Nokia-Motorola के 'पहले' फोन में कितनी थी मेमोरी, जवाब जान रह जाएंगे हैरान

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: January 22, 2018 06:48 PM2018-01-22T18:48:34+5:302018-01-22T19:06:24+5:30

हम आज उन फोन्स के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने मोबाइल की दुनिया में कदम में पहला कदम रखा है।

these iconic old phones that changed the world | Nokia-Motorola के 'पहले' फोन में कितनी थी मेमोरी, जवाब जान रह जाएंगे हैरान

Nokia-Motorola के 'पहले' फोन में कितनी थी मेमोरी, जवाब जान रह जाएंगे हैरान

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले गैजेट्स में स्मार्टफोन ही निश्चित रूप से पहले नंबर पर है। स्मार्टफोन रोजमर्रा की जिंदगी में सबसे अहम हिस्सा बन चुका है। सोचिए स्मार्टफोन अगर न हो तो क्या होगा। स्मार्टफोन के न होने से हमारे कई जरूरी काम रूक जाते हैं। दुनिया में पहली बार जब मोबाइल की शुरुआत हुई थी तो लोगों को अंदाजा भी नहीं था कि यह उनके जिंदगी में इतना जरूरी हो जाएगा।

आज हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको उन फोन्स के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने मोबाइल की दुनिया में कदम में पहला कदम रखा है। इन फोन्स ने तकनीक दुनिया को और बढ़ावा दिया है और आज भी इन फोन्स के बारे में बात की जाती है।

Motorola डायना टैक 1984

दुनिया में सबसे पहले मोटोरोला से मोबाइल फोन की शुरुआत हुई थी। 1984 में कंपनी ने इस फोन को लॉन्च किया था। इस फोन की सबसे खास बात यह है कि इस फोन को चार्ज होने में 10 घंटे लगते थे। यह फोन 10 घंटे चार्ज होने पर 30 मिनट का ही टॉकटाइम देता था। जहां आज के मोबाइल फोन में कम से कम 250 कॉन्टैक्ट को सेव कर सकते हैं, वहीं, इस फोन में केवल 30 लोगों के नंबर ही स्टोर किए जा सकते थे और उस समय इसकी कीमत 4000 डॉलर थी।

Nokia कम्यूनिकेटर 1996

यह नोकिया का सबसे पहला फोन था। फोन में 8 एमबी की मेमोरी मौजूद थी जिसमें से केवल 4 एमबी ही इस्तेमाल किया जा सकता था। इस फोन में वो सुविधाएं थी जो आज के स्मार्टफोन में मिलती है। इस फोन में ईमेल्स भेजने आदि की सुविधा होती थी।

Motorola स्टार टैक 1996

मोटोरोला का स्टार टैक 1996 सबसे पहला क्लैमशेल फोन था। इस वक्त इस फोन की कीमत 1000 डॉलर थी। फोन में 4x15 रेजोल्यूशन का डिस्प्ले दिया था और यह 2G फोन को सपोर्ट करता था। फोन को पावर देने के लिए इसमें 500 एमएएच की बैटरी थी। साथ ही इसमें वाइब्रेशन अलर्ट मौजूद था।

Nokia 3310

नोकिया का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला यह फोन उस वक्त दूसरे सभी फोन्स से बेहतर था। इस फोन में स्नेक गेम मौजूद था जिसे सबसे ज्यादा खेला जाता था। इसमें साइलेंट वाइब्रेशन मोड जैसे फीचर थे।

Nokia 1100

नोकिया 3310 के बाद सबसे ज्यादा जो फोन पंसद किया गया वो यह था। इसे पूरी दुनिया में कई यूजर्स ने इस्तेमाल किया गया था। यह फोन एक बार चार्ज करने पर 20 दिन तक चलता था। इसकी बनावट काफी मजबूत थी। इसमें ज्यादा से ज्यादा 50 मैसेज सेव हो सकते थे।

पॉम ट्रेओ 180

इस फोन को पॉम ट्रेओ नाम से जाना जाता था क्योंकि यह पॉम ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित था। यह एक फ्लिप फोन था। यह मोनोक्रोम टचस्क्रीन के साथ आता था।

Motorola रेजर

मोटोरोला रेजर उस समय का सबसे एडवांस फोन था। इसके बाद से ही बड़े गैजेट्स का चलन बढ़ गया था। इस फोन में म्यूजिक और चार्जिंग के लिए एक मिनी यूएसबी पोर्ट जैस फीचर्स मौजूद थे।

इन फोन्स ने मोबाइल फोन की दुनिया में कदम रखते ही उसकी परिभाषा बदल दी।

Web Title: these iconic old phones that changed the world

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे