टिकटॉक बैन से भारतीय ऐप चिंगारी की जबरदस्त डिमांड, वीडियो बनाकर कर सकते हैं कमाई

By रजनीश | Published: June 30, 2020 03:50 PM2020-06-30T15:50:13+5:302020-06-30T15:58:03+5:30

चिंगारी मोबाइल ऐप को छत्तीसगढ़, ओडिशा और कर्नाटक के आईटी विशेषज्ञों ने साथ मिलकर बनाया है। वहीं, चिंगारी एप के को-फाउंडर सुमित घोष का कहना है कि हमारी टीम को इस एप को तैयार करने में पूरी दो वर्ष का समय लगा है।

TikTok’s Indian alternative Chingari app garners 2.5mn downloads What does it offer? | टिकटॉक बैन से भारतीय ऐप चिंगारी की जबरदस्त डिमांड, वीडियो बनाकर कर सकते हैं कमाई

फोटो क्रेडिट: स्क्रीनशॉट

Highlightsचीनी मोबाइल एप के खिलाफ बॉयकॉट चाइना अभियान के चलते चिंगारी एप को बहुत फायदा हुआ है।चिंगारी एप से आप शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

भारत चीन सीमा विवाद के बाद देशभर में भड़की चीन विरोधी भावना अब चीनी प्रॉडक्ट्स के बॉयकॉट तक पहुंच गई है। सरकार ने भी 59 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है। इसके बाद गूगल ने भी अपने प्लेस्टोर से इन ऐप को हटा दिया है। 

अब बात आती है कि टिकटॉक जैसे पॉपुलर एप के यूजर्स क्या करेंगे। कई अलग-अलग कार्यों के लिए बाजार में कई तरह के चाइनीज एप मौजूद थे। अब इनकी जगह भारतीय ऐप ले रहे हैं। 

टिकटॉक पर बैन के बाद बढ़ी चिंगारी की लोकप्रियता
भारत में ही चीन के टिकटॉक को टक्कर देने वाले भारतीय ऐप चिंगारी (Chingari) की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। भारत सरकार द्वारा टिकटॉक पर बैन लगाए जाने के बाद चिंगारी ऐप के डाउनलोड्स में भी तेजी आई है। 

ज्यादा डाउनलोड से सर्वर हुआ डाउन
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक चिंगारी के को-फाउंडर और चीफ प्रॉडक्ट ऑफिसर सुमित घोष ने अपने एक ट्वीट में बताया कि चिंगारी एप हर घंटे एक लाख बार डाउनलोड किया जा रहा है। ज्यादा डाउनलोड्स की वजह से चिंगारी एप का सर्वर डाउन हो गया जिसके बाद एप के को-फाउंडर को ट्विटर पर लोगों से धैर्य रखने की अपील करनी पड़ी।

चिंगारी एप के फीचर्स
चिंगारी ऐप में विडियो को अपलोड और डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप में फ्रेंड्स के साथ चैटिंग, नए लोगों से बातचीत, वॉट्सऐप स्टेटस, विडियो, ऑडियो क्लिप्स, GIF स्टिकर्स और फोटोज के साथ क्रिएटिविटी का आनंद लिया जा सकता है।

चिंगारी ऐप को प्ले स्टोर पर अभी तक 25 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। ऐप अभी अंग्रेजी के अलावा 9 और भाषाओं में उपलब्ध है। ऐप हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी मलयालम, तमिल और तेलगू भाषा सपॉर्ट करता है।

सुमित घोष के मुताबिक इस ऐप पर सबसे ज्यादा एक्टिव 20 परसेंट यूजर्स रोजाना औसतन 1.5 घंटे समय व्यतीत करते हैं।

चिंगारी ऐप से कमाएं पैसे
चिंगारी ऐप कंटेंट क्रिएटर को उनके वीडियो के वायरल होने के आधार पर पैसे देते हैं। वहीं यूजर्स को हर वीडियो के अपलोड पर प्रति व्यू के हिसाब से प्वाइंट मिलते हैं। इस प्वाइंट को पैसे के लिए रिडीम किया जा सकता है।

चिंगारी ऐप एंड्राएड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है। चिंगारी ऐप में गेम जोन भी है जहां प्ले क्विज और मिनी गेम के जरिए पेटीएम कैश और प्वाइंट प्राप्त किए जा सकते हैं।

Web Title: TikTok’s Indian alternative Chingari app garners 2.5mn downloads What does it offer?

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे