रोबोट मानव को नियंत्रित कर सकते हैं, एआई फर्म के संस्थापक ने दी चेतावनी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 14, 2023 09:16 AM2023-05-14T09:16:00+5:302023-05-14T09:18:16+5:30

स्टैबिलिटी एआई की संस्थापक एमाद मोस्ताक का कहना है कि एआई के क्षेत्र में यह "सबसे खराब स्थिति" में हो सकती है कि रोबोट का विकास इंसानों की बौद्धिक कुशलता को मात देने लगे।

Robots can control humans, warns AI firm founder | रोबोट मानव को नियंत्रित कर सकते हैं, एआई फर्म के संस्थापक ने दी चेतावनी

रोबोट मानव को नियंत्रित कर सकते हैं, एआई फर्म के संस्थापक ने दी चेतावनी

Highlightsआने वाले वक्त में रोबोट में इंसानों को नियंत्रित करने की क्षमता का विकास भी हो सकता हैस्टैबिलिटी एआई की संस्थापक एमाद मोस्ताक ने दी दुनिया को चेतावनी हम अपने से अधिक सक्षम किसी चीज़ की कल्पना नहीं कर सकते हैं लेकिन वो हो सकती है

दिल्ली: एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फर्म के संस्थापक ने दुनिया को चेतावनी दी है कि आने वाले वक्त में रोबोट में इंसानों को नियंत्रित करने की क्षमता का विकास भी हो सकता है। लगभग तीन साल पहले स्टैबिलिटी एआई की स्थापना करने वाले 40 साल के एमाद मोस्ताक का कहना है कि एआई के क्षेत्र में यह "सबसे खराब स्थिति" में हो सकती है कि रोबोट का विकास इंसानों की बौद्धिक कुशलता को मात देने लगे।

हालांकि, सरकारें जल्द ही एक ऐसी घटना से सतर्क होकर मशीनों को रेगुलेट करके का प्लान बना सकती हैं। एमाद मोस्ताक ने रविवार को बीबीसी के एक कार्यक्रम में लौरा कुएन्सबर्ग को दिये इंटरव्यू में इस विषय पर कहा "एआई के रोबोटिक इस्तेमाल को लेकर वो यही कहेंगे कि यदि आपके पास आपसे अधिक सक्षम चीज है तो ऐसे माहौल में लोकतंत्र क्या काम है?"

उन्होंने कहा, "यह एक ज्ञात चीज है क्योंकि हम अपने से अधिक सक्षम किसी चीज़ की कल्पना नहीं कर सकते हैं लेकिन वो हम सभी लोगों को हमसे अधिक जानने में सक्षम हो सकते हैं।"

मोस्ताक ने कहा, "मेरा व्यक्तिगत विश्वास है कि यह स्कारलेट जोहानसन और जोकिन फीनिक्स के साथ उस फिल्म की तरह होगा जिसमें इंसान थोड़े उबाऊ किस्म के होते हैं और रोबोट उन्हें 'अलविदा' कह देते हैं, लेकिन मैं गलत हो सकता हूं। यह एक सार्वजनिक क्षेत्र में चर्चा के योग्य विषय है, अगर हमारे पास हमारे से अधिक सक्षम रोबोट हैं, जिन्हें हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, जो इंटरनेट से जुड़े हुए हैं और वे खुद से स्वचालन भी कर सकते हैं। इसका क्या मतलब है?"

Web Title: Robots can control humans, warns AI firm founder

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे