।  

दिल्ली से दूरी: 

देश की राजधानी से 165 किलोमीटर दूरी पर स्थित है  

(फोटो: विकिपीडिया, फ्लिकर)

Web Title: Small unexplored hill stations near Delhi plan your weekend trip

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे