WhatsApp यूजर्स के लिए नए फीचर्स, अब कॉलिंग-चैटिंग होगी और भी मजेदार

By रुस्तम राणा | Published: July 24, 2023 11:32 AM2023-07-24T11:32:03+5:302023-07-24T11:37:06+5:30

कंपनी ने बहुप्रतीक्षित 'ट्रांसफर चैट' फीचर के साथ-साथ 'साइलेंस अननोन कॉलर्स' और भी बहुत कुछ जोड़ा है।

New features for WhatsApp users, now calling-chatting will be even more fun | WhatsApp यूजर्स के लिए नए फीचर्स, अब कॉलिंग-चैटिंग होगी और भी मजेदार

WhatsApp यूजर्स के लिए नए फीचर्स, अब कॉलिंग-चैटिंग होगी और भी मजेदार

WhatsApp New Features: व्हाट्सएप ने आईफोन यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जारी किया है, जो प्लेटफॉर्म पर लुक और सुरक्षा को बढ़ाता है। कंपनी ने बहुप्रतीक्षित 'ट्रांसफर चैट' फीचर के साथ-साथ 'साइलेंस अननोन कॉलर्स' और भी बहुत कुछ जोड़ा है। ये सभी नई सुविधाएँ सभी के लिए शुरू की जा रही हैं।

हालाँकि, चूंकि प्लेटफ़ॉर्म धीरे-धीरे नए अपडेट जारी करता है, इसलिए अपडेट को सभी व्हाट्सएप iPhone उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में कुछ समय लगेगा।" व्हाट्सएप iOS पर ऐप वर्जन 23.14.79 जारी कर रहा है। नए अपडेट में उपयोगकर्ता अनुभव और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव शामिल हैं। आईओएस के लिए नवीनतम व्हाट्सएप अपडेट में उपलब्ध सभी अपडेट की सूची यहां दी गई है।

व्हाट्सएप अब iOS उपयोगकर्ताओं को पुराने iPhone से नए iPhone में संदेश, मीडिया और सेटिंग्स सहित चैट इतिहास को मूल रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। नया अपडेट अब व्हाट्सएप चैट इतिहास को स्थानांतरित करने के लिए iCloud या स्थानीय बैकअप पर उपयोगकर्ताओं की निर्भरता को समाप्त कर देता है। यह सुविधा iOS 15 और उसके बाद के संस्करण पर व्हाट्सएप के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

व्हाट्सएप ने स्टिकर ट्रे को भी नए लेआउट के साथ फिर से डिजाइन किया है जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए स्टिकर ढूंढना और भेजना आसान हो जाता है। उपयोगकर्ता अब कीवर्ड के बारे में टाइप करके भी स्टिकर खोज सकते हैं। व्हाट्सएप ने नए अवतार स्टिकर का एक बड़ा सेट भी जोड़ा है, जिसमें नए भाव और पोज़ शामिल हैं। उपयोगकर्ता स्टिकर ट्रे में "+" बटन पर टैप करके अपना स्वयं का अवतार स्टिकर बना सकते हैं। व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को सेल्फी क्लिक करके और उस सेल्फी को स्टिकर में बदलकर अपना अनुकूलित अवतार बनाने की भी अनुमति देता है।

व्हाट्सएप अब उपयोगकर्ताओं को लैंडस्केप मोड में व्हाट्सएप वीडियो कॉल का उपयोग करने की भी अनुमति देता है। यह फीचर उन यूजर्स के लिए मददगार होगा जो परिवार के साथ वीडियो कॉल पर हैं और एक ही फ्रेम में एक साथ कई लोगों से बात करना चाहते हैं।

व्हाट्सएप आईओएस उपयोगकर्ता अब अवांछित कॉल से बचने के लिए अज्ञात कॉल करने वालों को भी चुप करा सकते हैं। यह सुविधा खासतौर पर स्कैम कॉल्स को नजरअंदाज करने में मददगार है, खासकर जब भारत में ऑनलाइन स्कैम के मामले बढ़ रहे हैं। 

व्हाट्सएप पर अज्ञात कॉल करने वालों को चुप कराने के लिए, उपयोगकर्ता सेटिंग्स> गोपनीयता> कॉल पर जा सकते हैं और 'साइलेंस अननोन कॉलर्स' चालू कर सकते हैं। 

विशेष रूप से, iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए ये सभी नई सुविधाएँ iOS के लिए नवीनतम व्हाट्सएप अपडेट के साथ उपलब्ध हैं। 

नया अपडेट पाने के लिए ऐप स्टोर खोलें, व्हाट्सएप पर जाएं और "अपडेट" टैब पर टैप करें। यदि अपडेट उपलब्ध है, तो आप इसे वहां सूचीबद्ध देखेंगे। व्हाट्सएप का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल करने के लिए "अपडेट" पर टैप करें।

Web Title: New features for WhatsApp users, now calling-chatting will be even more fun

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे