TRAI ने मोबाइल यूजर्स को दिया तोहफा, सिर्फ 4 रुपये में ले सकेंगे ये सर्विस

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: February 2, 2018 11:27 AM2018-02-02T11:27:55+5:302018-02-02T12:22:12+5:30

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए ट्राई ने दिए गए एक बयान में कहा गया कि नई दर आधिकारिक गैजेट नोटिफिकेशन जारी होने पर लागू हो जाएगा।

Mobile Number Portability Charges Slashe TRAI says user take benifits at rs 4 only | TRAI ने मोबाइल यूजर्स को दिया तोहफा, सिर्फ 4 रुपये में ले सकेंगे ये सर्विस

TRAI ने मोबाइल यूजर्स को दिया तोहफा, सिर्फ 4 रुपये में ले सकेंगे ये सर्विस

Highlightsनई दर आधिकारिक गैजेट नोटिफिकेशन जारी होने पर लागू हो जाएगा।पुराने नंबर पर यूजर्स नई कंपनी सर्विस प्रोवाइडर बदल सकता है।

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मोबाइल यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक निर्णय लिया है। ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की बढ़ती हुई दर को देखते हुए इसके कीमत में कटौती की है। अब मोबाइल यूजर्स को पोर्ट कराने के लिए 19 रुपये नहीं ब्लकि सिर्फ 4 रुपये चुकाने होंगे।

ट्राई ने बताया कि यह फैसला इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स से मिले कमेंट को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। ट्राई की ओर से दिए गए एक बयान में कहा गया कि नई दर आधिकारिक गैजेट नोटिफिकेशन जारी होने पर लागू हो जाएगा।

बजट 2018: मिडिल क्लास को झटका, मोबाइल फोन और TV खरीदने के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे

TRAI ने कहा 19 रुपये लागत ज्यादा है

ट्राई ने अपने बयान में कहा, ''एमएनपी सर्विस प्रोवाइल और पोर्ट रिक्वेस्ट के पिछले दो सालों के वित्तीय परिणाम की समीक्षा करने के बाद, अथॉरिटी को लगा कि मौजूदा 19 रुपये का शुल्क लागत के हिसाब से काफी ज्यादा है।''

गूगल ने Play Store से डिलीट किए 7 लाख ऐप्स, कहीं इनमें आपका फेवरेट ऐप तो नहीं है शामिल

जानिए क्या है मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की तहत यूजर अपने मोबाइल नंबर को बिना बदले मौजूदा सर्विस प्रोवाइडर से दूसरे सर्विस प्रोवाइर में स्विच कर सकते हैं। यानी कि पुराने नंबर पर यूजर्स नई कंपनी सर्विस प्रोवाइडर बदल सकता है। इसके अलावा एक ही सर्विस प्रोवाइडर की एक टेक्नोलॉजी से दूसरी टेक्नोलॉजी पर स्विच करने के लिए भी आपको मोबाइल नंबर को बदलना नहीं होगा। आपको बता दें कि एक बार नंबर पोर्ट कराने के बाद यूजर 3 महीने तक दोबारा नंबर पोर्ट नहीं करा सकते हैं।

Web Title: Mobile Number Portability Charges Slashe TRAI says user take benifits at rs 4 only

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे