Whatsapp पर अब फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे 5 से ज्यादा मैसेज, जानें पूरा मामला

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: July 20, 2018 04:06 PM2018-07-20T16:06:34+5:302018-07-20T16:18:39+5:30

एक ब्लॉग पोस्ट में WhatsApp ने लिखा है, 'हमने पाया है कि भारत में इसके यूजर्स दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले ज्यादा मैसेज, फोटो और वीडियो फॉरवर्ड करते हैं।' कंपनी की योजना है कि भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 5 कर दी जाए।

WhatsApp Testing to Limits on Message Forwarding in India | Whatsapp पर अब फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे 5 से ज्यादा मैसेज, जानें पूरा मामला

Whatsapp may restrict message forwarding to 5 after mob lynching

HighlightsWhatsApp पर मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा की टेस्टिंग हो रही हैदुनियाभर में सबसे ज़्यादा मैसेज और वीडियो फॉरवर्ड भारत में होते हैं"quick forward" बटन को हटाने के बारे में भी विचार

नई दिल्ली, 20 जुलाई: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने अब मैसेज फॉरवर्ड को लेकर भारत में नया नियम जारी किया है। नए नियम के तहत यूजर्स अब 5 से ज्यादा चैट को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। कंपनी की ओर से गुरूवार को जानकारी दी गई कि वह जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय करेगी। ऐसा करने का खास कारण फर्जी और स्पैम खबरों पर लगाम लगाई जा सके। दरअसल हाल ही में व्हाट्सऐप में शेयर हो रहे फर्जी मैसेज के कारण भीड़ द्वारा दर्जनों लोगों की हत्या के कई मामले सामने आए हैं। इसके बाद से व्हाट्सऐप द्वारा ऐसा कुछ कदम उठाए जाने का अनुमान था।

एक ब्लॉग पोस्ट में WhatsApp ने लिखा है, 'हमने पाया है कि भारत में इसके यूजर्स दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले ज्यादा मैसेज, फोटो और वीडियो फॉरवर्ड करते हैं।' कंपनी की योजना है कि भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 5 कर दी जाए। इससे साथ ही मैसेज के बगल में नजर आने वाले में "quick forward" बटन को हटाने के बारे में भी सोचा जा रहा है। इसके अलावा,  व्हाट्सऐप के ग्लोबन वर्जन में कंपनी मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 20 रखेगी।

इसे भी पढ़ें: Jio Monsoon Hungama Offer: पुराने फीचर फोन के बदले 501 रुपये में ले जाएं नया Jio Phone 2

भारत सरकार ने WhatsApp को भेजा है दूसरा नोटिस

भारत सरकार ने गुरुवार को WhatsApp को दूसरा नोटिस भेजकर फेक न्यूज फैलने से रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के लिए कहा है। इससे पहले WhatsApp ने फॉरवर्ड किए गए मैसेज पर Forward लिखकर इस परेशानी को खत्म करने की कोशिश की थी। हालांकि, कंपनी ने अभी भारत सरकार के दूसरे नोटिस का जवाब नहीं दिया है।

इसे भी पढ़ें: Whatsapp रोज यूज करने वालों को भी नहीं मालूम होते ये 5 अनोखे ट्रिक्स

भारत में 20 करोड़ से ज्यादा है WhatsApp के यूजर

Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp के दुनिया भर में 1 अरब से ज्यादा यूजर हैं। भारत में इसके यूजर्स की संख्या 20 करोड़ से ज्यादा है। WhatsApp ने कहा है, 'आज हम एक टेस्ट शुरू कर रहे हैं, जो कि फॉरवर्ड मैसेज को सीमित करेगा। यह WhatsApp यूज करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए होगा।

English summary :
Instant messaging app whatsapp may roll-out a new rule in India. After cases of instigation of mob killing through messages, Whatsapp may restrict the message forwarding to 5.


Web Title: WhatsApp Testing to Limits on Message Forwarding in India

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे