जानिए क्या है गोरिल्ला ग्लास और कैसे रखता है आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को सुरक्षित?

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: April 4, 2018 04:49 PM2018-04-04T16:49:18+5:302018-04-04T16:49:18+5:30

लेटेस्ट वर्जन का गोरिल्ला ग्लास नंबर 5 ज्यादा डैमेज रेसिस्टेंट, स्क्रैच रेसिस्टेंट, मजबूत और पतला है, ऐसा इसे बनाने वाली कंपनी कोर्निंग का दावा है.

Know what is Smartphone Gorilla Glass and which is best for your mobile | जानिए क्या है गोरिल्ला ग्लास और कैसे रखता है आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को सुरक्षित?

जानिए क्या है गोरिल्ला ग्लास और कैसे रखता है आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को सुरक्षित?

आपने गोरिल्ला ग्लास डिस्प्ले के बारे में भी सुना ही होगा। कई स्मार्टफोन में गोरिल्ला ग्लास आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास आखिर होता क्या है?

1. गोरिल्ला ग्लास एक तरह का मजबूत स्क्रैच रेजिस्टेंट ग्लास होता है जिससे स्मार्टफोन में खरोंच आने की संभावना कम होती है.

2. गोरिल्ला ग्लास का निर्माण कोर्निंग नाम की कंपनी करती है. सबसे पहला वर्जन कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 1 को फरवरी, 2008 में लाॅन्च किया गया था।

3. मार्केट में  5 नंबर के गोरिल्ला ग्लास उपलब्ध है -

- गोरिल्ला ग्लास 1: पहला वर्जन मार्केट में 2008 में आया था।

- गोरिल्ला ग्लास 2: 2012 में मार्केट में लॉन्च हुआ यह वर्जन। पहले के मुकाबले है 20% था स्लिम जिस वजह से बेहतर था इसका टच

- गोरिल्ला ग्लास 3: Native Damage Resistant नाम की नई तकनीक के इस्तेमाल से बना गोरिल्ला ग्लास का ये वर्जन। ये यह ग्लास, गोरिल्ला गिलास नंबर 2 से 3 गुना पतला और मजबूत था।

- गोरिल्ला ग्लास 4: इसमें एक नया फीचर- स्क्रैच रेजिस्टेंट के साथ लांच हुआ यह वर्जन। 1 मीटर की ऊंचाई से गिरने पर भी 100 में से 80 बार फोन को नहीं होगा कोई नुकसान, ऐसा किया कंपनी ने दावा। वर्जन 3 से यह वर्जन है 4 गुना ज्यादा मजबूत और पतला।

- गोरिल्ला ग्लास 5:  लेटेस्ट वर्जन का गोरिल्ला ग्लास नंबर चार से 4 गुना ज्यादा डैमेज रेसिस्टेंट, स्क्रैच रेसिस्टेंट, मजबूत और पतला है, ऐसा कोर्निंग का दावा है.

5. गोरिल्ला ग्लास एलुमिनोसिलिकेट का बना होता है।

6. स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाएं या नहीं?

गोरिल्ला ग्लास एक हद तक मजबूत होता है जो आपके स्क्रीन को साधारण खरोचों से सुरक्षित रखता है लेकिन स्मार्टफोन कई बार जमीन पर नीचे गिरा तो हो सकता है धूल या कंकड़ आदि से उस पर निशान बन जाएं। इसलिए अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर हो सके तो स्क्रीन प्रोटेक्टर जरूर लगाकर रखें।

Web Title: Know what is Smartphone Gorilla Glass and which is best for your mobile

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे