लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए बड़ी राहत, आज शाम 4 बजे से शुरू होगी ट्रेन की बुकिंग, मिनटों में ऐसे बुक करें टिकट

By रजनीश | Published: May 11, 2020 11:52 AM2020-05-11T11:52:33+5:302020-05-11T11:52:33+5:30

लॉकडाउन के बीच सरकार ने ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। इससे उन लोगों को बड़ी राहत पहुंचेगी जो लोग लॉकडाउन के चलते अपने घरों से दूर दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं।

IRCTC to offer ticket booking from 4pm on May 11 as Railways get ready | लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए बड़ी राहत, आज शाम 4 बजे से शुरू होगी ट्रेन की बुकिंग, मिनटों में ऐसे बुक करें टिकट

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsअपको जिस रूट का सफर करना है वहां के लिए कौन-कौन सी ट्रेन उपलब्ध हैं इसके बारे में जानकारी के लिए फाइंड ट्रेन (Find Trains) का विकल्प चुनना होगा। अब ट्रेन का किराया जानने के लिए चेक अवेलबिलिटी एंड फेयर (check availability & Fare) पर क्लिक करें।

लॉकडाउन के बीच अब सरकार ने 12 मई से ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। पहले से चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी और इसके साथ ही नई पैसेंजर ट्रेनें चलाई जाएंगी। हालांकि शुरुआत में सिर्फ 15 ट्रेनें ही चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें नई दिल्ली से स्पेशल ट्रेन के रूप में 15 शहरों के लिए रवाना होंगी।

इन ट्रेनों के लिए बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी। आज 11 मई को शाम 4 बजे से इन ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू होगी। रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर बंद रहेंगे। आइए जानते हैं कि आप खुद से या किसी की मदद से कैसे टिकट बुक करवा सकते हैं। 

1. सबसे पहले आपको IRCTC की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा और अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। इसके बाद आपको बुक योर टिकट (Book Your Ticket) पेज पर जाना होगा जहां आपको फॉर्म मिलेगा। इसमें आपको यात्रा से जुड़ी स्टेशन, यात्रा की तारीख और किस क्लास में सफर करना है जैसी जानकारियां भरनी होंगी।

2. अपको जिस रूट का सफर करना है वहां के लिए कौन-कौन सी ट्रेन उपलब्ध हैं इसके बारे में जानकारी के लिए फाइंड ट्रेन (Find Trains) का विकल्प चुनना होगा। अगले पेज पर ट्रेनों की लिस्ट खुल जाएगी। ट्रेन की टाइमिंग और रूट की जानकारी के लिए ट्रेन के नाम पर क्लिक करें।

3. अब ट्रेन का किराया जानने के लिए चेक अवेलबिलिटी एंड फेयर (check availability & Fare) पर क्लिक करें। अब आप अपने रूट की ट्रेन में बुक नाउ (Book Now) पर क्लिक कर टिकट बुक कर सकते हैं। 

4. इसके बाद खुलने वाले पेज में यात्री की डिटेल नाम, उम्र आदि भरें। कॉन्टिन्यू बुकिंग ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको पेमेंट ऑप्शन्स मिलेंगे जैसे- क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलिट आदि। अपनी सुविधानुसार पेमेंट का मोड चुनें।

5. मेक पेमेंट (Make Payment) पर क्लिक करें। पेमेंट सफल होने के बाद आपके सामने टिकट कन्फर्मेशन का पेज खुलेगा। और SMS के जरिए आपको वर्चुअल रिजर्वेशन का मेसेज भी मिल जाएगा।

इन 15 शहरों के लिए चलेगी ट्रेन-
जिन 15 शहरों में ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उनमें नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए ट्रेनें खुलेंगी।

Web Title: IRCTC to offer ticket booking from 4pm on May 11 as Railways get ready

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे