अब जल्द इंस्टाग्राम, फेसबुक उपयोगकर्ता टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके वीडियो को कर सकेंगे संपादित

By रुस्तम राणा | Published: November 17, 2023 03:51 PM2023-11-17T15:51:03+5:302023-11-17T15:51:03+5:30

मेटा के नए एआई टूल को एमु एडिट और एमु वीडियो कहा जाता है, और ये दोनों एमु फाउंडेशनल मॉडल पर आधारित हैं। कंपनी ने अभी तक नए फीचर के रोलआउट की तारीख साझा नहीं की है।

Now soon Instagram, Facebook users will be able to edit videos using text prompts | अब जल्द इंस्टाग्राम, फेसबुक उपयोगकर्ता टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके वीडियो को कर सकेंगे संपादित

अब जल्द इंस्टाग्राम, फेसबुक उपयोगकर्ता टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके वीडियो को कर सकेंगे संपादित

Highlightsगुरुवार को मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आने वाले दो नए जेनरेटर एआई-संचालित टूल साझा किए मेटा ने दो नए टूल, एमु एडिट और एमु वीडियो का अनावरण किया है, दोनों एमु फाउंडेशनल मॉडल पर आधारित हैंहालांकि कंपनी ने अभी तक नए फीचर के रोलआउट की तारीख साझा नहीं की है

नई दिल्ली: गुरुवार को मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आने वाले दो नए जेनरेटर एआई-संचालित टूल साझा किए। यह एक एआई-संचालित छवि संपादक और एक एआई-संचालित वीडियो जनरेटर है। यह प्रगति कनेक्ट 2023 इवेंट में एआई पर्सन मल्टी-पर्सोना चैटबॉट की हालिया शुरुआत के बाद हुई है। मेटा ने दो नए टूल, एमु एडिट और एमु वीडियो का अनावरण किया है, दोनों एमु फाउंडेशनल मॉडल पर आधारित हैं।

मेटा के नए एआई टूल को एमु एडिट और एमु वीडियो कहा जाता है, और ये दोनों एमु फाउंडेशनल मॉडल पर आधारित हैं। कंपनी ने अभी तक नए फीचर के रोलआउट की तारीख साझा नहीं की है। मेटा ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "हालांकि यह काम अभी पूरी तरह से मौलिक शोध है, संभावित उपयोग के मामले स्पष्ट रूप से स्पष्ट हैं।"

मेटा ने खुलासा किया कि एमु एडिट, एक एआई-संचालित छवि संपादक, का उद्देश्य छवि हेरफेर कार्यों को सुव्यवस्थित करना और सटीक छवि संपादन क्षमताओं को बढ़ाना है। यह टूल उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट इनपुट के आधार पर छवियों में विशिष्ट परिवर्तन करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कार्यक्षमता में स्थानीय और वैश्विक संपादन, पृष्ठभूमि हटाना और जोड़ना, रंग और ज्यामिति परिवर्तन, साथ ही पता लगाना और विभाजन शामिल है। एआई मॉडल को 10 मिलियन संश्लेषित नमूनों का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया था, जिसमें इनपुट छवियां, संकेत और संबंधित आउटपुट परिणाम शामिल थे।

दूसरा टूल, एमु वीडियो, प्रसार मॉडल के आधार पर टेक्स्ट-टू-वीडियो पीढ़ी क्षमताओं का परिचय देता है। मेटा ने बताया कि उपयोगकर्ता केवल टेक्स्ट, केवल छवि या टेक्स्ट और छवि दोनों के रूप में इनपुट प्रदान कर सकते हैं। वीडियो निर्माण प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं: पहला, टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर छवियां तैयार की जाती हैं, और फिर उत्पन्न छवि और टेक्स्ट प्रॉम्प्ट दोनों का उपयोग करके वीडियो बनाया जाता है। एमु वीडियो 16 फ्रेम प्रति सेकंड पर 512x512 चार-सेकंड लंबे वीडियो बनाने के लिए दो प्रसार मॉडल का उपयोग करता है।

एमु एडिट और एमु वीडियो दोनों से तकनीकी विशेषज्ञता की परवाह किए बिना, फ़ोटो और वीडियो बनाने और संपादित करने के लिए उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने की उम्मीद है। मेटा ने आत्म-अभिव्यक्ति के नए रूपों को सुविधाजनक बनाने के लिए टूल की क्षमता पर प्रकाश डाला, जिसमें नई कला अवधारणाओं की संकल्पना से लेकर रचनात्मक रीलों को बढ़ाने या अद्वितीय जन्मदिन की शुभकामनाएं साझा करना शामिल है।

Web Title: Now soon Instagram, Facebook users will be able to edit videos using text prompts

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे