Jio और Airtel यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब बिना नेटवर्क के भी कर सकेंगे कॉल, जानें पूरा तरीका

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 30, 2019 12:53 PM2019-11-30T12:53:04+5:302019-11-30T12:53:04+5:30

एयरटेल और जियो ने अपनी VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस शुरू कर दी है। बता दें कि अभी तक 4जी यूजर्स VoLTE यानी वॉयस ओवर एलटीई के जरिए कॉलिंग कर पा रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या है VoWiFi और इसके जरिए कैसे होगी बिना नेटवर्क की कॉलिंग?

What is Vo Wi-Fi calls and how to call without mobile network, when to use voice over wifi Tech Tips and Tricks in Hindi | Jio और Airtel यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब बिना नेटवर्क के भी कर सकेंगे कॉल, जानें पूरा तरीका

Jio और Airtel यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब बिना नेटवर्क के भी कर सकेंगे कॉल, जानें पूरा तरीका

Highlightsअभी तक 4जी यूजर्स VoLTE यानी वॉयस ओवर एलटीई के जरिए कॉलिंग कर पा रहे हैंवॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई के जरिए काम करता है

अगर आप एयरटेल या जियो का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी हैं। दरअसल अब मोबाइल में नेटवर्क न होने पर भी आप किसी को कॉल कर सकेंगे। एयरटेल और जियो ने अपनी VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस शुरू कर दी है।

बता दें कि अभी तक 4जी यूजर्स VoLTE यानी वॉयस ओवर एलटीई के जरिए कॉलिंग कर पा रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या है VoWiFi और इसके जरिए कैसे होगी बिना नेटवर्क की कॉलिंग?

VoWiFi क्या है?

वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई के जरिए काम करता है। इसे वॉयस ओवर आईपी VoIP भी कहा जाता है। VoWiFi के जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉल कर सकते हैं।

आसान भाषा में समझा जाए तो अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या किसी हॉटस्पॉट की मदद से फोन पर आराम से बात कर सकते हैं। VoWiFI का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है और इसमें वाई-फाई के जरिए आप फ्री में बात कर सकते हैं।

वाई-फाई से कैसे करें बात

अगर आपको वाई-फाई कॉलिंग के बारे में समझ नहीं आ रहा है तो आपको विस्तार से बता रहे हैं। आप उदाहरण के तौर पर गूगल डूओ ऐप या व्हाट्सऐप को ले सकते हैं। गूगल डूओ के जरिए आप किसी को भी कॉल कर सकते हैं और इसके लिए आपके पैसे भी नहीं कटते।

यानी कि गूगल डूओ से कॉल के लिए आपको इंटरनेट का इस्तेमाल करना होता है। इससे समझ में आता है कि मोबाइल नेटवर्क के बिना किसी वाई-फाई के जरिए कॉलिंग को VoWiFi कॉलिंग कहते हैं।

वाईफाई कॉलिंग के लिए ऐसे करें सेटिंग

सबसे पहले आपको बता दें कि आप VoWiFi कॉलिंग तभी कर पाएंगे जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करने वाला होगा। साथ ही आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी VoWiFi की सुविधा देता होगा। फोन की सेटिंग्स में नेटवर्क ऑप्शन में जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

अगर आपके फोन के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन नजर आ रहा है तो उसे क्लिक करके आप VoWiFi कॉल कर सकते हैं। फिलहाल सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 प्लस, वनप्लस 7टी जैसे स्मार्टफोन पर ही VoWiFi कॉल की सुविधा मिल रही है। देख में फिलहाल जियो और एयरटेल की VoWiFi की सुविधा दे रहे हैं।

Web Title: What is Vo Wi-Fi calls and how to call without mobile network, when to use voice over wifi Tech Tips and Tricks in Hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे