देश के इन हिस्सों में शूट हुई है आपकी फेवरेट 7 फिल्म, यहां जाकर करें एन्जॉय

By मेघना वर्मा | Published: March 16, 2018 10:10 AM2018-03-16T10:10:27+5:302018-03-16T10:10:27+5:30

एक अच्छी फिल्म सिर्फ बड़े स्टार्स के कारण नहीं बनती बल्कि उसके लिए अच्छे निर्देशन, अच्छी कहानी और अच्छी लोकेशन की जरूरत होती है।

7 Epic Bollywood Movies and Their Shooting Locations made famous | देश के इन हिस्सों में शूट हुई है आपकी फेवरेट 7 फिल्म, यहां जाकर करें एन्जॉय

देश के इन हिस्सों में शूट हुई है आपकी फेवरेट 7 फिल्म, यहां जाकर करें एन्जॉय

कभी-कभी फिल्म तो ठीक-ठीक ही लगती है लेकिन उसका कुछ सीन एपिक हो जाता है। उस फिल्म का नाम लेते ही उसमें दर्शाए गए सभी सीन्स आंखों के सामने चलने लगते हैं। आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ  बेहतरीन फिल्मों के शूटिंग लोकेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं। आप भी जानिए आपकी पसंदीदा फिल्म किस देश और दुनिया के किस हिस्से में शूट की गयी है। 

1. शोले (1975)

सिनेमा जगत की कुछ बेहतरीन फिल्मों का नाम लें तो उसमें शोले का नाम लिया जाता है। शोले एक ऐसी फिल्म है जिसे सिर्फ लोगों ने याद नहीं रखा बल्कि उस फिल्म का असर लोगों पर आज भी देखा जा सकता है। शोले फिल्म का सबसे पसंदीदा सीन "अरे ओ साम्भा! कितने आदमी थे?" की शूटिंग कर्नाटक के एक छोटे से गांव रामनगर में शूट किया गया है। बड़ें-बड़े पत्थरों पर बैठे गब्बर और उसके साथियों के साथ फिल्म का गब्बर वाले सारे सीन यही फिल्माएं गए हैं। आप आज भी इस जगह पर शोले के कुछ अंश देख सकते हैं, तो अगली बार जभी भी कर्नाटक घूमने का प्लान बने तो रामनगर जाना ना भूलें। साथ ही आप अम्बाला विलास और विजयनगर की भी सैर कर सकते हैं। 

2. मैंने प्यार किया (1989)

दोस्ती का एक ऊसुल होता है मैडम! नो सॉरी, नो थैंक्यू!" 90 दशक की सबसे पसंदीदा फिल्म "मैंने प्यार किया" की शूटिंग तमिलनाडू के ऊटी में की गयी है। अपनी अदाकारी से लाखों भारतियों का दिल जितने वाले सलमान खान की इस फिल्म को ऊटी के ही लेक, बोटैनिकल गार्डन, रोज पार्क, पीकर लेक और मुकुर्थी नेशनल पार्क में शूट किया गया है। 

 

3. रंग दे बसंती (2006)

"कोई देश परफेक्ट नहीं होता, उसे बेहतर बनाना पड़ता है" मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की रंग दे बसंती में देशभक्ति का रंग दिखता है। फिल्म में दिखाए गए राजनितिक ड्रामे को देश की राजधानी दिल्ली में शूट किया गया है। अगर अभी तक आपने दिल्ली घूमने का प्लान नहीं बनाया है तो इन छुट्टियों में दिल्ली जरूर जाएं और चांदनी चौक के साथ इंडिया गेट, गुरुद्वारा बंगला साहिब, कुतुमीनर और लाल किला घूमना ना भूलें। 

ये भी पढ़ें: करना चाहते हैं सोलो ट्रैवेल तो बॉलीवुड के इन 6 स्टार्स को करें फॉलो

4. दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे (1995)

"अगर वो मुझसे प्यार करती है, तो पलटेगी" बॉलीवुड की अब स्टाक की सबसे रोमांटिक फिल्म डीडीएलजे का ये सीन, शायद ही कोई ऐसा हो जिसे याद ना हो। शाहरुख और काजोल की इस फिल्म के कुछ बेहतरीन सीन्स की शूटिंग स्विटज़र लैंड और पंजाब के हिस्सों में की गयी है। आप भी अपने नेक्स्ट हॉलिडे पर पंजाब या स्विटज़र लैंड का रुख कर सकते हैं। पंजाब के टूर पर आप ना सिर्फ अच्छी से अच्छी जगह घूम सकते है  बल्कि पंजाब के टेस्टी व्यंजनों को भी चख सकते हैं। 

5. दिल चाहता है (2001)

"दिल चाहता है! कभी ना बीते चमकीले दिन, हम ना रहें कभी यारों के बिन" दोस्ती और प्यार के इसी रिश्ते को दिखने वाली फिल्म दिल चाहता है की शूटिंग गोवा के अगुआड़ा किले पर शूट किया गया है। गोवा के बीच आज के समय में पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह हो गयी है। दिल चाहता है के साथ ही गोलमाल, धूम और हनीमून ट्रेवेल्स जैसे फिल्मों को भी गोवा के इसी किले पर फिल्माया गया है। 

ये भी पढ़े: यहां पानी के नीचे दिखते हैं पहाड़, स्वतंत्रता संघर्ष से जुड़ी है ये जगह

6. ये जवानी है दीवानी (2013)

हम में से कितने ही लोग होंगे जो रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की फिल्म ये जवानी है दीवानी देखने के बाद दोस्तों के साथ घूमने का मन बना लेते हैं। इस फिल्म में दर्शाए गए सुन्दर दृश्य मनाली के हिडिम्बा मंदिर के आस-पास की गयी है। फिल्म में गुंडों से बचते हुए चारों किरदार जब गलियों में भागते हैं वो मनाली में ही फिल्माए गए हैं। इस फिल्म के अलावा राजेश खन्ना की "आप की कसम", ऋषि कपूर की "हीना" जैसी फ़िल्में यही शूट हुई हैं। 

7. जब वी मेट (2007)

ये इश्क हाय।।बैठे बिठाये जन्नत दिखाए हां" जब वी मेट फिल्म में दिखाए गए बर्फ से ढकी पहाड़ी का वो सीन कंही और का नहीं बल्कि हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में शूट किया गया है। मनाली से 51 किलोमीटर आगे इस बर्फ की पहाड़ी पर देव-डी और हाईवे जैसी फिल्म भी शूट की गयी है। आप चाहें तो इस वीकेंड दोस्तों के साथ यहां रोड ट्रिप का प्लान भी कर सकते हैं।     

तो इस वीकेंड आप भी अपनी पसंदीदा जगह पर कर सकते हैं ट्रिप प्लान।

(फोटो - विकिमीडिया, फ्लिकर)

 

Web Title: 7 Epic Bollywood Movies and Their Shooting Locations made famous

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे