वॉट्सऐप में अब तक नहीं हैं ये फीचर्स, अगर आ जाएं तो आसान हो जाएंगे ये काम

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 21, 2018 05:34 AM2018-10-21T05:34:00+5:302018-10-21T05:34:00+5:30

वॉट्सऐप पर इतने सारे फीचर्स होने के बाद भी हमें लगता है की शायद ये कुछ और फीचर्स आ जाएं तो हम और भी बेफिक्र होकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

These features are not so far in Whatsapp, if you come, it will be easy. | वॉट्सऐप में अब तक नहीं हैं ये फीचर्स, अगर आ जाएं तो आसान हो जाएंगे ये काम

वॉट्सऐप में अब तक नहीं हैं ये फीचर्स, अगर आ जाएं तो आसान हो जाएंगे ये काम

जैसा की हम जानते हैं दुनियाभर में वॉट्सऐप यूजर्स 500 करोड़ से भी ज्यादा है। दुनियाभर में अब तक का सबसे पॉपुलर चैट ऐप है। वॉट्सऐप सिर्फ चैट के लिए ही नहीं बल्कि फ्री वॉइस और वीडियो कॉलिंग के साथ डाटा शेयर करने का भी बेस्ट बन चुका है। वॉट्सऐप पर इतने सारे फीचर्स होने के बाद भी हमें लगता है की शायद ये कुछ और फीचर्स आ जाएं तो हम और भी बेफिक्र होकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाइड चैट ऑप्शन

हाइड चैट के बारे में टेलिग्राम ऐप यूज करने वाले यूजर्स बखूबी जानते होंगे। इस चैट की खास बता है कि एक फिक्स टाइम के बाद चैट के दौरान की गई बातचीत या शेयर किया गया डाटा सबकुछ ऑटो डिलीट हो जाता है। यानी आपको मैसेज के बारे में कोई जान नहीं सकता। वॉट्सऐप में भले ही मैसेज डिलीट करने का फीचर आ गया है, लेकिन इसकी ड्यूरेशन 7 मिनट से पहले की होती है। ऐसे में हाइड चैट का ऑप्शन वॉट्सऐप में भी होना चाहिए।

ग्रुप में ऐड की परमीशन

आपके वॉट्सऐप पर ऐसे बहुत ग्रुप होंगे जिनमें आपको आपके फ्रेंड, या रिलेटिव ने ऐड किया होगा। ग्रुप में एक दिन में इतने सारे मैसेज आतें हैं कि पढना तो दूर की बात है हम उनसे डिस्टर्ब जरुर हो जाते हैं। तो अगर वॉट्सऐप में किसी भी ग्रुप में ऐड करने से पहले यूजर के पास एक परमीशन मैसेज जाए। और अगर वो उसे परमीशन देता है तभी वो ग्रुप में जोड़ा जा सके। 

किसी भी नंबर पर मैसेज

वॉट्सऐप पर आप सिर्फ उस यूजर को भी मैसेज भेज सकते हैं जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं या जो आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में है। यानी की किसी मोबाइल नंबर पर आप डायरेक्ट मैसेज नहीं कर सकते। ऐसे में यूजर्स के लिए थोडा मुश्किल हो जाता है अपने किसी दोस्त या रिलेटिव को डाटा से डायरेक्ट मेसेज  करना। 
 
अननॉन नंबर के मैसेज की डिटेल

 जब आपके वॉट्सऐप पर किसी अननॉन नंबर से मैसेज आता है। अगर उस नंबर में सेंडर का नाम या प्रोफाइल फोटो लगी है तब आप शायद उसे पहचान लेते हैं , लेकिन जब ऐसा नहीं होता तब मैसेज भेजने वाले का नाम पता नहीं  चलता ।ऐसे में अगर कोई अननॉन नंबर से मैसेज आता है तब सबसे पहले उसका नाम जरुर आना चाहिए। जिससे सेंडर पहचान कर सके।

ग्रुप एडमिन के राइट्स
 
वॉट्सऐप में जो यूजर ग्रुप बनाता है वो एडमिन कहलाता है। वो उस ग्रुप में किसी को भी ऐड कर सकता है। इतना ही नहीं, वो किसी को ग्रुप एडमिन भी बना सकता है। यानी ग्रुप एडमिन के राइट्स सभी के पास पहुंच जाते हैं। यानी दूसरे ग्रुप एडमिन किसी को भी ग्रुप में जोड़ या फिर हटा भी सकते हैं। इतना ही नहीं, वो ग्रुप के मुख्य एडमिन को भी हटा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जिस यूजर ने ग्रुप बनाया है उसे कोई रिमूव नहीं कर सके।
 

Web Title: These features are not so far in Whatsapp, if you come, it will be easy.

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे