दिवाली, छठ और भाई-दूज के लिए चलेंगी ये 25 स्पेशल ट्रेनें, इस ऐप से मिलेगी स्पेशल बसों की जानकारी

By मेघना वर्मा | Published: October 17, 2018 11:44 AM2018-10-17T11:44:18+5:302018-10-17T11:44:18+5:30

त्योहार के दौरान सिर्फ रेलगाड़ी ही नहीं बल्कि बसों की संख्या भी बढ़ायी जाएगी। इस दौरान हरियाणा, यूपी, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड आदि राज्यों के लिए बसों की संख्या बढ़ेगी।

For diwali Chhath Dussehra bhai dooj 2018 railway start a special train and bus | दिवाली, छठ और भाई-दूज के लिए चलेंगी ये 25 स्पेशल ट्रेनें, इस ऐप से मिलेगी स्पेशल बसों की जानकारी

दिवाली, छठ और भाई-दूज के लिए चलेंगी ये 25 स्पेशल ट्रेनें, इस ऐप से मिलेगी स्पेशल बसों की जानकारी

दशहरा के बाद त्योहारों की झड़ी सी लग जाती है। करवाचौथ, दिवाली, भाई-दूज जैसे त्योहार आने वाले हैं। ऐसे में घर जाने के लिए अक्सर लोगों को ट्रेन में रिजर्वेशन नहीं मिलता। मगर इस बार उत्तर रेलवे ने दीवाली और छठ पर्व के लिए 25 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। खास बात ये है कि इन 25 ट्रेनों में 13 ट्रेने राजधानी दिल्ली से चलेंगी। जिसमें बिहार के लिए 7 ट्रेनें और यूपी के लिए स्पेशल तीन ट्रेनें चलाई जाएंगी। 

रेलवे जल्द ही नई रेलगाड़ियों की घोषणा करेगा। स्पेशल ट्रेन के अलावा आनंद विहार, निजामुद्दीन और पुरानी दिल्ली स्टेशन पर कुछ अनारक्षित रैक भी रखे गए है। जब जरूरत होगी तब इन्हें भी चलाया जाएगा। 

त्योहारों के दौरान 8 लाख यात्री करेंगे सफर

त्योहारों के चलते, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार टर्मिनल, इन चार स्टेशनों में सबसे ज्यादा भीड़ होती है। एक अनुमान के मुताबिक इन त्यौहरों पर इन चार स्टेशनों से 8 लाख यात्री सफर करते हैं। छठ के लिए पूर्वांचल जाने वाले सबसे ज्यादा यात्री आनंद विहार टर्मिनल से सफर करते हैं। यही कारण है कि रोजाना यहां से 60 ट्रेने संचालित होंगी जिनमें 10 स्पेशल ट्रेनें होंगी। 

भीड़ के लिए बना होगा टेंट

अचानक से भगदड़ ना हो, प्लेटफॉर्म पर ज्यादा भीड़ ना हो इस बात को नियंत्रित करने के लिए स्टेशन्स के बाहर टेंट बनवाए जाएंगे। जिन लोगों की ट्रेन होगी बस उन्हें ही प्लेटफार्म पर जाने की इजाजत होगी। ताकि बहुत ज्यादा भीड़ ना हो। इन टेंटों में खाने पीने की भी सुविधा दी जाएगी। 

अभी घोषित रेलगाड़ियों में दिल्ली जं. से दरभंगा, नई दिल्ली से बरौनी, दिल्ली जं. से मुजफ्फरपुर, आनंद विहार-पटना-आनंद विहार, आनंद विहार-गया-आनंद विहार, आनंद विहार-गोरखपुर-आनंद विहार, आनंद विहार-भागलपुर-आनंद विहार, आनंद विहार-जयनगर-आनंद विहार, अहमदाबाद-दिल्ली सराय रोहिल्ला, मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल, जयपुर-दिल्ली कैंट-जयपुर, हजरत निजामुद्दीन-लखनऊ-हजरत निजामुद्दीन के बीच प्रमुख ट्रेन हैं।

अगर करना चाहते हैं बस में सफर

अगर आप ट्रेन से नहीं जाना चाहते और अपने घर तक का सफर बस से करना चाहते हैं तो उसके लिए भी मोबाइल ऐप पर आपको बसों की जानकारी मिलेगी। दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने दिल्ली परिवहन के नाम से मोबाइल एप बनाया है। जिसकी मदद से आप घर बैठे आसानी से सभी बसों की जानकारी प्राप्त कर लेंगे।

बढेंगी बसों की संख्या

त्योहार के दौरान सिर्फ रेलगाड़ी ही नहीं बल्कि बसों की संख्या भी बढ़ायी जाएगी। इस दौरान हरियाणा, यूपी, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड आदि राज्यों के लिए बसों की संख्या बढ़ेगी। आनंद विहार से ही मात्र 300 बसें रोजाना चलेंगी। 

English summary :
After Dussehra the festivals of the festivities take place. Festivals such as Chhath, Karve Chauth, Diwali, Bhai-Duj are about to come. In such condition, people often do not get reservations in the train to go home. But this time Northern Railway has announced to run 25 special trains for Diwali and Chhath festival.


Web Title: For diwali Chhath Dussehra bhai dooj 2018 railway start a special train and bus

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे