अब ट्विटर में भी आ गया इंस्टाग्राम स्टोरी जैसा फीचर, 24 घंटे में 'फ्लीट्स' से खुद ही गायब हो जाएंगे फोटो और वीडियो

By रजनीश | Published: June 10, 2020 02:45 PM2020-06-10T14:45:24+5:302020-06-10T17:39:43+5:30

कई सोशल मीडिया एप्स में समय-समय पर अपडेट के जरिए यूजर्स को कई नए फीचर्स दिए गए हैं लेकिन ट्विटर पर लंबे समय से यूजर्स को सेलेक्टेड फीचर्स ही मिलते थे। अब ट्विटर भी यूजर्स को नया फ्लीट फीचर देखने को मिलेगा।

Twitter launches Instagram Stories-like feature Fleets in India How it works | अब ट्विटर में भी आ गया इंस्टाग्राम स्टोरी जैसा फीचर, 24 घंटे में 'फ्लीट्स' से खुद ही गायब हो जाएंगे फोटो और वीडियो

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsट्विटर का ये नया फीचर पूरी तरह से कोई नया कॉन्सेप्ट नहीं है बल्कि यह इंस्टाग्राम स्टोरीज और स्नैपचैट स्टोरीज से काफी हद तक मिलता जुलता है।ट्वीट्स की तरह फ्लीट्स को रीट्वीट, लाइक या फिर उस पर रिप्लाई नहीं किया जा सकेगा। लोग सिर्फ आपके फ्लीट्स पर रिएक्ट कर सकेंगे।

सोशल नेटवर्किंग एप ट्विटर ने भारतीय यूजर्स के लिए 'फ्लीट्स' फीचर की शुरुआत की है। इस नए फीचर की मदद से यूजर्स माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर ऐसे ट्वीट, फोटो और वीडियो शेयर कर पाएंगे जो सिर्फ 24 घंटे के लिए होगा।

ट्विटर का ये नया फीचर पूरी तरह से कोई नया कॉन्सेप्ट नहीं है बल्कि यह इंस्टाग्राम स्टोरीज और स्नैपचैट स्टोरीज से काफी हद तक मिलता जुलता है।ट्विटर का ये भी कहना है कि ऐसे फ्लीट जो सामुदायिक नियमों के खिलाफ हैं उनके बारे में शिकायत करने की भी सुविधा होगी।

फ्लीट्स फीचर को फिलहाल टेस्टिंग के तौर पर पेश किया गया है। इसके साथ ही यूजर्स ये भी देख सकेंगे कि किन लोगों ने आपके फ्लीट को देखा है।

हालांकि ट्वीट्स की तरह फ्लीट्स को रीट्वीट, लाइक या फिर उस पर रिप्लाई नहीं किया जा सकेगा। लोग सिर्फ आपके फ्लीट्स पर रिएक्ट कर सकेंगे और डायरेक्ट मैसेज कर सकेंगे।

ट्विटर ने अनुभव किया कि ट्वीट न करने की वजह यह होती है कि ट्वीट सार्वजनिक होते हैं, स्थायी लगते हैं, और रिट्वीट और लाइक की संख्या को प्रदर्शित करते हैं। ट्विटर का मानना है कि फ्लीट्स खुद को कहीं ज्यादा स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने के लिए कई और लोगों को सशक्त बनाएंगे।

यूजर्स जिनको फॉलो करते हैं उनके फ़्लीट हमेशा उनकी टाइमलाइन पर शीर्ष पर बने रहते हैं। लोग किसी पोस्ट के नीचे देखकर यह पता लगा सकते हैं कि उनके फ्लीट को किसने देख लिया है। वे किसी के अवतार पर टैप करके देख सकते हैं कि उस व्यक्ति ने ट्विटर पर अपनी पिछली मौजूदगी पर क्या साझा किया है।

भारत दुनिया का तीसरा देश है जहां मिल रही है फ्लीट सुविधा
वैकल्पिक रूप से कोई व्यक्ति किसी के भी प्रोफ़ाइल पेज को देखकर भी उसके फ्लीट्स तक पहुंच सकता है।ब्राजील और इटली के बाद भारत दुनिया का तीसरा बाजार है, जहां ट्विटर इस सुविधा का परीक्षण कर रहा है। 

नया फ्लीट क्रिएट करने के आसान स्टेप
-एक नया फ्लीट क्रिएट करने के लिए अपनी प्रोफ़ाइल के शीर्ष के बांयी तरफ अवतार पर टैप करें

-फोटो या वीडियो जोड़ने के लिए टाइप करना या मीडिया आइकन पर टैप करना शुरू करें

-पोस्ट करने के लिए 'फ्लीट' पर टैप करें

किसी अन्य के फ्लीट को देखना
-
किसी के नवीनतम फ्लीट्स को देखने के लिए उसके अवतार पर टैप करें।
-नए फ्लीट्स देखने के लिए नीचे और पुराने फ्लीट्स को देखने के लिए ऊपर स्वाइप करें।
-आपके द्वारा फॉलो किए गए अन्य अकाउंट्स के फ्लीट्स देखने के लिए बाएं या दाएं स्वाइप करें।

फ्लीट्स पर अपने फॉलोअर्स से जुड़ने के लिए
-
डायरेक्ट मैसेज (डीएम) खुला होने पर रिप्लाई करने और प्रतिक्रिया करने के लिए बटन उपलब्ध हैं।

-फॉलोअर्स निजी रूप से डीएम के माध्यम से उत्तर दे सकते हैं या इमोजी के साथ तुरंत प्रतिक्रिया कर सकते हैं, और डीएम के जरिये निजी तौर पर बातचीत जारी रख सकते हैं।
-जिस फ्लीट पर प्रतिक्रिया दी जा रही है, उसके साथ, डीएम में जवाब और प्रतिक्रियाएं दिखाई देंगी।

यूजर्स ‘... ' मेनू का उपयोग करके किसी फ्लीट की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

फेसबुक में भी कुछ ऐसा ही स्टोरी वाला फीचर है। जिसमें यूजर्स फोटो, वीडियो अपलोड करते हैं। बाद में देख भी सकते हैं कि उसे कितने लोगों ने देखा और कितने लोगों ने रिएक्ट किया।

Web Title: Twitter launches Instagram Stories-like feature Fleets in India How it works

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Twitterट्विटर