स्मार्टफोन बेचने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं लीक होगी पर्सनल फोटो और वीडियो

By रजनीश | Published: July 1, 2020 05:52 PM2020-07-01T17:52:52+5:302020-07-01T17:52:52+5:30

यदि आप अपना स्मार्टफोन किसी को बेचते हैं तो आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि स्मार्टफोन एक तरह से आपकी पर्सनल डायरी की तरह है जिसमें कई सारी जानकारी सेव होती हैं।

Tips to do before selling smartphone for security purpose | स्मार्टफोन बेचने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं लीक होगी पर्सनल फोटो और वीडियो

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकिसी को भी अपना फोन बेचने से पहले स्मार्टफोन से अपना गूगल अकाउंट जरूर हटा दें। क्योंकि गूगल अकाउंट के जरिए कई सारी जानकारी हासिल की जा सकती है।थर्ड पार्टी एप से डाटा रिकवर किए जाने से बचने के लिए अपने फोन का डाटा डिलीट करने के बाद उसमें उसकी स्टोरेज क्षमता के बराबर दोबार फोटोज और वीडियोज डाउनलोड कर दें।

स्मार्टफोन आपके कई कामों को जितना आसान बनाता है वहीं कई बार ये मुसीबत भी बन जाता है। क्योंकि स्मार्टफोन में लोग अपने बैंक अकाउंट सहित कई तरह की जानकारियां सहेजकर रखते है। रोजाना लॉन्च हो रहे नए स्मार्टफोन को लोग बेचकर या अपने करीबियों को देकर नया फोन खरीद लेते हैं लेकिन इस दौरान होने वाली थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है। 

कई बार लोग अपने स्मार्टफोन को बाजार में मौजूद ओएलएक्स और कैशीफाई जैसी वेबसाइट के जरिए भी बेच देते हैं। कई लोग मोबाइल बेचते समय सिर्फ सिम कार्ड निकाल लेते हैं लेकिन कई जरूरी आईडी और पॉसवर्ड को डिलीट करना भूल जाते हैं। ऐसे में आपका डाटा किसी भी समय चोरी हो सकता है। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को बेचते समय भी सुरक्षित रह सकते हैं। 

फैक्ट्री रीसेट
स्मार्टफोन को बेचते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर जाकर आईडी लॉग-आउट कर दिया है। इसके बाद फोन को फैक्ट्री रीसेट कर दें। 

फैक्ट्री रीसेट करने के लिए सेटिंग में जाकर बैकअप एंड रीसेट के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। अब आपको रीसेट फोन का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने आप अपने फोन के पूरे डाटा को डिलीट कर सकते हैं।

गूगल अकाउंट को करें लॉग आउट
अपना स्मार्टफोन बेचने से पहले ध्यान रखें कि फोन में अपनी गूगल आईडी को जरूर लॉग आउट कर दें। क्योंकि इसी से बैंक अकाउंट भी जुड़ा होता है। गूगल आईडी को लॉग आउट करने के लिए आपको यूजर एंड अकाउंट्स के ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद ‘रिमूव’ का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां क्लिक कर गूगल अकाउंट को लॉग आउट कर सकते हैं। 

अपने डाटा का बैकअप रखें
अपना स्मार्टफोन बेचने से पहले अपने जरूरी डाटा का बैकअप बना लें। हालांकि बैकअप में कॉन्टेक्ट नंबर के लिए स्मार्टफोन में ज्यादा परेशानी नहीं होती यदि आपने पुराने फोन में अपने सारे परिचितों के नंबर अपने जीमेल पर सेव किया है तो नए फोन में अपनी जीमेल आईडी डालते ही आपको सभी नंबर वापस मिल जाएंगे। अन्य बैकअप के लिए आपको सेटिंग में जाकर बैकअप के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा। इसकी मदद से आपके फोन में सेव सभी फोटोज, डॉक्यूमेंट्स और वीडियो गूगल ड्राइव में जाकर सेव हो जाएंगी।

ब्राउजर से डिलीट करें पासवर्ड
किसी दूसरे को अपना स्मार्टफोन बेचने से पहले सेव पासवर्ड को हटा दें। नहीं तो आपके सभी अकाउंट्स के पासवर्ड आपका फोन खरीदने वाले के हाथ लग सकते हैं। इसके लिए आप यदि गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो प्रोफाइल में जाकर सेव पासवर्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। 

यहां आपको उन सभी अकाउंट्स के पासवर्ड दिखेंगे जिनका आप इस्तेमाल करते हैं। इन पासवर्ड को डिलीट करने के लिए आपको इनके आगे बने हुए तीन डॉट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको रिमूव का विकल्प दिखेगा। यहां क्लिक करते ही आपका पासवर्ड डिलीट हो जाएगा। 

री-डाउनलोडिंग करें
आप अपने फोन के सभी डाटा को डिलीट कर देते हैं तो उसके बाद भी कई ऐसे थर्ड पार्टी एप आते हैं जिनकी मदद से डिलीट हुए डाटा को भी रिकवर किया जा सकता है। इससे बचने के लिए आप अपने फोन डाटा का बैकअप लेने के बाद फोन की स्टोरेज क्षमता के बराबर दोबारा फोटोज, वीडियोज डाउनलोड कर लें। 

ऐसा करने से जब कोई आपके पुराने डाटा को रिकवर करने की कोशिश करेगा तो उसे आपके असली डाटा की जगह दोबारा डाउनलोड की गई फोजोज और वीडियोज ही देखने को मिलेंगी। 

Web Title: Tips to do before selling smartphone for security purpose

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे