10YearsChallenge क्यों है खतरनाक! इस तरह आपका पर्सनल डेटा चुरा सकती हैं कंपनियां

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: January 23, 2019 06:49 PM2019-01-23T18:49:34+5:302019-01-23T18:49:34+5:30

सोशल मीडिया फेसबुक हैशटैग 10YearChallenge नाम से यह काफी वायरल हो रहा है। इस चैलेंज को लेकर दुनिया भर के टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट ने सवाल खडे़ कर दिए हैं। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यूजर्स के लेटेस्ट फोटोज के जरिए उनके के फेशियल रिकॉग्निशन चोरी हुए हैं।

Why 10YearsChallenge is dangerous, you might lose your private data | 10YearsChallenge क्यों है खतरनाक! इस तरह आपका पर्सनल डेटा चुरा सकती हैं कंपनियां

Why 10YearsChallenge is dangerous

Highlightsकरीब 5.5 करोड़ यूजर्स ने हैशटैग के साथ Facebook और Instagram पर तस्वीरें शेयर की हैंटेक कंपनियां यूजर्स की ओर से अपलोड की गई तस्वीरों का इस्तेमाल फेशियल रिकॉग्निशन एल्गोरिदम को ट्रेनिंग देने के लिए करती हैएक तरह से यूजर्स की पहचान चोरी करने का जरिया बन सकता है

हाल ही में सोशल मीडिया फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 10 साल पुराने और अभी के तस्वीरों को एक साथ लगाने का ट्रेंड चल रहा है। हैशटैग 10YearChallenge नाम से यह काफी वायरल हो रहा है। बॉलीवुड सेलिब्रिटी से लेकर सभी लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी-अपनी पुरानी और नई फोटो को शेयर किया है। करीब 5.5 करोड़ यूजर्स ने इस हैशटैग के साथ Facebook और Instagram पर तस्वीरें शेयर की हैं।

देखने के लिए एक मजेदार टास्क है लेकिन क्या आपने इसके नुकसान के बारे में सोचा है? इस चैलेंज को लेकर दुनिया भर के टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट ने सवाल खडे़ कर दिए हैं। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यूजर्स के लेटेस्ट फोटोज के जरिए उनके फेशियल रिकॉग्निशन चोरी हुए हैं।

facebook-10yearschallenge
facebook-10yearschallenge

यूजर्स के डेटा से हो रही है छेड़छाड़

बता दें कि टेक कंपनियां यूजर्स की ओर से अपलोड की गई तस्वीरों का इस्तेमाल फेशियल रिकॉग्निशन एल्गोरिदम को ट्रेनिंग देने के लिए करती हैं। इससे आपके डेटा की जानकारी फेसबुक के पास पहुंचती है और इन डेटा को फेसबुक दूसरी कंपनियों को बेच देता है।

face-technology
face-technology

यूजर्स को क्या होता है नुकसान

अगर आसान तरीके से इस बात को समझें तो हम पहले पासवर्ड और पिन के जरिए अपने डेटा को सुरक्षित रखते थे। इसके बाद फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया जाने लगा। अब इसे अपग्रेड कर फेशियल रिकॉग्निशन फीचर को लाया गया है। यानी कि स्मार्टफोन और दूसरे डिवाइसों को अनलॉक करने या डिजिटल पेमेंट के लिए भी आपके चेहरे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपके चेहरे को स्कैन किया जाता है। यानी कि आपकी मौजूदा शक्ल को स्कैन करके आपके डिवाइस को अनलॉक करने की कोशिश की जा सकती है।

face-unlock
face-unlock

दावा किया जा रहा है कि यूजर्स के मौजूदा चेहरे की पहचान करने के लिए #10YearsChallenge का सहारा लिया जा रहा है और यही कारण है कि इसे यूजर्स के बीच वायरल किया जा रहा है। याद रहे कि पिछले काफी समय से Facebook अपने डेटा लीक मामले को लेकर सवालों में घिरा हुआ है। ऐसे में इस तरह से आपकी तस्वीरों का इस्तेमाल कर आपके जरूरी डेटा को चुराया जा सकता है।

किस तरह हो सकता है डेटा का इस्तेमाल?

यूजर्स के बीच वायरल हो रहे #10YearsChallenge के जरिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर काम करने वाली मशीनों को लोगों के 10 साल पुराने और नए तस्वीरें दी जाएंगी। इनकी मदद से मशीन इस बात को समझ जाएगी कि एक व्यक्ति 10 साल पहले कैसा था और अभी कैसा दिखता है। अगर गौर करें तो बड़े पैमाने पर एक ऐसा एल्गोरिदम बनाना मुमकिन है जो डेटा का अध्ययन कर सके। इसकी मदद से किसी भी इंसान की 10 साल पुरानी तस्वीर के जरिए उसकी आज के चेहरे का सटीक अंदाजा लगाया जा सकेगा। यानी कि यह एक तरह से यूजर्स की पहचान चोरी करने का जरिया बन सकता है।

hacker-bill-hinton
hacker-bill-hinton

टेक एक्सपर्ट ने जताया संदेह

टेक जर्नलिस्ट Kate O'Neill ने इस पूरे चैलेंज पर सवाल उठाते हुए इसे फेशियल रिकॉग्निशन एल्गोरिदम को इम्प्रूव करने का जरिया बताया है। केट का कहना है कि सोशल मीडिया फेसबुक इस चैलेंज को अपने फेशियल रिकॉग्निशन एल्गोरिदम को बेहतर बनाने के लिए चला रहा है।


केट ने इसको लेकर सबसे पहले ट्वीट किया, "10 साल पहले शायद मैं फेसबुक और इंस्टाग्राम पर चल रहे इस एजिंग मीम के साथ खेलती लेकिन अब मैं यह सोच रही हूं कि फेशियल रिकॉग्निशन एल्गोरिदम को ऐज प्रोग्रेसन के बारे में ट्रेंड करने के लिए कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।"

बता दें कि केट एक जानी-मानी टेक एक्सपर्ट है। केट के ऐसा जताने के बाद कई दूसरे विशेषज्ञों ने भी इस बात पर संदेह जताया है। केट का मानना है कि यह अभियान महज तस्वीरों का साझा करना नहीं है बल्कि बड़ी टेक कंपनियां इसकी मदद से खास डेटा जुटा रही हैं।

Web Title: Why 10YearsChallenge is dangerous, you might lose your private data

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे